• February 10, 2017

रविदास जयंती समारोह:- सरकार अजा वर्ग के उत्थान के लिए कृतसंकल्प-ओमप्रकाश धनखड़

रविदास जयंती समारोह:- सरकार अजा वर्ग के उत्थान के लिए कृतसंकल्प-ओमप्रकाश धनखड़

बादली/बहादुरगढ़, 10 फरवरी :कृषि एवं विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने संत रविदास जयंती के अवसर पर बादली क्षेत्र के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा किहरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति के लोगों के सम्मान व कल्याण के लिए नया कदम उठाते हुए संत गुरू रविदास, महर्षि बाल्मिकी, संत कबीर तथा डा.भीमराव अंबेडकर जैसे महापुरूषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाने की शुरूआत की है। 10 AM @ Badli

हाल ही में पानीपत में संत रविदास जयंती समारोह राज्यस्तर पर मनाई गई जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जनहितकारी घोषणाएं करते हुए सार्थक कदम उठाए गए। कृषि मंत्री धनखड़ शुक्रवार को बादली में संत रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित कर संत रविदास को नमन किया।

कृषि मंत्री धनखड़ ने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को कहा कि प्रदेश सरकार का यह दृष्टिकोण है कि सामाजिक समरसता, समानता तथा कर्मठता के साथ समाज में अनुसूचित जाति के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठे। इसी सकारात्मक सोच के साथ सरकार आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि जींद जिले में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत शिरोमणी श्री गुरू रविदास जी के नाम पर भवन निर्माण अकादमी की स्थापना होगी जिसकी घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा की गई है।

उन्होंने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत वित्तीय सहायता बढ़ाकर 51000 रुपए करने की घोषणा को भी सामाजिक सद्भाव की दिशा में अहम कदम बताया। संत गुरू रविदास जी की जयंती पर लोगों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जातियों के लिए खाली पड़े पदों के बैकलॉग को पूरा करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है और इस संबंध में प्रक्रिया पहले ही आरम्भ की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए आईएएस, एचसीएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग, अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को दी जा रही 250 रुपए मासिक छात्रवृति को बढ़ाकर 300 रुपए करने तथा पोस्ट मैट्रिक, बी.आर.अम्बेडकर आवास योजना तथा बी.आर.अम्बेडकर छात्रवृति योजना को ऑनलाइन करने की घोषणा का भी स्वागत किया।

उन्होंने कार्यक्रम में अनुसूचित जाति के लोगों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित लोगों को संत रविदास द्वारा दिखाए गए मार्ग पर आगे बढऩे के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने संत रविदास भवन के लिए नए वित्त वर्ष के दौरान 5 लाख रूपए की ग्रांट देने की भी घोषणा की।

जाट आरक्षण के मद्देनजर सरकार हर विषय पर बातचीत को तैयार :

कार्यक्रम उपरांत पत्रकारों सें हुई बातचीत में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि जाट आरक्षण को लेकर सरकार पूरी तरह से सजग है। सरकार संविधान के तहत हर विषय को लेकर बातचीत के लिए तैयार है और इसके लिए सामाजिक समरसता को बनाए रखने तथा जाट आरक्षण समिति के साथ हर पहलु पर विस्तार से चर्चा करने के लिए सरकार की ओर से खुला प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से इस मामले को लेकर समिति का भी गठन किया गया है।

इस मौके पर आनंद सागर, सरपंच प्रतिनिधि अमित छनपाडिय़ा, मा.रणबीर गुलिया, पुष्पेंद्र, राज सिंह, सुनील गुलिया, कृष्ण, सुरेंद्र सहित प्रशासन की ओर से एसडीएम बादली मनीषा शर्मा, बीडीपीओ रामफल सिंह, डीएसपी दलजीत सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply