• November 20, 2016

योजनाओं की सौगात -एस.वाई.एल. का पानी बहुत जल्द ही :- मुख्यमंत्री

योजनाओं की सौगात -एस.वाई.एल. का पानी बहुत जल्द ही :-  मुख्यमंत्री

झज्जर, 20 नवंबर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश को एस.वाई.एल. का पानी बहुत जल्द मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि करीब 36 साल तक एस.वाई.एल. के पानी का मामला ठंडे बस्ते में रहा लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार एस.वाई.एल. के मामले में मुस्तैदी से पैरवी कर रही है, परिणामस्वरूप 12 साल तक सुप्रीम कोर्ट में अटके इस मामले में पिछले दो वर्षों में तेजी से सुनवाई हुई है और सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के हित में फैसला दिया है। उन्होंने कहा कि निर्णय को लागू कराने के लिए राष्ट्रपति अथवा प्रधानमंत्री से मिलने की जरूरत पड़ी तो इस दिशा में तत्परता से कदम उठाया जाएगा।20-cm06

मुख्यमंत्री ने रविवार को बेरी में करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं का शुभारंभ करने के उपरांत विकास रैली में उमड़े जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि दक्षिण हरियाणा के अंतिम छोर तक भी नहर का पानी मिले इसका प्रबंध भी राज्य सरकार ने कर दिया है। वेस्ट यमुना कैनाल के लिए 2500 करोड़ रुपए की योजना सरकार ने स्वीकृत की है।

मुख्यमंत्री ने बेरी में करीब 42 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण करते हुए इन्हें लोगों को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने बेरी की दशकों पुरानी मांग को पूरा करते हुए बेरी में महिला कॉलेज बनाने की घोषणा सहित रैली संयोजक विक्रम कादियान द्वारा रखी गई हलके की सड़क, सिंचाई पानी, शिक्षा एवं क्षेत्र के ढांचागत विकास के लिए रखी गई अनेक मांगों को पूरा करने का तोहफा हलके के लोगों को दिया। उन्होंने बेरी के विकास के लिए करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की घोषणा मंच से की। 20-cm01

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि वे प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं जिसने सरकार के पहले दो वर्षों में क्षेत्र के 90 हलकों में हलके के विकास के लिए रैली का निर्णय लिया। उन्होंने कहा यह उनका 80वां विधानसभा क्षेत्र है।

उन्होंने कहा इन दो वर्षों में हमारी सरकार के कार्यकाल में बेरी के विकास पर पहले ही करीब 141 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। दिसंबर तक प्रदेश के सभी 90 हलकों में वे पहुंचेगे और 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के मौके पर सांपला गढ़ी कलोई हलके में विकास परियोजनाओं के लिए हलका रैली होगी।

मुख्यमंत्री ने विमुद्रीकरण के निर्णय को शानदार बताते हुए कहा कि हर आम आदमी को भी इस बात का अहसास होने लगा है कि जमा कालाधन अब बाहर आने लगा है। यही कारण है कि एक ताजा सर्वे के अनुसार देश के साढ़े 86 प्रतिशत लोग इस फैसले के हक में हैं। सरकार के खजाने में आने वाले धन से देश के विकास का एक नया रास्ता खुलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश के विकास के लिए इस बार का बजट 88 हजार करोड़ रुपए रखा गया है जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 28 फीसदी अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य किसी भी प्रदेश के विकास और समृद्धि के लिए सबसे जरूरी है। इस दिशा में सरकार ने निर्णय लिया है कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए युद्ध स्तर पर प्रदेश के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 65 वर्ष की आयु तक के अच्छे सेवानिवृत शिक्षकों को भी सरकार ने भर्ती करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि प्रदेश में नौकरियां अब पूरी तरह से योग्यता के आधार पर हैं, जिसका ताजा उदाहरण हाल ही में घोषित किया गया एच.सी.एस. का परीक्षा परिणाम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में करीब सात लाख करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है। उन्होंने इंन्वेस्टर मीट का उल्लेख करते हुए कहा कि देश एवं विदेशों से करीब 650 एम.ओ.यू. साइन हुए हैं। उद्योगों को बेहतर ढांचागत सुविधाएं एवं सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्यों की जो रैंकिंग की जाती है उसमें पहले हरियाणा का 14वां स्थान था, पिछले दो वर्षों में प्रदेश में उद्योगों के निवेश के अनुकूल जो माहौल बना है, उसका नतीजा है कि अब हरियाणा का स्थान 14वें से 5वें पर पहुंच गया है।

जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के ऐसे पांच लाख घरों को चिह्नित किया गया है जहां आज भी माताएं-बहनों को खाना पकाने के लिए धुंए का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा अगले तीन महीनों में सभी पात्र परिवारों को 1600 रुपए की सब्सिडी पर रसोई गैस उपलब्ध करा दी जाएगी। राज्य सरकार मार्च 2017 तक पूरे प्रदेश को कैरोसीन मुक्त करने जा रही है।

उन्होंने कहा देश में सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन इस समय हरियाणा में 1600 रुपए दी जा रही है, अगले दो वर्ष तक इसे दो हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया जाएगा। प्रदेश में बेराजगारों को भी 100 घंटे काम के बदले 9 हजार रुपए की दर से भत्ता देने की योजना शुरू की है। फिलहाल स्नातकोत्तर बेरोजगारों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

प्रदेश में चल रही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सामाजिक बुराई को दूर करने का शंखनाद प्रदेश की धरती से किया था। इस दिशा में किए गए प्रयास के सार्थक नतीजे सामने आने लगे हैं प्रदेश में ताजा लिंगानुपात की स्थिति अब 914 पहुंच गई है जबकि पहले यह आंकड़ा 837 पर था।

विकास रैली में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने 45 वर्ष के राजनीतिक कार्यकाल में अनेक प्रधानमंत्री देखें हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो सोच और दूरदर्शिता है वह देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने की है।

उन्होंने कहा हालत यह थी कि देश में छोटे नोट के रूप में करेंसी केवल 14 फीसदी है। बाकी 86 फीसदी नोट बड़े हैं इनमें से भी 30 प्रतिशत ही चल रहे थे बाकी काले धन के रूप में दबे हुए थे। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक निर्णय से देश में 8-9 लाख करोड़ रुपए काले धन के रूप में दबा हुआ था जो अब सरकार के पास आएगा।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता यही है कि देश के अंतिम व्यक्ति की भी विकास में भागीदारी हो। यही कारण है कि आज कालेधन पर जो मार पड़ी है उसका सीधा लाभ विकास के संसाधनों के रूप में होगा।

उन्होंने पिछले 15 वर्षों में किसानों को फसल के मुआवजे के रूप में मात्र 6 हजार करोड़ रुपए की राशि दी गई लेकिन मौजूदा सरकार ने पहले ही साल में 2200 करोड़ रुपए की राशि किसानों को राहत के लिए दी है।

परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा कि पहले छात्र-छात्राओं के बस पास के लिए 60 किलोमीटर की दूरी तक ही बनते थे। मौजूदा सरकार ने छात्र-छात्राओं के हित में दूरी की सीमा समाप्त कर दी है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने झज्जर में प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैण्ड बनाया, इसमें खास बात यह है कि ईमानदारी से काम करते हुए 10 करोड़ रूपए बचाए गए।

विकास रैली में बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, पूर्व विधायक ओमप्रकाश बेरी, भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सौलधा, प्रशासन की ओर से आयुक्त चंद्रप्रकाश, उपायुक्त आर सी बिढ़ाण, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, एसडीएम बेरी संजय राय सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply