• January 31, 2019

योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ प्राथमिकता से जरूरतमंद तक पहुंचाएं-सांसद

योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ प्राथमिकता से जरूरतमंद तक पहुंचाएं-सांसद

प्रतापगढ़, 30 जनवरी। चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने अधिकारियों से कहा कि वे विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की पूर्ण जानकारी रखे और इनका लाभ प्राथमिकता से जरूरतमंद तक पहुंचाएं।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की मिनी सचिवालय मंे बुधवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद ने विभिन्न योजनाओं की एक-एक कर समीक्षा की और आवंटित लक्ष्यों को वित्तीय वर्ष समाप्ति से पूर्व आवंटित लक्ष्य आपूर्ति की समीक्षा की और कहा कि सभी विकास अधिकारी श्मशान भूमि के लिये प्रस्ताव बनाएं और प्राथमिकता से भू-आवंटन करें। उन्होंने प्रधानमंत्राी आवास योजना (शहरी) एवं प्रधानमंत्राी आवास योजना (ग्रामीण) में अब तक के वर्षो में निर्मित आवास, किश्त भूगतान पर संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया।

सांसद ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) एवं ग्रामीण योजना की समीक्षा की। उन्होंने प्रतापगढ़ नगर परिषद द्वारा इस योजना मंे उल्लेखनीय कार्य करने पर बधाई दी। उन्हांेने कहा कि भारत सरकार योजना के तहत शौचालयों की मरम्मत आदि के लिये अलग से बजट देने पर विचार कर रही है। उन्हांेने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया कि वे बकाया शौचालय निर्माण की राशि का संबंधित लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित करें और सभी को शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करें।

जिले में शुद्ध पेयजल सप्लाई एवं गर्मी के दौरान पेयजल को लेकर अभी से कन्टीजेंसी ब्लाॅक बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्हांेने प्रतापगढ़, पीपलखूंट एवं अरनोद ब्लाॅक में जाखम बांध से 554 गांवों को पेयजल सप्लाई योजना की समीक्षा की।

उन्हांेने सभी अधिकारियों से कहा कि क्षेत्रा में होने वाले महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की सूचना जनप्रतिनिधियों को दे और कार्यक्रमों में उनको आमंत्रित करें। उन्हांेने बैठक में प्रधानमंत्राी कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, पोषाहार वितरण, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्राी कौशल विकास, सर्व शिक्षा अभियान डिजिटल इंडिया योजना की समीक्षा की और लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिये अधिकारियो को निर्देशित किया।

प्रतापगढ़ एवं छोटीसादड़ी ब्लाॅक हुए डिजिटल

डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकीकरण की जानकारी देते हुए बैठक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि अब तक जिले की प्रतापगढ़ एवं छोटीसादड़ी पंचायत समितियों को डिजिटल घोषित कर दिया गया है। शेष पंचायत समितियां वित्तीय वर्ष सम्पाप्ति तक रिकार्ड आॅनलाईन कर डिजिटल घोषित किया जाएगा।

बैठक मंे प्रारंभ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. वीसी गर्ग ने प्रधानमंत्राी आवास, स्वच्छ भारत मिशन सहित मनरेगा योजना में जिले की उपलब्धी एवं राज्य स्तर पर रैंकिंग की जानकारी दी। इस अवसर पर घाटोल विधायक हरेन्द्र निनामा, नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी, उपजिला प्रमुख आशिष जैन, समिति सदस्य हेमन्त मीणा, प्रधान सहित जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधी आदि उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply