• March 19, 2016

युवा शक्ति लक्ष्य तय कर राष्ट्र हित में आगे बढ़े – सांसद मीणा

युवा शक्ति लक्ष्य तय कर राष्ट्र हित में आगे बढ़े – सांसद मीणा

उदयपुर – 19 मार्च -युवा राष्ट्र की सबसे बड़ी शक्ति है और इसे संगठित होकर अपने लक्ष्यों का निर्धारण करते हुए राष्ट्रहित में आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

यह विचार उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने शनिवार को नेहरु युवा केन्द्र द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र बड़गांव में आयोजित पाँच दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये। इस शिविर में देश के 14 राज्यों के ढाई सौ से अधिक युवा प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।NYK 19 3 16 (3)

विकास योजनाओं से जीवन सँवारें

सांसद ने देश के विभिन्न हिस्सों से आए संभािगयों को होली की शुभकामनाएं दी और कहा कि उदयपुर जिले में इतना बड़ा आयोजन होना हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने विभिन्न प्रांतों से आए युवा संभागियों से उदयपुर जिले की पारंपरिक एवं ऎतिहासिक संस्कृति के पहलुओं को अपनी यादों में समेटकर अपने साथ ले जाने का आह्वान किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा युवाओें के कौशल विकास और व्यक्तित्व को निखार कर हर दृष्टि से आत्मनिर्भरता विकास के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर सांसद मीणा ने विश्वास दिलाया कि देश की संस्कृति के प्रचार-प्रसार की गतिविधियों में भागीदारी निभाने वाले युवाओं को विशेष भत्ता एवं अन्य सुविधाएं दिलाने के प्रयास किए जाएंगे।

सामथ्र्य का भरपूर उपयोग करें

समारोह में अध्यक्षता करते हुए उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलिंसंह मीणा ने अपने प्रेरणादायी उद्बोधन में युवाओं से देश  हित में अपनी बहुआयामी भूमिकाओं को बखूबी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने युवा संभागियों के लिए उदयपुर दर्शन कार्यक्रम में विशेष सहयोग प्रदान करने पर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. मन्नालाल रावत के प्रति साधुवाद जताया।

रावत के देशभक्ति गीत ने जोश जगाया

इस अवसर पर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. मन्नालाल रावत ने युवाओं के लिए ओजस्वी देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। समाजसेवी महेन्द्र औदीच्य ने भी युवाओं को प्रेरणास्पद स्मरण सुनाते हुए राष्ट्रहित में कार्य करने का आह्वान किया।

युवाओं ने किया पारस्परिक संवाद

प्रारंभ में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी ए.एस.जोधा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए केन्द्र की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने युवा विकास कार्यक्रमों एवं केन्द्र की गतिविधियों का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि इसमें14 राज्यों के युवाओं ने लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों, उद्गारों और आंचलिक विशेषताओं पर पारस्परिक चर्चा की।

कार्यक्रम का संचालन प्रो.श्रुति टंडन ने किया जबकि आभार समाजसेवी एड्वोकेट दीपक शर्मा ने जताया। इस अवसर पर समाजसेवी पन्नालाल शर्मा, भैरूलाल मीणा, बारपेटा युवा समन्वयक शुभ्रा ब्रता मुखर्जी सहित नेहरू युवा केन्द्रों के पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

राजसमन्द के घोड़च महिला मण्डल को मिला एक लाख का पुरस्कार

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा राज्य स्तर पर चयनित श्रेष्ठ युवा मण्डल के तौर पर राजीव गांधी महिला मण्डल घोड़च (राजसमंद) को एक लाख रुपये का पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। शिविर के सभी संभागियों को उदयपुर नगर निगम की ओर से स्मृति चिह्न प्रदान किए गए। सभी अतिथियों को भी स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।

मिले सुर मेरा तुम्हारा कार्यक्रम  ने किया मंत्र मुग्ध

शिविर समापन समारोह में देश के विभिन्न राज्यों के युवा संभागियों ने अपने प्रदेश की विलक्षण सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से समा बांध दिया। इस दौरान जम्मू कश्मीर के उधमपुर, बिहार के गया, आसाम के बारपेटा, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी, उत्तर प्रदेश के ईटावा, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर,मध्यप्रदेश के रतलाम,  पंजाब के मोहाली-फतेहगढ़, हिमाचल प्रदेश  के शिमला, उत्तराखंड  के हरिद्वार, महाराष्ट्र के धूले, गुजरात के अहमदाबाद हरियाणा के हिसार व राजस्थान राज्य के उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बाँसवाड़ा एवं चित्तौड़गढ़ जिलाें के युवा संभागियों ने एक साथ मिलकर तरन्नुम में गीत पेश करते हुए ‘‘ मिले सुर मेरा तुम्हारा‘‘ शब्दों पर शानदार प्रस्तुति दी। सभी ने मुक्त कंठ से इसकी सराहना की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply