युवा उद्यमी सम्मेलन : दूसरों की नौकरी करने वाले अब खुद दूसरों को नौकरी दे रहे हैं

युवा उद्यमी सम्मेलन :  दूसरों की नौकरी करने वाले अब  खुद दूसरों को नौकरी दे रहे हैं

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी युवा उद्यमियों और स्व-रोजगार हितग्राहियों की सफलता की कहानी सुनकर भाव-विभोर हो गये। आज मुख्यमंत्री निवास पर युवा उद्यमी सम्मेलन में उद्यमियों ने बताया कि पहले जहाँ वो दूसरों की नौकरी करते थे आज वे खुद दूसरों को नौकरी दे रहे हैं। इससे उनके जीवन की दिशा और दशा बदल गयी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लाभार्थियों के सम्मेलन में प्रदेश के कोने-कोने से आये युवाओं ने बड़े उत्साह से अपनी सफलता की बात कही। मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि युवाओं को आत्म-निर्भर बनाने में सरकार कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखेगी। हितग्राहियों के बीच जाकर उनसे रु-ब-रू भी हुए। साथ ही उन्हें रोजगार-धंधे में सफलता के सूत्र बताये और शुभकामनाएँ दी। इस मौके पर सीहोर जिले के ग्राम सेंगादांगी के युवा उद्यमी श्री अनिल दांगी ने कहा कि वे अब 40 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में एक करोड़ का ऋण प्राप्त कर सीमेंट उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू किया है।

इसी तरह रीवा जिले की मऊगंज तहसील की श्रीमती मीनाक्षी द्विवेदी ने स्टोन क्रेशर का व्यवसाय शुरू किया है। उन्होंने क्रेशर प्लांट एवं मशीन के लिये 46 लाख 30 हजार का ऋण लिया है। देवास जिले के श्री अजय परमार ने भी एक करोड़ लागत की प्लास्टिक इंजीनियरिंग कम्पोनेट बनाने की इकाई स्थापित की है। उन्होंने इकाई में 10 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया है। आने वाले वर्षों में वे अपने उत्पाद निर्यात करने की योजना बना रहे हैं।

महेश्वर के श्री अजीज अंसारी ने साड़ी निर्माण की इकाई के लिये 50 लाख का ऋण लिया है। शिवपुरी के श्री गोविंद गोयल ने योजना में 50 लाख का ऋण लेकर आटा मिल स्थापित की है। वे मिल में 15 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा रहे हैं। भोपाल की श्रीमती रंजना वर्मा ने फ्लोर मिल स्थापित की है जिसमें वे अब दूसरों को रोजगार उपलब्ध करवा रही है। इस फ्लोर मिल की लागत एक करोड़ है।

लाभार्थियों ने बताया कि वे अपने स्व-रोजगार से खुश और संतुष्ट हैं। इससे जहाँ एक ओर उनके परिवार का ठीक से भरण-पोषण हो रहा वहीं उनकी समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ी है। इसके लिये उन्होंने राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply