• March 1, 2024

पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ ऊर्जा प्रबंधन को एक नया उपहार

पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ ऊर्जा प्रबंधन को एक नया उपहार

पीआईबी (दिल्ली )  केन्द्रीय   गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कैबिनेट के महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

‘एक्स’ पर अपने पोस्ट की श्रृंखला में श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज कैबिनेट बैठक में ‘पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को मंजूरी देकर देश के ऊर्जा प्रबंधन को एक नया उपहार दिया है। मोदी सरकार के 75,021 करोड़ रुपये से ज्यादा करीब 17 लाख लोगों के लिए रोजगार का माध्यम बनेंगे. इस योजना के तहत 1 किलोवाट पैनल के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी की घोषणा करके मोदी सरकार ने अक्षय ऊर्जा को जन-जन तक पहुंचाने का मार्ग प्रशस्त किया है। मैं मोदी का आभार व्यक्त करता हूं 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के इस निर्णय के लिए जी।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों पर 24,420 करोड़ रुपये की पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) को मंजूरी देकर किसान-कल्याण की ‘मोदी की गारंटी’ को पूरा किया है। मुझे विश्वास है कि 2024 की खरीफ मौसमी फसलों के लिए उर्वरकों पर दी जाने वाली यह सब्सिडी करोड़ों किसानों की बचत बढ़ाने और खाद्य उत्पादन बढ़ाने का एक बड़ा साधन बनेगी।

श्री अमित शाह ने यह भी कहा कि 150 करोड़ रुपये के बजटीय समर्थन के साथ भारत में मुख्यालय के साथ इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस (आईबीसीए) की स्थापना को मंजूरी देने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार। यह कदम प्रकृति के संरक्षण के प्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए हमारे देश में बाघों, अन्य बड़ी बिल्लियों और इसकी कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘सेमीकंडक्टर विकास और डिस्प्ले विनिर्माण’ पहल के तहत तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी है। दूरदर्शी योजना में गुजरात में दो इकाइयां और असम में तीसरी इकाइयां शामिल हैं जो पूर्वोत्तर को वैश्विक प्रौद्योगिकी मानचित्र पर लाती हैं। इस पहल से कुल मिलाकर 20 हजार उन्नत प्रौद्योगिकी नौकरियां और लगभग 60 हजार अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। ऐतिहासिक निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को मेरा हार्दिक आभार।

प्रधानमंत्री श्री @नरेंद्रमोदी जी ने आज कैबिनेट की बैठक में ‘पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को मंजूरी देते हुए देश के ऊर्जा-प्रबंधन को नया उपहार दिया है।

मोदी सरकार की ₹75,021 करोड़ से अधिक की यह योजना, करीब 17 लाख लोगों के रोजगार का माध्यम बनेगी। इस योजना के तहत 1 किलोवाट… pic.twitter.com/FyZDN3cgH2

– अमित शाह (@AmitShah) 29 फरवरी, 2024

प्रधानमंत्री श्री @नरेंद्रमोदी जी ने आज 24,420 करोड़ रुपये के वैज्ञानिक और पोटाश (एनबीएस) को स्वीकृत किसान-कल्याण की ‘मोदी की विश्वसनीयता’ को पूरा करने का काम किया है।

मुझ पर विश्वास करें कि 2024 के कीमती सामान के क्रेडेंशियल्स पर दिए गए…

– अमित शाह (@AmitShah) 29 फरवरी, 2024

₹150 करोड़ के बजटीय समर्थन के साथ भारत में मुख्यालय के साथ इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस (आईबीसीए) की स्थापना को मंजूरी देने के लिए प्रधान मंत्री श्री @नरेंद्र मोदी जी का आभार।

यह कदम बाघों, अन्य बड़ी बिल्लियों और कई जानवरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा… pic.twitter.com/Krqkmls8iY

– अमित शाह (@AmitShah) 29 फरवरी, 2024

भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण में आत्मनिर्भर बनाने के लिए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘सेमीकंडक्टर विकास और डिस्प्ले विनिर्माण’ पहल के तहत तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी। दूरदर्शी योजना में गुजरात में दो इकाइयाँ और असम में तीसरी इकाइयाँ शामिल हैं… pic.twitter.com/8zCljon8Fb

– अमित शाह (@AmitShah) 29 फरवरी, 2024

Related post

Leave a Reply