मेट्रो क्षेत्र : अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

मेट्रो क्षेत्र : अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

जयपुर – जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने हवामहल के विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक, किशनपोल के विधायक श्री मोहनलाल गुप्ता, नगर निगम के महापौर श्री निर्मल नाहटा, उप महापौर श्री मनोज भारद्घाज, पुलिस उपायुक्त उत्तर श्री प्रफुल्ल कुमार, एडीएम शहर उत्तर श्री पी.सी.जैन सहित बिजली, पानी, चिकित्सा इत्यादि विभागों के अधिकारियों के साथ गुरूवार को जयपुर मेट्रो के परकोटा क्षेत्र में चांदपोल से छोटी चौपड़ तक चल रहे कार्यो एवं यातायात, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्थाओं तथा गोपाल जी का रास्ता, जयलाल मुंशी का रास्ता, बाबा हरीशचंद्र मार्ग, जाट का कुओं का रास्ता सहित अन्य सड़क मार्गो का भ्रमण कर जायजा लिया।

जिला कलक्टर ने भ्रमण के बाद जयपुर मेट्रो के परकोटा के उक्त क्षेत्र में चल रहे कार्यो, सड़क मार्गो की मरम्मत एवं व्यवस्थाओं के संबंध में पुलिस थाना कोतवाली में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जेडीए के अभियांत्रिकी निदेशक को पूर्व में चिन्हित 51 सड़को की शीघ्रतम मरम्मत एवं रिकार पेटिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता को इस क्षेत्र के सभी सड़क मार्गो के बिजली के पोल व्यवस्थित करने, तारों को ठीक करने, डीपी को उचित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि क्षेत्र की सभी पेयजल लाइनों को आवश्यकतानुसार दुरूस्त किया जाये तथा जो लाइन सेनेट्री लाइन के समीप से गुजर रही है उनका विशेष ध्यान रखा जाये तथा जिन लाइनों की मरम्मत की जानी है उन्हें सात दिवस की अवधि में दुरूस्त किया जाये। इसके बाद सड़को की मरम्मत कार्य प्रारम्भ होने के बाद सड़क खोदने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने नगर निगम के संबंधित जोन आयुक्तों को निर्देशित किया कि शहर में कचरा प्रात: 9 से 11 बजे के मध्य उठाया जाये तथा इसके बाद कचरा पाईन्ट पर कचरा डालने वालों पर सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाये। बाजारों के अतिक्रमण हटाने के लिए एक कार्य योजना तैयार कर अतिरिक्त कलक्टर उत्तर को तीन दिवस में भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने रोड के खुले पडे मेन हॉल बन्द करने तथा फेरोकवर लगाने के भी निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने नगर निगम के जोन आयुक्तों को निर्देशित किया कि शहर में सफाई की पुख्ता व्यवस्था की जाये तथा यातायात पुलिस से समन्वय स्थापित कर ट्रेफिक की दृष्टि से मुख्य बाजारों व गलियों में लाईटिंग की सुदृढ़ व्यवस्था की जाये। उन्होंने ट्रेफिक से संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेट्रो के सहयोग से वन-वे आदि के बोर्ड लगवाये जाये।

क्षेत्र् के बाजारों व गलियों में एक-एक लाईन ही ट्रेफिक रखी जाये। लोडिंग व अनलोडिंग वाहनों का समय इस प्रकार से निर्धारित किया जाये कि वे अधिक समय तक बाजार में अनावश्यक रूप से खड़े नहीं रहे। गलियों में काफी समय से खड़े हुये वाहनों के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ए.सी.पी. ट्रेफिक को निर्देशित किया कि जिन स्थानों पर वन-वे अथवा नो पार्किंग की व्यवस्था की गई है उसका प्रोपर नोटिफिकेशन जारी किया जाये। ई-रिक्शा चालकों का भी रजिस्ट्रेशन भी आवश्यक रूप से किया जाये। इस संबंध में आर.टी.ओ. जयपुर को भी निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर उत्तर को निर्देशित किया कि उनके द्वारा 3 कमेटियों का गठन किया जाये जो प्रत्येक सप्ताह उक्त निर्णयों की क्रियान्विति से उन्हें अवगत करवाये। इस कमेटी में एक अतिरिक्त कलक्टर, उप जिला मजिस्ट्रेट, नगर निगम के जोन आयुक्त तथा ए.सी.पी. तथा ट्रेफिक ए.सी.पी. को शामिल किया जाये।

जिला कलक्टर ने क्षतिग्रस्त मकान की मरम्मत कार्य का जायजा लिया

जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने छोटी चौपड़ पर मेट्रो क्रेन से हुई दुर्घटना के फलस्वरूप क्षतिग्रस्त मकान के मरम्मत कार्य का अवलोकन कर जायजा लिया तथा मेट्रो के अधिकारियों को मरम्मत का कार्य तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस मकान के नीचे स्थित 3 दुकानों की मरम्मत कराने के लिए संबंधित नगर निगम आयुक्त को भी निर्देश दिए।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply