प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना : 17 लाख असंगठित मजदूर – मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना : 17 लाख असंगठित  मजदूर – मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

छत्तीसगढ-   मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में छत्तीसगढ़ के सत्रह लाख असंगठित मेहनतकश मजदूरों का बीमा करवाने की घोषणा की। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार इन मजदूरों का बीमा करवाएगी और उनके लिए लगभग दो करोड़ 04 लाख की वार्षिक प्रीमियम राशि भी प्रदेश शासन की ओर से उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

प्रत्येक श्रमिक को दो लाख रूपए की बीमा सुरक्षा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत से चर्चा के बाद उन्हें इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री स्वयं श्रम विभाग की भी कमान संभाल रहे हैं।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित यह बीमा योजना आजादी के बाद भारत में आम जनता के लिए सबसे कम प्रीमियम वाली बीमा योजना है। इसमें देखा जाए तो हर महीने प्रत्येक बीमाधारक को सिर्फ एक रूपए का खर्च आ रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि श्रम विभाग के अंतर्गत भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में भवनों तथा सड़कों आदि के निर्माण से संबंधित  42 प्रकार के कार्यों में लगे श्रमिकों का पंजीयन कर उन्हें मंडल की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। इनमें पत्थर काटने, तोड़ने, पीसने वाले श्रमिक, राजमिस्त्री, बढ़ाई (कारपेंटर), पोताई करने वाले, फिटर, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, हथौड़ा चलाने वाले, रोलर चालक, पम्प ऑपरेटर आदि को शामिल किया गया है।

इसी कड़ी में असंगठित कर्मकार राज्य सुरक्षा मंडल में लगभग 40 प्रकार के श्रमिकों के पंजीयन कर उन्हें कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है, जिनमें धोबी, दर्जी, माली, मोची, नाई, बुनकर, हाथ ठेला चालक, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, फेरी वाले, कचरा बिनने वाले, सब्जी, फल-फूल के चिल्हर विक्रेता, चाय ठेला, फुटपाथ व्यापारी, हमाल, रेजा-कुली, जनरेटर/लाईट उठाने वाले, टेन्ट हाउस में काम करने वाले, चना-मुर्रा फोड़ने वाले, मोटर साईकिल और साईकिल मरम्मत करने वाले, पशुपालन, मुर्गीपालन और मछली पालन में लगे मजदूर, दुकानों में काम करने वाले मजदूर, खेतिहर मजदूर, चरवाहा, दूध दूहने वाले, नाव चलाने वाले आदि शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस महीने की नौ तारीख को बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस योजना का शुभारंभ किया था। उन्होंने 330 रूपए की वार्षिक प्रीमियम वाली प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सहित अटल पेंशन योजना का भी शुभारंभ किया था।

उसी दिन रायपुर में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी इन तीनों योजनाओं का शुभारंभ करते हुए इसमें समाज के सभी वर्गों और विशेष रूप से कमजोर वर्गों को शामिल करने की मंशा प्रकट की थी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply