मेघालय सरकार ने 1972 की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक की स्थापना की : भूख हड़ताल जारी

मेघालय सरकार ने 1972 की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक की स्थापना की : भूख हड़ताल जारी

मेघालय सरकार ने 1972 की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक की स्थापना की, नीति की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का प्रस्ताव दिया।

मेघालय के कानून मंत्री अम्पारीन लिंगदोह की अध्यक्षता में बुधवार को सर्वदलीय बैठक हुई।

लिंगदोह ने कहा कि बैठक में राज्य की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का प्रस्ताव रखा गया।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ समिति में कानूनी, संवैधानिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के विशेषज्ञ होने चाहिए जो जनसंख्या के आंकड़ों और मूल्यांकन को देखेंगे।

लिंगदोह ने आंदोलनकारी वॉयस ऑफ द पीपल्स सहित सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से कहा, “(विशेषज्ञ समिति का गठन) समिति द्वारा सरकार को भेजे जाने वाले सुझावों में से एक होगा।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल एक विशेषज्ञ समिति बनाने के लिए सहमत नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “ऐसे राजनीतिक दल हैं जो सहमत हैं और ऐसे राजनीतिक दल हैं जो सहमत नहीं हैं। इसलिए हम बैठक में चर्चा की गई सरकार को मिनट्स भेजकर अपना काम करेंगे।”

मंत्री ने सुझाव दिया कि सभी राजनीतिक दलों को 15 दिनों की अवधि के भीतर मामले पर लिखित रूप में अपने सुझाव देने चाहिए। लिंगदोह ने कहा, “सभी राजनीतिक दलों को पर्याप्त कानूनी आधार पर अपने सुझाव, चूक, रद्दीकरण, विलोपन तैयार करना है… यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई बाधा या जांच नहीं होगी जो सरकार के लिए नकारात्मक परिणाम होगा।”

राज्य की 1972 की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा की मांग को लेकर वीपीपी अध्यक्ष अर्देंट बसाइवामोइत नौ दिनों से अधिक समय से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं।

बसैयावमोइत ने कहा कि आंदोलन तभी वापस लिया जाएगा जब सरकार 1972 की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा करने की अपनी तत्परता व्यक्त करेगी, जिसमें गारो को 40 प्रतिशत, खासी-जैंतिया जनजातियों के लिए 40 प्रतिशत, अन्य जनजातियों के लिए 5 प्रतिशत और 15 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रतिशत।

उन्होंने कहा, “हमारा रुख सरकार को स्पष्ट कर दिया गया था। जब तक सरकार नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा करने के लिए सहमत नहीं हो जाती, तब तक मैं स्थल (भूख हड़ताल का) नहीं छोड़ूंगा।”

उन्होंने  कहा, “जब तक मुझे एक विशेषज्ञ समिति के गठन पर सरकार से अधिसूचना नहीं मिल जाती, तब तक मैं अपनी भूख हड़ताल जारी रखूंगा।”

वीपीपी नेता ने बातचीत के लिए राज्य सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया था और दावा किया था कि खासी और गारो के बीच नौकरियों के 40:40 आरक्षण की समीक्षा की मांग को लेकर लोगों और नागरिक समाज संगठनों का भारी समर्थन था।

वीपीपी प्रमुख ने कहा कि 50 साल पुरानी आरक्षण नीति “अनुचित और पुरानी” है, यह देखते हुए कि खासी की आबादी राज्य में गारो से अधिक हो गई है।

राज्य की जनसंख्या संरचना के अनुसार  2011 की जनगणना के अनुसार, मेघालय में 14.1 लाख से अधिक खासी रहते हैं, जबकि गारो लोगों की संख्या 8.21 लाख से कुछ अधिक है।

Related post

Leave a Reply