• June 14, 2023

गैरकानूनी रूप से राष्ट्रीय-सुरक्षा दस्तावेज रखे और उन अधिकारियों से झूठ बोला जिन्होंने उन्हें पुनर्प्राप्त करने की मांग की थी : डोनाल्ड ट्रम्प

गैरकानूनी रूप से राष्ट्रीय-सुरक्षा दस्तावेज रखे और उन अधिकारियों से झूठ बोला जिन्होंने उन्हें पुनर्प्राप्त करने की मांग की थी : डोनाल्ड ट्रम्प

MIAMI, 13 जून (Reuters) – पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने  संघीय आपराधिक आरोपों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया कि जब उन्होंने पद छोड़ा तो उन्होंने गैरकानूनी रूप से राष्ट्रीय-सुरक्षा दस्तावेज रखे और उन अधिकारियों से झूठ बोला जिन्होंने उन्हें पुनर्प्राप्त करने की मांग की थी।

मियामी में एक संघीय अदालत में अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश जोनाथन गुडमैन के समक्ष दर्ज की गई ट्रम्प की याचिका आने वाले महीनों में एक कानूनी लड़ाई की संभावना है क्योंकि वह नवंबर 2024 के चुनाव में राष्ट्रपति पद को वापस जीतने के लिए प्रचार करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षण होने में एक साल या उससे अधिक समय लग सकता है।

ट्रंप नीले रंग का सूट और लाल टाई पहने हुए थे और अपनी कुर्सी पर वापस झुक गए, लेकिन 47 मिनट की सुनवाई के दौरान कुछ नहीं बोले।

उन्हें शर्तों या यात्रा प्रतिबंधों के बिना अदालत छोड़ने की इजाजत थी और नकद बंधन की आवश्यकता नहीं थी। गुडमैन ने फैसला सुनाया कि उन्हें मामले में संभावित गवाहों के साथ संवाद करने की अनुमति नहीं थी।

ट्रम्प के सहयोगी वॉल्ट नौटा, जो इस मामले में भी आरोपित हैं, ट्रम्प के साथ अदालत में पेश हुए, लेकिन उन्हें 27 जून तक याचिका दर्ज नहीं करनी होगी क्योंकि उनके पास स्थानीय वकील नहीं है। उन्हें भी मुचलका भरे बिना रिहा कर दिया गया और उन्हें आदेश दिया गया कि वे अन्य गवाहों से बात न करें।

समर्थकों ने “वी लव ट्रम्प” का जाप किया क्योंकि उनकी मोटरसाइकिल दोपहर 3:55 बजे प्रांगण से निकली। EDT (1955 GMT), इसके आने के लगभग दो घंटे बाद।

हाल के महीनों में ट्रंप की यह दूसरी कोर्ट रूम यात्रा थी। अप्रैल में, उन्होंने न्यूयॉर्क में एक पोर्न स्टार को चुपके-चुपके पैसे देने के आरोप में दोषी नहीं ठहराया।

ट्रंप पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं जिन पर संघीय अपराधों का आरोप लगाया गया है।

अधिकारियों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हुए हमले को याद करते हुए संभावित हिंसा की तैयारी की थी, लेकिन मियामी के मेयर फ्रांसिस सुआरेज़ ने संवाददाताओं से कहा कि सुरक्षा संबंधी कोई समस्या नहीं थी।

ट्रम्प ने बार-बार अपनी बेगुनाही का ऐलान किया है और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन पर उन्हें निशाना बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने विशेष वकील जैक स्मिथ को मंगलवार को सोशल मीडिया पर “ट्रम्प से नफरत करने वाला” कहा, जो अभियोजन पक्ष का नेतृत्व कर रहे हैं।

सुनवाई के बाद, क्यूबा के एक रेस्तरां वर्साय में रुकने के दौरान, ट्रम्प ने समर्थकों से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “धोखाधड़ी,” “भ्रष्ट” और “गिरावट में” था।

उन्होंने कहा, “हमारे पास एक ऐसी सरकार है जो नियंत्रण से बाहर है।” फ्लोरिडा का क्यूबा-अमेरिकी समुदाय राजनीतिक रूप से प्रतिस्पर्धी राज्य में एक महत्वपूर्ण रिपब्लिकन वोटिंग ब्लॉक है।

स्मिथ ने ट्रम्प पर जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने और उनके मार-ए-लागो फ्लोरिडा एस्टेट और उनके न्यू जर्सी गोल्फ क्लब में बेतरतीब ढंग से संग्रहीत करने के दौरान हजारों संवेदनशील कागजात अपने साथ ले जाकर राष्ट्रीय रहस्यों को खतरे में डालने का आरोप लगाया। ग्रैंड जूरी अभियोग पिछले सप्ताह जारी किया गया।

अभियोग में शामिल तस्वीरें एक बॉलरूम मंच पर संग्रहीत दस्तावेजों के बक्से दिखाती हैं, एक बाथरूम में और एक भंडारण-कक्ष के फर्श पर बिखरे हुए हैं।

अभियोग में कहा गया है कि उन रिकॉर्डों में गोपनीय अमेरिकी परमाणु कार्यक्रम और हमले की स्थिति में संभावित कमजोरियों के बारे में जानकारी शामिल थी।

37-गिनती अभियोग का आरोप है कि ट्रम्प ने उन अधिकारियों से झूठ बोला जिन्होंने उन्हें वापस लेने की कोशिश की।

अभियोग में यह भी आरोप लगाया गया है कि ट्रम्प ने वर्गीकृत दस्तावेजों को रखने और उन्हें जांचकर्ताओं से छिपाने के लिए नौटा के साथ साजिश रची। नौटा ने ट्रंप के लिए व्हाइट हाउस और मार-ए-लागो में काम किया है।

रिपब्लिकन मतदाता, प्रतिद्वंद्वी ट्रम्प के पीछे खड़े हैं

हाल की घटनाओं ने व्हाइट हाउस में ट्रम्प की वापसी की उम्मीदों पर पानी नहीं डाला है। अपने अभियोग के बाद ट्रम्प को मियामी से अपने न्यू जर्सी गोल्फ क्लब के लिए उड़ान भरनी थी, जहाँ उनका भाषण होना था।

न ही ट्रम्प के कानूनी संकट ने रिपब्लिकन मतदाताओं के साथ उनके खड़े होने को चोट पहुंचाई है।

सोमवार को जारी एक रॉयटर्स/इप्सोस पोल ने दिखाया कि ट्रम्प अभी भी 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन नामांकन के लिए एक व्यापक अंतर से प्रतिद्वंद्वियों का नेतृत्व कर रहे हैं, और 81% रिपब्लिकन मतदाताओं ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित के रूप में देखा।

नामांकन के लिए ट्रम्प के अधिकांश रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों ने उनके पीछे लाइन लगाई है और कानून प्रवर्तन के लिए पार्टी के पारंपरिक समर्थन से तीखे मोड़ में एफबीआई पर राजनीतिक पूर्वाग्रह का आरोप लगाया है।

उन उम्मीदवारों में से एक विवेक रामास्वामी ने मियामी कोर्टहाउस के बाहर कहा कि अगर वह चुने गए तो ट्रंप को माफ कर देंगे।

जासूसी अधिनियम ट्रम्प के खिलाफ आरोपों में उद्धृत

ट्रम्प पर आरोपों का सामना करना पड़ता है जिसमें जासूसी अधिनियम का उल्लंघन शामिल है, जो रक्षा सूचना के अनधिकृत कब्जे को अपराधी बनाता है, और न्याय में बाधा डालने की साजिश करता है, जिसमें अधिकतम 20 साल की जेल की सजा होती है।

वह अधिकतम सजा का सामना करता है, क्योंकि दोषी पाए जाने पर वह समवर्ती रूप से किसी भी सजा की सेवा करेगा।

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि सबूत एक मजबूत मामले की मात्रा है, और स्मिथ ने कहा है कि ट्रम्प, जो बुधवार को 77 वर्ष के हो जाएंगे, का “त्वरित” परीक्षण होगा।

इस मामले को सौंपे गए जज ऐलेन कैनन को ट्रम्प ने 2020 में नियुक्त किया था और पिछले साल जांच के दौरान उनके पक्ष में एक फैसला सुनाया था जो अपील पर उलट गया था। मंगलवार की सुनवाई करने वाले मजिस्ट्रेट जज गुडमैन से इस मामले में चल रही भूमिका निभाने की उम्मीद नहीं है।

विशेषज्ञों का कहना है कि गोपनीय सबूतों से निपटने की जटिलता और ट्रंप के वकीलों की कानूनी पैंतरेबाज़ी से सुनवाई में एक साल से ज़्यादा की देरी हो सकती है.

इस बीच, ट्रम्प राष्ट्रपति पद के लिए प्रचार करने के लिए स्वतंत्र हैं और दोषी पाए जाने पर भी पद ग्रहण कर सकते हैं।

ट्रम्प ने बिडेन पर अपने अभियान को कमजोर करने के लिए संघीय मामले को ऑर्केस्ट्रेट करने का आरोप लगाया। बिडेन ने मामले से दूरी बना ली है और इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

2016 में अपने पहले राष्ट्रपति पद के लिए, ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को राज्य के सचिव के रूप में सेवा करते हुए निजी ईमेल का उपयोग करने के लिए कैद करने का आह्वान किया, जिसके कारण अभियान रैलियों में “उसे बंद करो” के मंत्रों का उच्चारण किया। तत्कालीन एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमी ने लापरवाही के लिए क्लिंटन की आलोचना की लेकिन आपराधिक आरोपों की सिफारिश नहीं की।

रामी अय्यूब, सारा एन लिंच, सुसान हीवे,
जूलिया हर्ट, टायलर क्लिफोर्ड, डोना चियाकू,
ल्यूक कोहेन; एंडी सुलिवन; हॉवर्ड गोलर
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply