• April 8, 2018

मुर्राह विकास कौशल केंद्र —मंत्री कैप्टन अभिमन्यु

मुर्राह विकास कौशल केंद्र —मंत्री कैप्टन अभिमन्यु

चण्डीगढ़——– हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हांसी के खांडा खेड़ी में 10 एकड़ भूमि पर मुर्राह विकास कौशल केंद्र का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि गांव में साढ़े 15 लाख रुपये की लागत से पशु अस्पताल का नया भवन बनवाया जाएगा।

यह जानकारी उन्होंने आज हांसी में अधिकारियों के साथ आयोजित एक बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि भिवानी-जींद-करनाल रोड को भी दोबारा बनवाया जाएगा। मसूदपुर व मिर्चपुर में हर्बल पार्क बनवाए जाएंगे जिनका मई अंत तक शिलान्यास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 10,000 या इससे अधिक की आबादी वाले सभी गांवों को महाग्राम योजना के तहत विकसित किया जाएगा। इसके अंतर्गत गांवों में सीवरेज, पेयजल व गली निर्माण सहित अन्य तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि हिसार जिला के कुछ गांवों की आबादी नगर पालिकाओं से भी अधिक है लेकिन वहां पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। प्रदेश सरकार की महाग्राम योजना के तहत इन गांवों का समग्र विकास करवाया जाएगा। इसके अंतर्गत 10 हजार आबादी वाले सभी गांवों को इस योजना का लाभ देने के लिए

उन्होंने अधिकारियों को ऐसे सभी गांवों की सूची तैयार करवाने के लिए भी निर्देश दिए। इन गांवों में सीवरेज सहित अन्य सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। उन्होंने कहा कि बड़े गांवों में नगर पालिका के समान स्टाफ नियुक्त करवाए जाएंगे ताकि लोगों को सुविधाएं मिल सकें।

वित्तमंत्री ने नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में कौशल विकास गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि भकलाना, राखी व माजरा में इसी साल आईटीआई शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इनमें पर्याप्त मात्रा में स्टाफ की नियुक्ति करवाई जाए तथा जरूरत के अनुसार नई ट्रेड शुरू करवाई जाएं।

उन्होंने कहा कि आईटीआई के विद्यार्थियों को अधिक कुशल बनाने के लिए मारुति व होडा जैसी बड़ी कंपनियों के साथ टाई-अप किया जाएगा जिसके लिए इन कंपनियों से बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं के लिए लोन मेले लगवाए जाएं और मौके पर ही फार्म भरवाकर उनके लोन स्वीकृत करवाए जाएं। माजरा आईटीआई के समीप नारनौंद उपमंडल के विस्तार की दिशा में काम करने तथा उपमंडल के लिए स्टाफ की पोस्टिंग करवाने के भी निर्देश जारी किए।

वित्तमंत्री ने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री घोषणाओं को पूरा करने को प्राथमिकता दें तथा आमजन की जरूरत तथा जनहित के कार्यों के प्रस्ताव भी तैयार करें। उन्होंने कहा कि नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में बनने वाले 4 स्टेडियम की स्वीकृति मिल चुकी है जिनके निर्माण का कार्य जल्द शुरू होगा।

उन्होंने अधिकारियों से उपमंडल स्तर का स्टेडियम का प्रस्ताव तैयार करने को कहा ताकि युवाओं को बेहतर खेल सुविधाएं मिल सकें।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply