• January 31, 2023

पात्र परिवारों को पूज्य गुरु जी ने सौंपी मकानों की चाबियां :: किसानों का अर्ध नग्न प्रदर्शन 

पात्र परिवारों को पूज्य गुरु जी ने सौंपी मकानों की चाबियां  ::  किसानों का अर्ध नग्न प्रदर्शन 

बरनावा (सतीश बंसल पत्रकार)——   पूजनीय परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार दिवस का एमएसजी भंडारा पंजाब की साध.संगत ने शाह सतनाम जी रूहानी धामए राजगढ़.सलाबतपुरा में धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर 50 लाख से अधिक साध.संगत ने शिरकत की। साध.संगत के भारी उत्साह के सामने प्रबंधन द्वारा किए गए सभी इंतजाम छोटे पड़ गए। इस दौरान आश्रम की ओर आने वाले सभी मार्गों पर साध.संगत के वाहनों की कई.कई किलोमीटर लंबी कतारें लगीं रही। इस अवसर पर पूज्य गुरु संत डॉण् गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने शाह सतनाम जी आश्रमए बरनावा यूपी से ऑनलाइन गुरुकुल के माध्यम से विशाल रूहानी सत्संग फरमाया। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि आजकल छोटे.छोटे बच्चेए नौजवान नशे में डूबे पड़े हैंए उधर किसी का ध्यान नहीं है। काश! अगर सभी मिलकर उस तरफ ध्यान दें तो अकेला पंजाब ही नहीं पूरा देश नशे से मुक्त हो सकता है। क्या ये जरूरी नहीं है कि जो इतने नशे जिसमें पंजाब पहले नंबर पर आया हुआ है सभी लोग कहते हैं कि इतना ज्यादा नशों का दरिया बह रहा है छठा दरिया नशे का बह रहा है। जो भी मिलता है वो यही कहता है कि पंजाब में नशा भयानक रूप से फैल गया है। पूरे देश में ही नशा है पूरे विश्व में ही नशा है लेकिन अपना काम पहले अपने देश को ठीक करना है। इसलिए आप सभी मिलकर बाकी बातों को छोड़कर रब्ब वाहेगुरु अल्लाह गॉड खुदा जो भी नाम आप लेते हैं जिसको भी आप जपा सकते हो जपाओ। ताकि बच्चे नशे से दूर हो जाएं और हमारा समाज तंदुरूस्त हो जाएए ये बहुत जरूरी है। हाथ जोड़कर सभी धर्म प्रचारकों और नुमाइंदों से विनती करते हैं कि हम सभी लोग मिलकर सबसे पहले जो अति जरूरी है वो पंजाब से आप नशा छुड़वाओ और बाकी जो साध.संगत जहां.जहां हमारा समाज है मिलकर नशा छुड़ाओ। आप सभी के सहयोग से ही ये संभव हो सकता है। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने जन्म दिन साईं यार दाए नी मैं मोर वांगए हाय मोर वांगनी मैं मोर वांग नचदी फिरांजन भी सुनाया।
. इन्हें मिली मकानों की चाबियां
इस अवसर पर आशियाना मुहिम के तहत साध.संगत द्वारा बनाकर दिए गए मकानों की चाबियां पूज्य गुरु जी ने पात्र परिवारों को सौंपी। जिनमें तरसेम कुमार पुत्र प्यारा लाल गांव चांगली ब्लॉक शेरपुर जिला संगरूर पंजाब विधवा बहन रणजीत कौर पत्नी सतपाल सिंहए निवासी शेरपुर जिला संगरूर पंजाब विधवा बहन शकुंतला पत्नी सतपाल सिंह गांव खरकड़ा ब्लॉक उकलाना जिला हिसार व जगसीर सिंह पुत्र जगराज सिंह निवासी तलवंड़ी साबो ब्लॉक तलवंडी साबोए जिला भटिंडा पंजाब शामिल रहे।

. बेगर्ज़ प्यार करना ही सच्चे सौदे का संदेश
पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि परमपिता शाह सतनाम जी दाताए रहबर का आज अवतार दिवस आप मना रहे हो और उनकी शिक्षा बहुत ही महान है। सच्चे दाता रहबर ने सबसे बड़ी शिक्षा जो दी है कि समाजए प्रकृतिए जितनी भी रब्ब ने सजाई हैए बणाई हैए उसमें कोई भी दुखी नजर आए तो हमारे जो भक्तजन हैंए जिनको प्रेमी शब्द भी दिया परमपिता परमात्माए सतगुरु दाता ने कि वो प्रेमी जाकर उन दीन.दुखियों की मदद करो। यानि सच्चा सौदा का सबसे बड़ा संदेश यही है कि सर्वधर्म के साथए सर्वजात.पात से ऊँचे उठकर बेगर्ज़ प्यार करना चाहिए। इतनी बड़ी शिक्षा परमपिता सच्चे दाता रहबर ने दी और बड़ी खुशी होती है जब करोड़ों साध.संगत उसे फॉलो कर रही है। सिरसा में भंडारा मनाया गया और साध.संगत और पूरे समाज ने देखा है उससे एक दिन पहले साध.संगत ने जो हरियाणा में सफाई महा अभियान किया। पर हमसे पहले ही कहा कि आपको तोहफा देना हैए हमारे साथ सफाई करवाना और फिर पाँच घंटे में पूरा हरियाणा साफ कर दिया। समाज के लिए इससे बड़ी चीज और क्या हो सकती है। पर कोई मान.बड़ाई के भूखे नहींए सिर्फ ये जरूरी है कि वो संदेश उन लोगों तक भी पहुंचे जो लोग अपने घर और घर के बाहर कूड़ा.कर्कट देखते हैं और उसे कुचलते हुए निकल जाते हैं। हमारे बच्चे सफ ाई करते हुए ये संदेश भी देते हैं कि भाई जी फॉर्म भर दो कि आगे से गंदगी नहीं फैलाएंगे और बड़ा अच्छा लगा कि लाखों ने वो फॉर्म भरा। सफाई अभियान ही नहीं करवाते बल्कि वहां के लोगों को जागृत भी किया जाता है कि आगे से आप कूड़ा.कर्कट सड़क या गली में ना फेंकें। हैरानीजनक बात है कि लगभग 17 से 20 एकड़ में लोग नशा छोडऩे वाले बैठे हुए थेए लगभग दो लाख 72 हजार 462 लोगों ने नशा छोड़ा था। सिर्फ पाँच.सात घंटे हम बैठे रहेए चाहते तो जाते ही बता सकते थे लेकिन उनको पूरा पता चले ये समय इसलिए लिया। तो उन सभी को हम सेल्यूट करते हैं जिन्होंने सफ ाई महा अभियान और नशा छुड़वाने में उस वक्त हिम्मत की और आज भी हिम्मत की परमपिता परमात्मा आपकी झोलियां मालामाल करे घरों में बरकतें दे अंदर.बाहर से खुशियों से लबरेज करे। इस तरह का काम करने के लिए प्रेरणादायक रास्ता चुना साईं शाह मस्ताना जी दाता रहबर ने जिसका नाम रखा गया सच्चा सौदा। और ये आपको यकीन के साथ कहते हैं और हम भी वायदा करते हैंए आप भी करना अगर आपको अच्छा लगे तोए कि सच्चा सौदा सच पर चलता आया है और हमेशा सच पर भी चलता रहेगाए हम भी वायदा करते हैंए जितनी देर शरीर में आखिरी बूंद हैंए सांस हैए सच का साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। परमपिता परमात्मा अल्लाह वाहेगुरु का साथ कभी नहीं छोड़ेंगे उसकी याद में हमेशा लगे रहेंगे और उसकी औलाद के लिए हर वो भला काम करेंगे जो समाज में जरूरी है।

. सभी धर्मों का करते हैं सत्कार
हमारा जिंदगी का मकसद समाज का भला करना है। सभी धर्मों का सत्कार करते हैंए किसी भी धर्म के बारे में एक शब्द भी गलत बोलने की कल्पना नहीं कर सकते। 1948 से लेकर आज तक कोई भी हमें बताए कि हमने किस धर्म या किस जात की निंदा की हैए वैसे बातें बनाने को जो मर्जी बनाते रहोए वो एक अलग चीज है। पर हमारे सत्संग सुन लोए उस वक्त से लेकर अब तक रिकॉर्डिड हैं। कहीं भीए किसी भी धर्म को हम बुरा नहीं कहतेए क्योंकि सभी धर्मों में एक ही शिक्षा हैए जो हमारे पवित्र वेदों में शिक्षा दी गई थीए क्योंकि वो पहले बने हैंए उसके बाद आए जितने भी धर्म हैंए समान शिक्षा दी गई हैए यानि सबकी सांझी शिक्षा है कि परमपिता परमात्मा को याद करो और हक हलालए दसां नहुआं दी कीरत करके खाओए मेहनत करो और कर्म योगी बनोए ज्ञान योगी बनो। सभी धर्मों की ये शिक्षा है। लागू करते हैं धर्मों मेंए जरूर करते होंगेए पर हमें गिनती का नहीं पता। हाँ जो बच्चे हमारे इन्सानियत का पहरा दे रहे हैं उनका हमें जरूर पता है छह करोड़ से ऊपर हमारे बच्चे उस इन्सानियत की संभाल कर रहे हैं प्रकृति की संभाल कर रहे हैं। शाबाश बच्चो! और शाबास वो परमपिता परमात्मा शाह सतनाम शाह मस्तान दाता रहबर जिन्होंने ये रास्ता दिखाया। आज जो चलवा रहे हैं और हमेशा चलाते रहेंगे ये उनका रहमोकर है। भंडारे की समाप्ति पर इतनी बड़ी तादाद में उमड़ी साध.संगत को हजारों सेवादारों ने पंजीरी के लड्डूओं का प्रशाद और लंगर भोजन कुछ ही मिनटों में खिला दिया।

किसानों का अर्ध नग्न प्रदर्शन 

सिरसा———  खरीफ फसल.2020 के बकाया मुआवजा बीमा क्लेम बिजली नहरी पानी व किसानों की अन्य मांगों को लेकर भारतीय किसान एकता बीकेई की अध्यक्षता में लघु सचिवालय में चल रहे पक्का मोर्चा पर बैठे किसान सोमवार को लघु सचिवालय से अर्धनग्न होकर प्रदर्शन करते हुए लाल बत्ती चौक पर पहुंचे। यहां सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए जिला प्रशासन व हरियाणा सरकार के पुतले फूंके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने की। औलख ने कहा कि सर्दी के मौसम में भी हजारों किसान प्रशासन व सरकार की नाकामी के कारण धरने पर बैठने को मजबूर है। सरकार की किसानों के प्रति बेरुखी किसानों को आंदोलन के लिए फिर से मजबूर कर रही है। औलख ने कहा कि बीमा कंपनियां जब बीमा करते वक्त किसान से नहीं पूछती और उसके खाते से राशि काट लेती है तो मुआवजा के वक्त कंपनी बिना किसी संघर्ष के मुआवजा देने से पीछे क्यों हटती है। सरकार की शह पर ही बीमा कंपनियां जमकर किसानों का शोषण कर रही है और उनकी खून पसीने की कमाई को हजम करना चाहती हैए लेकिन जागरूक किसान उनकी मंशाओं को कभी कामयाब नहीं होने देगा। उन्होंने जिलेभर के किसानों से भी आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में पक्का मोर्चा पर आकर अपनी हाजरी लगवाएं ताकि सोई हुई सरकार व प्रशासनिक तंत्र को जगाया जा सके।

इस मौके पर किसान नेत प्रकाश ममेरा जगदीश स्वामी सुभाष बचेर इकबाल सिंह गुरविंद्र सिंह नवदीप सिंह हंसराज पचार सुनील नैन प्रदीप कासनियां सहित काफी संख्या में किसान उपस्थित थे। इसके बाद पक्का मोर्चा पर मीटिंग कर 6 फरवरी को होने वाली किसान महापंचायत के प्रचार.प्रसार के लिए भी किसानों की ड्यूटियां लगाई गई।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर 
सिरसाए —–जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा उपायुक्त पार्थ गुुप्ता के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के दूसरे व तीसरे दिन श्नेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन सिरसा्य में ट्रैफिक पुलिस से एसआई राय बहादुर ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। इस अवसर पर सीएमके नेशनल पीजी गल्र्ज कॉलेज सिरसा की प्रवक्ता अंशु उप्पल स्वास्थ्य विभाग से डा0 राहुल शर्मा कमल तथा बसंत सैनी काउंसलर उपस्थित हुए।

ट्रैफिक पुलिस से एसआई राय बहादुर ने कहा कि सड़क पर वाहन चलाते समय हमें सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहननेए कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट का प्रयोग करनेए कभी भी शराब पीकर गाड़ी न चलानेए वाहन चलाते समय कभी भी मोहन का प्रयोग न करनेए सड़क दुर्घटना में पीडि़तों की मदद करने तथा फायर ब्रिगेड व गाडिय़ों को पहले रास्ता देने का आह्वान किया।

सीएमके नेशनल पीजी गल्र्स कॉलेज की प्रवक्ता अंशु उप्पल ने प्रशिक्षणार्थियों को महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए बताया कि राष्ट्र के विकास में महिलाओं का महत्व और अधिकार के बारे में समाज में जागरूकता लाने के लिए मातृ दिवसए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आदि ऐसे कई सारे कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाए जा रहें। भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सबसे पहले समाज में उनके अधिकारों और मूल्यों को मारने वाली अमानवीय सोच जैसे दहेज प्रथाए अशिक्षाए यौन हिंसाए असमानताए भ्रूण हत्या आदि को मारना जरूरी है। नारी सशक्तिकरण का असली अर्थ तब समझ में आएगा जब उन्हें अच्छी शिक्षा दी जाएगी और उन्हें इस काबिल बनाया जाएगा कि वह हर क्षेत्र में स्वतंत्र होकर फैसले ले सकें।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने बताया कि इस शिविर में जिला सिरसा के 17 महाविद्यालयों से आए हुए 120 छात्रध्छात्राएं व काउंसलर भाग ले रहे हैं।

सामान्य अस्पताल से काउंसलर कमल कुमार ने एचआईवीध्एड्स व नशामुक्ति काउंसलर डा0 राहुल शर्मा ने नेत्रदान तथा काउंसलर बसंत सैनी ने रक्तदान विषय पर प्रशिक्षणार्थियों  को विस्तृत जानकारी प्रदान की। काउंसलर डा0 राहुल शर्मा ने बताया कि किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर यदि उनका परिवार नेत्रदान करना चाहता है तो 108 नंबर पर कॉल करें। कॉल करते ही नजदीक स्वास्थ्य विभाग की टीम नेत्र लेने के लिए नेत्रदानी के घर पहुंचेगी। लेकिन यह ध्यान रखें कि मृत्यु के पश्चात 4 से 6 घण्टे के अन्दर.अन्दर नेत्रदान की प्रक्रिया पूर्ण हो।

उन्होंने यह भी बताया कि यदि कोई व्यक्ति नेत्रदान संबंधी शपथ पत्र भरना चाहता है तो वह सामान्य अस्पताल सिरसा के कमरा नंबर 36 में संपर्क कर सकता है।

शिविर के दौरान भाषण प्रतियोगिता सामाजिक कुरीतियों पर डिबेट तथा सांस्कृतिक नृत्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई जिनके परिणाम 31 जनवरी को शिविर के समापन समारोह में घोषित किए जाएंगे तथा विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। रेडक्रॉस के सहायक सचिव गुरमीत सिंह सैनी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को डम्मी के माध्यम से सीपीआरए प्राथमिक सहायता की विस्तृत जानकारी तथा रेडक्रॉस के एम्बलैम के प्रयोग तथा रेडक्रॉस की सदस्यता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि दुनियाभर में रेडक्रॉस चिन्ह जरूरतमंद लोगों के प्रति एक निश्पक्ष और गैर पक्षपातपूर्ण सेवा का प्रतीक रहा है। इस चिन्ह का इस्तेमाल किसी भी दशा में किसी भी तरह के फायदे के उद्देश्य से नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस चिन्ह का प्रयोग केवल युद्ध के दौरान घायल सैनिकों को सहायता प्रदान करने के लिए रेडक्रॉस के स्वयंसेवकों द्वारा किया जा सकता है।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

 

Related post

Leave a Reply