• December 16, 2014

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का एक वर्ष : ‘विकास प्रदर्शनी’

मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे का एक वर्ष : ‘विकास प्रदर्शनी’

प्रतापगढ़, 16 दिसंबर/ मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में यहां नगर परिषद् कार्यालय के लाॅन में लगी ‘विकास प्रदर्शनी’ को देखने के लिए दूसरे दिन मंगलवार को लोगों का तांता लगा रहा। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से लगाई जा रही प्रदर्शनी का समापन गुरुवार को होगा।pardashni (9)

विकास प्रदर्शनी देखने के लिए सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था जो शाम तक आते रहे। यहां आने वालों में हर वर्ग के लोग शामिल थे। बच्चे, महिलाएं व वृद्व भी काफी संख्या में प्रदर्शनी देखने पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनी में रूचि दिखाते हुए इसे काफी उपयोगी बताया। लोगों ने कहा कि प्रदर्शनी में सरकार की उपलब्धियों, योजनाओं व कार्यक्रमों को सहज तरीके से दर्शाया गया है। इससे आमजन सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होंगे और उनका फायदा उठायेंगे। प्रदर्शनी देखने आये ग्रामीणों ने बताया कि पशुपालन विभाग की प्रदर्शनी में पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के कारण, लक्षण व उपचार के बारे में जानकारी दी गई है जो उनके लिए काफी फायदेमंद है।

प्रदर्शनी में साहित्य का भी वितरण किया जा रहा है जिसमें राज्य सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों के अलावा महिलाओं, किसानों, युवाओं, अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति-जनजाति व व्यापारियों के कल्याण के लिए चल रही योजनाओं के फोल्डर भी शामिल हैं।

एड्स रक्तदान पर व्याख्यान माला

प्रतापगढ़, 16 दिसम्बर/राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रतापगढ में मंगलवार को “एड्स व रक्तदान“ विषय पर व्याखानमाला का आयोजन किया गया। प्राचार्य प्रो. एसएल परिहार की अध्यक्षता में डाॅ. ओपी दायमा ने व्याख्यान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम संचालन डाॅ. एसएम राॅय ने किया तथा आभार डाॅ. रेखा राणावत ने व्यक्त किया। युवा विकास कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. हरदेव सिंह चैधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि आगे भी युवा विकास कार्यक्रम के तत्वावधान में ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेंगे। महाविद्यालय के छात्रों ने कार्यक्रम में बढ़µचढ़कर भाग लिया।

उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदन  आमन्त्रिात

प्रतापगढ़, 16 दिसम्बर/युवा उद्यमियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 31 दिसम्बर तक आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गये हैं। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एचके जोशी ने बताया कि राज्य की औद्योगिक नीति के अनुसार शहरी एवं ग्रामीण युवा उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 31 दिसम्बर तक आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने वाले युवाओं को 12 दिवसीय प्रशिक्षण विभिन्न पाठ्यक्रम के अनुसार दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरान्त उन्हें स्वरोजगार योजना से जोड़ा जाएगा। प्रशिक्षण के लिए सामान्य वर्ग से 200 रुपए एवं अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं से 100 रुपए प्रशिक्षण शुल्क लिया जाएगा। प्रशिक्षण उपरान्त युवाओं को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करवाया जाएगा। आवेदक जिला उद्योग केन्द्र प्रतापगढ़ से सम्पर्क कर आवेदन पत्रा 1 जनवरी तक जमा करा सकते हैं। आवेदन के साथ फोटो, जाति प्रमाण पत्रा, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्रा की प्रति लगाना जरूरी है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply