• September 23, 2017

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना स्व-रोजगार का सशक्त जरिया

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना  स्व-रोजगार का सशक्त जरिया

भोपाल : (मुकेश मोदी)———-मध्यप्रदेश में युवाओं को अपना स्वयं का कारोबार शुरू करने में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना मददगार साबित हुई है। बुरहानपुर में इस योजना से लाभान्वित होकर तीन युवतियों ने सफलतापूर्वक अपना कारोबार शुरू किया है। इन्होंने अपने कारोबार के जरिये अनेक बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध करवाया है। लाभान्वित उद्यमियों ने फास्ट फूड इकाई, फोर-व्हीलर्स सर्विसिंग एवं रिपेरिंग और सिंथेटिक रस्सी (रोप) इकाई का संचालन शुरू किया है।

बुरहानपुर की श्रीमती अंजू मोरे स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहती थीं। इसके लिए उनके पास पर्याप्त पूँजी नहीं थी। उन्हें जब मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की जानकारी मिली, तो उन्होंने उद्योग केन्द्र के अधिकारियों से मिलकर स्व-रोजगार के लिये फास्ट-फुड इकाई शुरू करने की इच्छा जताई। तमाम परीक्षण के बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इण्डिया ने अंजू को 32 लाख रुपये का ऋण मंजूर किया। आज अंजू की इकाई सफतापूर्वक काम कर रही है। ‘अंजली फास्ट-फुड इकाई” में 8 लोगों को रोजगार भी मिल रहा है।

श्रीमती वर्षा देवी निवासी बुरहानपुर अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूती देना चाहती थीं। इसके लिए उन्होंने अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए फोर-व्हीलर्स सर्विस एण्ड रिपेयरिंग सेंटर का प्रोजेक्ट तैयार किया। जिला उद्योग केन्द्र ने प्रोजेक्ट के लिए बैंक ऑफ इण्डिया से करीब 50 लाख रुपये का ऋण मंजूर करवाया।

वर्षा देवी द्वारा शुरू किया गया ‘मैसर्स अम्बा मोटर्स एण्ड सर्विसेस” आज सफलतापूर्वक काम कर रहा है। बेहतरीन सर्विस के कारण उनके सर्विस सेंटर की बाजार में विशिष्ट पहचान बनी हुई है। आज उनके सेंटर में 10 जरूरतमंद व्यक्तियों को रोजगार भी मिल रहा है।

अल्पसंख्यक वर्ग की श्रीमती शन्नो बी निवासी बुरहानपुर ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की मदद से सिंथेटिक रस्सी (रोप) बनाने की इकाई शुरू की है। उद्योग केन्द्र ने उनकी इस इकाई के लिए पंजाब नेशनल बैंक से 25 लाख रुपये मंजूर करवाये हैं। डायमण्ड रोप इकाई में 7 बेरोजगारों को रोजगार भी मिल रहा है।

तीनों महिला उद्यमी अपनी दृढ़ इच्छा-शक्ति से शुरू किए गए व्यवसाय के लिए समाज में मिसाल बन गई हैं। इनकी सफलता से बुरहानपुर नगर की अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिल रही है।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply