मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की आईटी फर्म और कोचीन स्थित खनन फर्म कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड (सीएमआरएल) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू की। मामले की जांच पहले से ही गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा की जा रही है।

ईडी के कोच्चि कार्यालय ने मामले में प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआ .ईआर) दर्ज की है। ईसीआईआर संज्ञेय अपराधों के लिए पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के समान है।

यह मुद्दा सबसे पहले पिछले साल कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझालनदान ने एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर उठाया था, जिसमें आयकर विभाग के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि “सीएम विजयन की बेटी वीणा विजयन की आईटी फर्म एक्सालॉजिक को खनन कंपनी सीएमआरएल से 1.72 करोड़ रुपये मिले थे।” जिसमें केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम (KSIDC) की लगभग 13% हिस्सेदारी है”।

प्रारंभ में, सीएम पिनाराई विजयन और सीपीआई (एम) ने विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह मामले का बचाव किया। उन्होंने कहा कि यह एक राजनीतिक जादू-टोना के अलावा और कुछ नहीं है. गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने पिछले महीने जांच शुरू की थी, और सीएमआरएल और केएसआईडीसी के कार्यालयों का दौरा करके जांच का एक दौर पूरा कर लिया है और इन दोनों फर्मों के अधिकारियों से बयान लिया है।

जब एसएफआईओ ने अपनी जांच शुरू की, तो केएसआईडीसी ने केरल उच्च न्यायालय से रोक लगाने की मांग की, जिसे अस्वीकार कर दिया गया। वीना, जिसकी आईटी फर्म बेंगलुरु में स्थित थी और अब परिचालन में नहीं है, ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से रोक लगाने की मांग की, लेकिन उसे भी अनुमति नहीं दी गई।

Related post

Leave a Reply