• April 11, 2017

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत विद्यालयों में टांकों का निर्माण

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत विद्यालयों में टांकों का निर्माण

जयपुर——————- शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत नरेगा के माध्यम से ऎसे विद्यालय जिनमें पर्याप्त स्थान है, वहां टांकों और रूफटॉप वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देंश दिए। 1

श्री देवनानी सोमवार को जयपुर जिला कलेक्टे्रट सभागार में जिला स्कूल सलाहकार समिति एवं निष्पादक समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्षों के लिए 2.67 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। विद्युतीकरण से वंचित विद्यालयों को पं. दीनदयाल विद्युत योजना के तहत जोड़ा जाएगा।

शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शैक्षणिक उन्नयन के लिए जनप्रतिनिधी और अधिकारी मिलकर मिशन की भावना से अपना रचनात्मक योगदान देंं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी जिलों में स्कूल सलाहकार समिति का गठन इस उद्देश्य से किया है कि इसके माध्यम से जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शिक्षाविद्, अभिभावक एवं स्कूली शिक्षा के विशेषज्ञ साथ-साथ कार्य करते हुए सरकारी विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण में अपनी सक्रिय भूमिका निभा सकें। उन्होंने समिति सदस्यों से आग्रह किया कि वे प्रतिमाह कम-से-कम एक विद्यालय में जाए तथा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव दें।

शिक्षा राज्यमंत्री ने बैठक में ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देंश दिये कि वे अपने ब्लॉक के विद्यालयों में सुविधाओं के विकास के लिए लक्ष्य तय कर कार्य करें, साथ ही उन्होंने ब्लॉक स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी की बैठकों का समय पर आयोजन सुनिश्चित करने तथा शिक्षा विभाग के सभी कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देंश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकों के कार्यों का मूल्यांकन, बच्चों के परीक्षा परिणाम के आधार पर होगा।

जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीना ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा लागू किए गए नवाचारों से स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता आई हैं तथा नामांकन में भी बढो़तरी हुई हैं। उन्होंने कहा कि वे जब भी फील्ड में जाते हैं तो विद्यालयों का निरीक्षण करते हैं तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास करते हैं। उन्होंने बैठक में आने के लिए शिक्षा राज्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि जिले के विद्यालयों में महात्मा गाँधी नरेगा योजना के तहत सौ के लक्ष्य के विरूद्व 174 खेल मैदान स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा अधिकारी सभी उत्कृष्ठ एवं आदर्श विद्यालयों में खेल मैदान विकसित करने के लिए सूची व प्रस्ताव भिजवाए, ताकि क्रमबद्ध तरीके से जिले के सभी विद्यालयों में खेल मैदान तैयार कराए जा सकें।

बैठक में जिले में शिक्षा विभाग से जुड़ी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि 8वीं बोर्ड की परीक्षा में वर्ष 2016-17 में गत वर्ष की तुलना में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। इस बार 5वीं बोर्ड की परीक्षा में भी करीब 44 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया है। प्रस्तुतिकरण में जानकारी दी गई कि आदर्श विद्यालय योजना के प्रथम और द्वितीय चरण में सभी विद्यालयों में विद्युतीकरण करते हुए कम्प्यूटर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

बैठक में संसदीय सचिव श्री कैलाश वर्मा, विधायक श्री प्रेमचन्द बैरवा, जिला परिषद के सीईओ श्री आलोक रंजन, अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्री मोहम्मद अबूबक्र के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारीगण सहित समिति के गैर सरकारी सदस्य, शिक्षाविद एवं स्कूली शिक्षा के विशेषज्ञ मौजूद रहें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply