• December 26, 2022

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज

जयपुर———–  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमने आमजन के हितार्थ बजट घोषणाओं, जनकल्याणकारी योजनाओं और अहम फैसलों को धरातल पर उतारकर उन्हें सामाजिक और आर्थिक सम्बल प्रदान किया है।

शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, विद्युत, आधारभूत संरचनाओं सहित हर क्षेत्र के चहुंमुखी विकास में किसी भी तरह की कमी नहीं रखी है।

श्री गहलोत  भरतपुर के नदबई में उच्चैन स्थित खेल मैदान में क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 95 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और 333 करोड़ रुपये से अधिक लागत के कार्यों का शिलान्यास कर नदबई क्षेत्र की जनता को सौगात दी है।  क्षेत्र में लगभग 1081 करोड़ रुपये के विकास कार्य भी विभिन्न स्तर की स्वीकृतियों के बाद शुरू होंगे। इससे पूर्व श्री गहलोत ने देवनारायण भगवान, महाराजा सूरजमल जी एवं डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

राज्य सरकार एक अप्रेल, 2023 से उज्ज्वला योजना से जुड़े परिवारों, बीपीएल और कमजोर वर्ग को 500 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। रसोई घर के बजट में कमी लाने के लिए जरूरतमंद परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया जा रहा है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी राजस्थान

श्री गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं से राज्य देश में मॉडल स्टेट बना है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है। हार्ट, लीवर, किडनी ट्रांसप्लांट, कोक्लियर इम्प्लांट में सम्पूर्ण खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। दवाइयां और जांचें निःशुल्क उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही, 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कर विपरीत परिस्थितियों में सम्बल प्रदान किया जा रहा है।

योजनाओं और फैसलों से आमजन को राहत

     मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी जनकल्याणकारी योजनाओं की पूरे देश में चर्चा है। कई राज्यों द्वारा इन्हें अपनाया भी जा रहा है। निरोगी राजस्थान अभियान, उड़ान योजना (निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन), मानवीय दृष्टिकोण से लागू की गई पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस), कोई भूखा ना सोए के संकल्प को साकार करती इंदिरा रसोई योजना, मनरेगा की तर्ज पर शुरू इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, पालनहार योजना, लगभग 1 करोड़ लोगों को मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य योजनाओं से आमजन को सम्बल मिला है। श्री गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार को राजस्थान जैसी सामाजिक सुरक्षा पूरे देश के लिए एक समान पॉलिसी बनाकर लागू करनी चाहिए।

शिक्षा में लिए क्रांतिकारी फैसले

श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान के उज्ज्वल भविष्य के लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शुरू करने का क्रांतिकारी फैसला लिया गया। साथ ही, राज्य में 211 महाविद्यालय खोले हैं, जिनमें 94 बालिका महाविद्यालय हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से कमजोर वर्ग के 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। वहीं, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के जरिए प्रतिवर्ष 200 विद्यार्थियों को विदेश में निःशुल्क पढ़ाई करने का अवसर प्रदान कर रहे हैं।

22 लाख किसानों के ऋण माफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार अलग से कृषि बजट पेश किया गया। साथ ही, 22 लाख किसानों के ऋण माफ किए गए। मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा मित्र योजना में प्रतिमाह 1 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है, जिससे 8 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है। उन्होंने बताया कि सरकार के 50 यूनिट निःशुल्क बिजली देने के अहम फैसले से प्रदेश के 46 लाख घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य आ रहा है।

रोजगार देने में राज्य अग्रणी

     श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान राजकीय और निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने में देश में अग्रणी राज्य बन गया है। अभी तक लगभग 1.35 लाख सरकारी नौकरियां दी गई हैं, लगभग 1.25 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। आगामी दिनों में 1 लाख से अधिक नौकरियां देने की घोषणा भी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट में 11 लाख करोड़ रुपये के एमओयू हुए हैं, जिससे वृहद् स्तर पर रोजगार सृजित होंगे।

     देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष एवं नदबई विधायक श्री जोगिन्दर सिंह अवाना ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नदबई में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, उद्योग, बिजली सहित सभी क्षेत्रों में सौगातें मिली हैं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि ईआरसीपी की महत्ता को देखते हुए राज्य सरकार अपने उपलब्ध संसाधनों से योजना को पूरा कर 13 जिलों में पेयजल एवं सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराएगी। पर्यटन मंत्री श्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि भरतपुर जिले में हुए विकास कार्यों से मुख्यमंत्री का सेवा ही कर्म-सेवा ही धर्म का उद्देश्य साकार हो रहा है। सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री भजनलाल जाटव ने कहा कि प्रदेश में हर वर्ग के उत्थान में उल्लेखनीय कार्य कराए जा रहे हैं। पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए आमजन को राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी प्रदेशवासियों का हक है और राज्य सरकार इस योजना को जल्द पूरा करेगी।

समारोह में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, राजस्थान पर्यटन विकास निगम अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़, राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद अध्यक्षा श्रीमती कृष्णा पूनिया सहित विभिन्न बोर्ड के अध्यक्ष, विधायकगण, भरतपुर नगर निगम महापौर श्री अभिजीत कुमार, उच्चैन पंचायत समिति प्रधान श्री हिमांशु अवाना, उच्चैन नगरपालिका चेयरमैन श्रीमती विमला राजौरिया सहित जिला कलक्टर श्री आलोक रंजन, जनप्रतिनिधिण, वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

बिहारी जी मंदिर में की पूजा अर्चना

श्री हिंदी साहित्य समिति का अवलोकन

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने रविवार को भरतपुर शहर के किला स्थित बांके बिहारी जी मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए प्रदेश में शांति और खुशहाली के लिए कामना की। इससे पहले श्री गहलोत श्री हिंदी साहित्य समिति परिसर का अवलोकन भी किया। श्री गहलोत ने समिति का अवलोकन करते हुए कहा कि यहां विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके बाद मुख्यमंत्री लक्ष्मण मंदिर से मुख्य बाजार होते हुए किला स्थित बांके बिहारी जी मंदिर पहुंचे। यहां मंदिर परिसर में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान रास्ते में विभिन्न जगहों पर शहरवासियों ने उनका स्वागत किया।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री गिर्राज प्रसाद तिवारी की पूछी कुशलक्षेम

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने भरतपुर दौरे के दौरान राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष 103 वर्षीय श्री गिर्राज प्रसाद तिवारी के निवास पर पहुंचकर षिष्टाचार भेंट की। श्री गहलोत ने परिजनों से भी मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने श्री तिवारी के उत्तम स्वास्थ्य की कामना भी की। उल्लेखनीय है कि श्री तिवारी वर्ष जनवरी 1986 से मार्च 1990 तक राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष पद पर आसीन रहे।

इन विकासकार्यो का हुआ लोकार्पणः (कुल 13 कार्य, लागत 95 करोड़ रुपये )

o   नदबई बाईपास सड़क निर्माण कार्य, राशि 36.02 करोड़ रुपये

o   बाड़ी-बसेड़ी-बंध बारैठा-उच्चैन-भरतपुर-सौंख रोड का उन्नयन कार्य, राशि 10 करोड़ रुपये

o   एआर खुडासा, एनएच-11 से पंजाबी का नंगला वाया मलाह अघापुर, नदबई कुम्हेर रोड से सिरसई, सेवर उच्चैन रोड से श्योराना, सम्पर्क सड़क धनागढ़, चिचाना से सनहुली, एनएच-11 से नगला दूल्हेराम, सम्पर्क सड़क रूपवास से नगला चौबे तक, कुल 8 कार्य, राशि 4 करोड़ रुपये

o   बरकोली सड़क से शारदा स्कूल रूदावल तक, महल बंध से जिंदपुरा चौराहा होते हुए खानुआ, खुडासा से रतउआ तक सड़क निर्माण कार्य, कुल 3 कार्य, राशि 2.22 करोड़ रुपये

o   भैंसा से रतउआ, उच्चैन चूड़ीबाली गली, गोपाल के घर से अत्तरसिंह के घर तक, खेड़ली रोड से नगला वक्ता रोड, खेड़ली बाईपास से गुर्जर मंदिर, एसआरपीजी कॉलेज, नगर रोड चुंगी से बाईपास, कुम्हेर रोड़ से मुहरमपुर, कुल 7 कार्य, राशि 3.42 करोड़ रुपये

o   पान्हौरी से नदबई वाया जनूथर एंचेरा सड़क का उन्नयन कार्य, राशि 13 करोड़ रुपये

o   26 सोलर प्लांट, 21 ट्यूबवैल, 159 हैंडपम्प एवं 67 आरओ प्लांट, राशि 18.15 करोड़ रुपये

o   पेयजल हेतु पाइपलाइन एवं पम्प मशीनरी, कुल 18 कार्य, राशि 46 लाख रुपये

o   रिपेयर, रिनोवेशन, कंस्ट्रक्शन कार्य बौकोली-खानुआ हेड एवं गम्भीर बांध, रिवर सिस्टम भरतपुर, राशि 5.55 करोड़ रुपये

o   उप स्वास्थ्य केन्द्र खटौटी एवं तलछेरा निर्माण एवं मरम्मत कार्य, राशि 50.83 लाख रुपये

o   हैल्थ वेलनेस सेंटर का निर्माण कार्य, कुल 19 कार्य, राशि 1.14 करोड़ रुपये

o   2 एएलएस एम्बुलेंस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नदबई एवं उच्चैन हेतु, राशि 50 लाख रुपये

o   नदबई, बरौलीछार, शाहपुर और अटारी में पशु चिकित्सालय, कुल 4 कार्य, राशि 78.05 लाख रुपये

इन कार्यो का शिलान्यास: (कुल 11 कार्य, लागत 333 करोड़ रुपये )

o   जल जीवन मिशन के तहत नदबई के 128 गांव में पेयजल सुविधा, राशि 147 करोड़ रुपये

o   सड़क निर्माण कार्य-नदबई-डहरा फोरलेन, राशि 20 करोड़ रुपये

o   खेड़ली-नदबई-कुम्हेर सड़क एसएच-44, राशि 143.69 करोड़ रुपये

o   उच्चैन पिंगोरा रोड से सहना, संपर्क सड़क कल्याणपुर, नदबई एंचेरा रोड़ से मांझी, पंजाबी नगला से यूपी बॉर्डर, पिचूना से बिलान चटपुरा, कुण्डा कुरका रोड से सोनोठी, एआर से भैंसा, सहना से चक सहना, उच्चैन नत्थी के खेत से बारहपट्टी तक कुल 9 सड़क कार्य, राशि 2.82 करोड़ रुपये

o   उच्चैन एवं नदबई में सड़क निर्माण कुल 33 कार्य, राशि 10.14 करोड़ रुपये

o   मिसिंग लिंक रोड गांव कल्याणपुर, नगला फटियार, गढ़ी जालिम सिंह, नंगला बंजारा, पिचूना कुल 5 कार्य, राशि 2.98 करोड़ रुपये

o   स्टेट हाईवे-1 उच्चैन (लेफ्ट आउट पोर्शन) उन्नयन कार्य, राशि 4.53 करोड़ रुपये

o   सहायक अभियंता कार्यालय भवन निर्माण कार्य उच्चैन, राशि 20 लाख रुपये

o   बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर पार्क विकास कार्य- बारहमाहफी, नेकपुर, हरीनगर, भैंसा, कुरका, पिचूना, नगला चौखण्डा, अखैगढ़, कटारा, लुहासा, बरौलीछार एवं पहरसर ग्राम पंचायतों में कुल 12 कार्य, राशि 1.55 करोड़ रुपये

o   मिहिर भोज पार्क में दीवार निर्माण एवं अन्य कार्य, उच्चैन, राशि 29 लाख रुपये

o   उप स्वास्थ्य केन्द्र बरौलीछार में निर्माण एवं मरम्मत कार्य, राशि 9.83 लाख रुपये

—–

Related post

Leave a Reply