• December 25, 2023

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी और एआईएमआईएम के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के बीच वाकयुद्ध

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी और एआईएमआईएम के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के बीच वाकयुद्ध

तेलंगाना विधानसभा में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी और एआईएमआईएम के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के बीच वाकयुद्ध देखने को मिला, जब ओवैसी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस मुसलमानों की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है।

जब ओवेसी ने कांग्रेस विधायक के सत्यनारायण के खिलाफ कुछ टिप्पणी की, तो उनका पारा चढ़ गया, जिन्होंने ऊर्जा क्षेत्र पर बहस के दौरान उन्हें रोका था। जब एआईएमआईएम नेता ने पुराने शहर में बिजली क्षेत्र से संबंधित लंबित कार्यों का उल्लेख किया, तो कांग्रेस विधायक ने जानना चाहा कि वह 10 वर्षों से क्या कर रहे थे जब बीआरएस, एक “मित्र” पार्टी, सत्ता में थी।

इससे नाराज होकर, ओवेसी ने कुछ टिप्पणियां कीं, जिसका सत्ता पक्ष ने कड़ा विरोध किया। “क्या आपको लगता है कि 10 साल बाद सत्ता मिलने के बाद आप हमें डरा सकते हैं? हम डरने वालों में से नहीं हैं. हम लड़े और लड़ते रहेंगे।”

एआईएमआईएम नेता ने यह भी याद किया कि संयुक्त आंध्र प्रदेश के अंतिम मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने उन्हें जेल भेजा था। “मैं पांच बार जेल गया और अगर दोबारा जाना पड़ा तो जाऊंगा। यदि आप टकराव चाहते हैं तो हम इसके लिए तैयार हैं।”

इस पर मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने हस्तक्षेप किया और औवेसी से कहा कि एआईएमआईएम मुसलमानों का प्रतिनिधि होने का दावा नहीं कर सकती। उन्होंने पूछा कि क्या एआईएमआईएम वास्तव में मुसलमानों की ओर से बोल रही है, पार्टी को यह बताना चाहिए कि उसने पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन, जो कांग्रेस के उम्मीदवार थे, को हराने के लिए जुबली हिल्स निर्वाचन क्षेत्र में एक मुस्लिम उम्मीदवार को क्यों मैदान में उतारा था। सीएम ने 10 साल के “कुशासन” के बावजूद बीआरएस का बचाव करने के लिए एआईएमआईएम की भी आलोचना की।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। यह कहते हुए कि कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों के लोगों को मुख्यमंत्रियों और राष्ट्रपति के पदों पर नियुक्त किया, उन्होंने टिप्पणी की कि अल्पसंख्यक कल्याण के लिए कांग्रेस को किसी से सीखने की जरूरत नहीं है।

गरमागरम बहस के दौरान, ओवैसी ने कहा कि रेवंत का राजनीतिक करियर एबीवीपी से शुरू हुआ और वह टीआरएस, भाजपा, कांग्रेस और आरएसएस के साथ रहे हैं। ओवेसी ने टिप्पणी की, “हर जगह रहने के अनुभव के साथ, उन्हें परिपक्व होना चाहिए।”

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर वह एआईएमआईएम के बारे में बोलना शुरू करेंगे तो उन्हें मुश्किल होगी। उन्होंने याद दिलाया कि कैसे एआईएमआईएम ने एन भास्कर राव का समर्थन किया था जब उन्होंने एनटी रामा राव के नेतृत्व वाली टीडीपी सरकार को गिरा दिया था।

तीखी बहस के दौरान एआईएमआईएम सदस्य बार-बार सदन के बीचोंबीच आ गए। राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद यह पहली बार था कि सत्तारूढ़ दल और एआईएमआईएम के बीच विधानसभा में तीखी नोकझोंक हुई।

Related post

Leave a Reply