मुकुन्दपुर चिड़िया घर : अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आकर्षण केन्द्र

मुकुन्दपुर चिड़िया घर : अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आकर्षण केन्द्र

जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के साथ पर्यटन तथा संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने मुकुन्दपुर (रीवा) में बन रहे चिड़िया घर-सह वन्य प्राणी उपचार केन्द्र का भ्रमण कर निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली। बताया गया कि चिड़िया घर के अधिकांश निर्माण कार्य पूरे कर लिये गये हैं। शेष कार्य भी शीघ्र पूरे कर लिये जायेंगे। इस मौके पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र, महापौर श्रीमती ममता गुप्ता मौजूद थे।

श्री पटवा ने कहा कि चिड़िया घर के शेष कार्यों को जल्दी पूरा कर वन्य-प्राणियों को लाने के काम में तेजी लाई जाये। उन्होंने चिड़ियाघर को विन्ध्य क्षेत्र और सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के लिए उपलब्धि बताते हुए कहा कि इसके शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुकुन्दपुर में सफेद शेर सफारी और चिड़िया घर का बनना क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसके बनने से यह क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आवागमन का माध्यम बनेगा। इससे स्थानीय रोजगार और आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने नाइट हाउस, बाड़े और वाटर बाडी को देखा। उन्होंने अस्पताल भवन और प्रशासनिक भवन का निरीक्षण भी किया। चिड़िया घर में सभी निर्माण कार्य सेन्ट्रल जू अथॉरिटी के मापदण्डों के अनुरूप करवाए गये हैं। ले-आउट प्लान और मास्टर प्लान के बारे में भी बताया गया।

बताया गया कि टाईगर, व्हाइट टाईगर, लायन पेंथर, भालू आदि के नाइट हाउस का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। साथ ही व्हाइट टाईगर सफारी के भीतर विजिटर रोड एवं फेंसिंग के बाहर चारों ओर मेनेजमेंट रोड, वाटर बाडी तथा सौ हेक्टेयर क्षेत्र को घेरने वाली 6350 मीटर लम्बाई की बाउण्ड्री वाल का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। पाँच बाड़ों, हास्पिटल तथा प्रशासनिक कार्यालय का निर्माण भी पूरा हो गया है।

उल्लेखनीय है कि चिड़ियाघर-सह-वन्य प्राणी उपचार केन्द्र मुकुन्दपुर की स्थापना के लिए मांद रिजर्व मुकुन्दपुर में 100 हेक्टेयर वन क्षेत्र का चयन किया गया है। केन्द्रीय चिड़िया घर प्राधिकरण द्वारा दी गई स्वीकृति के आधार पर टाईगर सफारी निर्माण के लिए चिड़िया घर-सह-उपचार केन्द्र मुकुन्दपुर के सौ हेक्टेयर क्षेत्र में से 25 हेक्टेयर क्षेत्र चिन्हित किया जाकर फेंसिंग करवाई गई है। चिड़िया घर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। वन्य पशुओं को लाने की प्रक्रिया भी जारी है। तीन मादा एवं एक नर सफेद टाईगर सहित यलो टाईगर, लायन, बब्बर शेर, पेंथर, भालू, चीतल, लोमड़ी, बारहसिंगा, हिरण के साथ-साथ 68 प्रजाति के 463 वन्य पशु देखने का अवसर पर्यटकों को इस चिड़िया घर में प्राप्त होगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply