• April 4, 2015

शहर की पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण

शहर की पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण

जयपुर -जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने शुक्रवार को जल भवन में प्रजेन्टेशन के माध्यम से जयपुर शहर की पेयजल व्यवस्था व बीसलपुर परियोजना से आगामी वर्षों के लिए बेहतर पेयजल व्यवस्था उपलब्धता के लिए समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए समग्र योजना बने ताकि आने वाले समय में शहर को बीसलपुर परियोजना से बेहतर जलापूर्ति हो सके।

उन्होंने बैठक में अधिकारियों को कड़े शब्दों में यह भी कहा कि पेयजल लाइनों में लीकेज व दूषित पानी की समस्या को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारी सजगता से पेयजल व्यवस्था के क्रियान्वयन में आने वाली समस्या का समाधान करें। ताकि आमजन को पेयजल की कठिनाइयों से निजात मिल सके।

श्रीमती माहेश्वरी ने समीक्षा बैठक में शामिल जयपुर के जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्रों में आने वाली पेयजल समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में चल रही पेयजल योजनाओं में गति लावे और लम्बित पड़ी पेयजल योजनाओं को त्वरित गति से स्वीकृति देकर काम प्रारम्भ करें।

गर्मियों में शहर को बेहतर पेयजल व्यवस्था उपलब्ध करवा सके। समीक्षा बैठक में श्रीमती माहेशवरी ने बीसलपुर से आगामी वर्षों में जयपुर शहर को किस प्रकार बेहतर पेयजल व्यवस्था से अधिक से अधिक शहर के क्षेत्रों को जोड़ा जा सके। इसके लिए अधिकारियों से जानकारी ली व इसके लिए विस्तृत योजना बनाने के लिए कहा।

समीक्षा बैठक में जयपुर शहर के जनप्रतिनिधियों द्वारा यह मांग उठाई गई थी, नगर निगम के ऐसे ग्रामीण इलाकों को शहरी क्षेत्र में शामिल किया जाए ताकि उन्हें शहरी पेयजल व्यवस्था से जोड़ा जा सके। जिस पर श्रीमती माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर उन्हें शहरी पेयजल व्यवस्था से जोडऩे के लिए योजना बनाएं।

उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि समय समय पर क्षेत्र में विजीट करें व अपने फोन हमेशा चालू रखें ताकि जनता की पेयजल समस्याओं का त्वरित निदान हो सके और आगामी गर्मी के मौसम में चुस्त व दुरूस्ता से कार्य करें।

श्रीमती माहेशवरी ने जयपुर मेट्रो के निर्माण कार्य में पेयजल लाइनों में हो रही क्षति पर सख्त रूख अपनाते हुए अधिकारियों से कहा कि मेट्रो के अधिकारियों से तालमेल कर मेट्रो निर्माण कार्य में आ रही लाइनों को पहले सिफ्ट कर फिर निर्माण कार्य करवाएं ताकि पेयजल की बर्बादी को रोका जा सके।

समीक्षा बैठक में जयपुर शहर के सांसद श्री रामचरण बोहरा ने भी पेयजल व्यवस्था के बेहतर संचालन के लिए अधिकारियों से कहा कि योजनाओं के संचालन में कोताई न बरती जावे। बैठक में शामिल उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने अपने विधानसभा क्षेत्र में पेयजल के लिए टंकी निर्माण के प्रस्तावों को त्वरित गति से निपटाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और उन्होंने यह मांग उठाई कि मेरे विधानसभा क्षेत्र की कॉलोनियां जो बीसलपुर से नहीं जुड़ी हुई हैं उन्हें भी जोड़ा जाए।

विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री नरपतसिंह राजवी ने भी यह मांग की कि मेरे क्षेत्र में लम्बित पेयजल योजनाओं में भी गति लाई जाए व क्षेत्र की ग्रामीण इलाकों को शहरी पेयजल व्यवस्था में शामिल किया जाए। वहीं बैठक में बगरू व हवामहल विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री कैलाश वर्मा व सुरेन्द्र गोयल ने भी अपने क्षेत्रों में आने वाली पेयजल समस्याओं को त्वरितता से समाधान किया जाए व अधिक से अधिक इलाकों में बेहतर पेयजल व्यवस्था मांग की।

समीक्षा बैठक में जलदाय विभाग चीफ इंजीनियर श्री सीएम चौहान, चीफ इंजीनियर ग्रामीण श्री उमेश धींगड़ा, चीफ इंजीनियर परियोजना श्री बने सिंह व अतिरिक्त चीफ इंजीनियर श्री दिनेश शर्मा व जयपुर शहर के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply