• April 21, 2017

मिशन वाटर कन्जर्वेशन की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

मिशन वाटर कन्जर्वेशन की  एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

जयपुर—————–महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मिशन वाटर कन्जर्वेशन, प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धक कार्यक्रम के संबंध में जयपुर संभाग स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूवार को जिला परिषद् के सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें जयपुर, अलवर, दौसा, झुंझुंनू व सीकर जिलों से संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीना ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजस्थान में उपलब्ध पेयजल देश में सबसे न्यूनतम है। ऎसे में जल संरक्षण से ही सभी के लिए कर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करनी है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए पानी की महत्ता सर्वोपरी है, अतः सम्पूर्ण प्रदेश में जल स्वावलम्बन अभियान को एक मिशन के रूप में क्रियान्वित करना जरूरी है। उन्होंने सभी से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की।

जिला परिषद जयपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन ने मिशन जल संरक्षण के संबंध में किये जा रहे कार्यों, उनके संरक्षण एवं सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जोधपुर काजरी एवं एम.आर.एस.एसी के श्री राकेश पालीवाल व आशीष कुमार जैन ने भुवन पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धन संबंधी कार्यों व उनके प्रबन्धन से संबंधित तकनीकी जानकारी दी।

कार्यशाला में जोधपुर शुष्क अनुसंधान केन्द्र (काजरी) के वैज्ञानिक श्री महेश कुमार, केन्द्रीय भू-जल बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. आर.के कुशवाह, जलग्रहण एवं भू-संरक्षण विभाग के अधीक्षक अभियंता श्री दिनेश कुमार के अलावा अन्य विषय विशेषज्ञों ने जल प्रबंधन एवं संरक्षण के संबंध में चलाए जा रहे कार्यक्रमों एवं गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में झुंझुंनू जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे.पी. बुनकर के साथ जयपुर, अलवर, दौसा, झुुंझुंनू व सीकर के संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply