• April 21, 2017

समीक्षा बैठक–समय पर कार्य पूरा करने एवं प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश

समीक्षा बैठक–समय पर कार्य पूरा करने एवं प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश

जयपुर——- ग्रामीण विकास एवं पचायतीराज राज्यमंत्री एवं उदयपुर जिले के प्रभारी श्री धनसिंह रावत ने अधिकारियों को राजकीय योजनाओं के कार्य समय पर पूरा करने एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। श्री रावत गुरुवार को उदयपुर जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।

श्री रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप आमजन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इस हेतु समर्पण व ईमानदारी के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जानबूझकर कार्यों को लंबित रखने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा एवं कोताही बरतने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही होगी। योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता भी जताई। उन्होंने जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी वर्ग से कहा कि वे लोकराहत के लिए संवेदनशील होकर एकजुट प्रयास करें।

बैठक में विधायकों एवं प्रधानों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं की ओर विभागों का ध्यान दिलाया जिस पर प्रभारी मंत्री एवं जिला कलक्टर श्री रोहित गुप्ता ने ठोस उपाय सुझाते हुए व्यावहारिक तौर पर निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

जिले में जारी मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण के तहत विभिन्न कार्यों के लिए उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा ने सांसद मद से एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की। मावली विधायक श्री दलीचंद डांगी ने 56.25 लाख रुपये की घोषणा की।
पूर्व में विधायक श्री फूलसिंह मीणा, श्री प्रतापलाल, श्री नानालाल अहारी एवं अमृतलाल मीणा 25-25 एवं गौतमलाल मीणा 24 लाख रुपये की घोषणा अभियान के तहत कर चुके है।

बैठक में प्रभारी मंत्री श्री रावत ने अभियान के द्वितीय चरण के तहत जलग्रहण एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रारंभ कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करते हुए गुणवत्तापूर्वक एवं निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।

बैठक में श्री रावत ने गर्मी के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की सुचारू व्यवस्था करने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिकारियों को दिए। अभियान चलाकर हैण्डपम्प दुरस्तीकरण करने को कहा। अन्य विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकाधिक पात्रों तक पहुंचाएं।

इस अवसर पर शिक्षा विभाग की विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं, गार्गी पुरस्कार, बालिका प्रोत्साहन, साइकिल व लेपटॉप वितरण आदि योजनाओं के बारे में प्रभारी मंत्री ने जानकारी प्राप्त की तथा आगामी दिनों में प्रवेशोत्सव को सफल बनाने का आह्वान किया।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं मिसिंग लिंक के कार्यों को प्रभावी ढंग से समय पर पूरा करने के निर्देश दिये तथा आवश्यकतानुसार प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने जिले भर में विद्युत तंत्र को सुदृढ़ बनाने एवं ग्रीष्म काल में आवश्यकतानुसार बिजली मुहैया कराने के भी निर्देश दिए।

विधायक श्री फूलसिंह मीणा ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के छात्रावासों में प्रवेश प्रक्रिया में देरी की ओर सदन का ध्यान दिलाया। इस पर प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को एक मई से भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर देने के निर्देश दिए।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में किसानों को कियोस्क मशीन के माध्यम से खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। इस हेतु जिले में 222 डीलर्स को यह मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, खनन विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य विभागों की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

बैठक में उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा, जिला प्रमुख श्री शांतिलाल मेघवाल, श्री महापौर श्री चन्द्रसिंह कोठारी, विधायक श्री रणधीर सिंह भीण्डर सहित सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply