• September 25, 2017

मिशन इंद्रधनुषः–2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवतियों को टीके

मिशन इंद्रधनुषः–2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवतियों को टीके

जयपुर, 25 सितम्बर। प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को प्रातः स्वास्थ्य भवन में स्टेट टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, शहरी विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान की तैयारियों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

श्रीमती गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आगामी 7 अक्टूबर से चयनित 11 जिलों एवं जयपुर प्रथम एवं द्वितीय के शहरी क्षेत्रों में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान संचालित कर छूटे एवं वंचित 2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवतियों को टीके लगाये जायेंगे। यह अभियान अक्टूबर से आगामी 4 माह में प्रत्येक 7 तारीख से संचालित कर विशेष टीकाकरण किया जायेगा।

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 90 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य दिसम्बर 2018 तक अर्जित करने के लिए संबंधित विभाग व सहयोगी संस्थाओं का समन्वित प्रयास सुनिश्चित किया जायेगा।

उन्होंने जयपुर की कंस्ट्रक्शन साईट्स सहित दुर्लभ व घनी बस्तियोंं में रहने वाले मजदूर वर्ग को विशेष रूप से ध्यान में रखते हुये भी टीकाकरण प्लान बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने मिशन इंद्रधनुष वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों पर कार्मिकों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन ने बताया कि टीकाकरण के इस मिशन में अलवर, बीकानेर, बाड़मेर, धौलपुर, जालौर, जोधपुर, करौली, पाली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, उदयपुर सहित जयपुर प्रथम एवं द्वितीय के शहरी क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

उन्होंने हैडकाउंड सर्वे के साथ ब्लाकवार जनसंख्या के हिसाब से माईक्रोप्लानिंग में विशेष गंभीरता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि टीकाकरण की कवरेज बढ़ाने के लिये स्कूलों में आयोजित प्रार्थना सभाओं में टीकाकरण के महत्व व अभियान के बारे में जानकारी एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान राज्य, जिला एवं ब्लाक स्तर से सघन मानिटरिंग की जायेगी।

बैठक में निदेशक आरसीएच डा. एसएम मित्तल, अतिरिक्त निदेशक प्रशासन श्री राकेश कुमार, परियोजना निदेशक टीकाकररण डा. एसके गर्ग सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply