• January 28, 2024

मास्को को चीन से हाथ मिलाने से भारत को रोकना होगा

मास्को को चीन से हाथ मिलाने से भारत को रोकना होगा

नई दिल्ली   (रायटर्स) – यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस की युद्ध सामग्री और पुर्जों की आपूर्ति करने की क्षमता प्रभावित होने के बाद भारत अपने सबसे बड़े हथियार आपूर्तिकर्ता से दूरी बनाना चाहता है, लेकिन भारतीय सूत्रों ने कहा कि मॉस्को को चीन के करीब धकेलने से बचने के लिए सावधानी से कदम उठाना चाहिए।

दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक धीरे-धीरे पश्चिम की ओर रुख कर रहा है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत-प्रशांत क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करना चाहता है, दक्षिण एशियाई राष्ट्र को रूस पर पारंपरिक निर्भरता से हटाकर चीन पर लगाम लगाने की उम्मीद कर रहा है।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, पिछले दो दशकों के दौरान रूस ने भारत के 60 अरब डॉलर से अधिक के हथियारों की खरीद का 65% आपूर्ति की, लेकिन यूक्रेन युद्ध ने अपने हथियार आधार में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहन तेज कर दिया।

नई दिल्ली थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के रूस विशेषज्ञ नंदन उन्नीकृष्णन ने कहा, “रूस के साथ हमारे किसी बड़े सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना नहीं है।” “यह वाशिंगटन के लिए एक लाल रेखा होगी।”

यह दृष्टिकोण मास्को के प्रस्तावों के बावजूद आता है, जिसका वर्णन चार भारतीय सरकारी स्रोतों द्वारा किया गया है, उनमें से एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं, जिसमें भारत में संयुक्त विनिर्माण के अतिरिक्त प्रोत्साहन के साथ सबसे उन्नत कामोव हेलीकॉप्टर और सुखोई और मिग लड़ाकू जेट जैसे प्लेटफार्म शामिल हैं। .

सभी चार स्रोतों ने नाम न छापने की शर्त पर एक संवेदनशील विषय पर चर्चा की।  भारत और रूस के विदेश और रक्षा मंत्रालयों ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

विशेषज्ञों और अधिकारियों ने कहा कि रूस ने सार्वजनिक रूप से भारत से रक्षा संबंधों को बढ़ाने का आग्रह किया है, लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना ध्यान पश्चिमी प्रौद्योगिकी के साथ घरेलू उत्पादन पर केंद्रित कर दिया है।
इस तरह के प्रयास घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए मोदी के “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम के लिए बेहतर होंगे, क्योंकि वह मई में होने वाले आम चुनावों में तीसरे कार्यकाल के लिए एक दुर्लभ बोली लगा रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा है कि भारत को अगले दशक में रक्षा ऑर्डर पर करीब 100 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है।
पिछले साल, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने जनरल इलेक्ट्रिक (GE.N) के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे भारत में अपने लड़ाकू विमानों को बिजली देने के लिए इंजन का उत्पादन करने के लिए नया टैब खोला गया, जो किसी गैर-सहयोगी को इस तरह की पहली अमेरिकी रियायत थी।

उन्होंने उस समय कहा था कि वे हवाई युद्ध से लेकर खुफिया तक के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग और सह-उत्पादन को “फास्ट-ट्रैक” करने की भी योजना बना रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को आगे बढ़ाते हुए चीन को लेकर बेचैनी है, क्योंकि उनके सैनिक 2020 से अपनी हिमालयी सीमा पर गतिरोध में उलझे हुए हैं, जब पांच दशकों में उनके सबसे खूनी संघर्ष में से 24 सैनिकों की मौत हो गई थी।

परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों ने 1962 में युद्ध लड़ा, लेकिन उनकी 2,000 मील (3,200 किमी) से अधिक लंबी सीमा पर अभी भी विवाद है।

बीजिंग के करीब

भारत को रूस के साथ अपने हथियारों के सबसे बड़े खरीदार और 2022 के बाद से अपने तेल के सबसे बड़े खरीदारों में से एक के रूप में संबंधों में एक अच्छी रेखा पर चलना चाहिए। इस तरह के व्यापार को रोकने से मॉस्को बीजिंग के करीब पहुंच जाएगा, जो एकमात्र अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्था है जिससे वह निपटता है।

सेवानिवृत्त सुरक्षा अधिकारी ने कहा, “हथियार खरीदने से आप प्रभाव खरीदते हैं।” “उन्हें बंद करके आप उन्हें चीन के अधीन बना देंगे।”

विश्लेषक उन्नीकृष्णन ने कहा, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में रूस के साथ व्यापार “इसे चीन से यथासंभव दूर रखने में मदद करेगा।”

अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के शुरुआती व्यवधानों के बाद से रूस के हथियारों का निर्यात काफी हद तक स्थिर हो गया है, जिससे भारत की परिचालन तत्परता के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं, लेकिन आशंकाएं पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई हैं।

सरकारी मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस में यूरेशिया विशेषज्ञ स्वास्ति राव ने कहा, “जैसे-जैसे यूक्रेन युद्ध बढ़ रहा है, यह सवाल उठता है कि क्या रूस हमें स्पेयर पार्ट्स दे पाएगा।” “यह विविधीकरण को बढ़ावा दे रहा है।”

सूत्रों ने कहा कि भारत अपने नवीनतम विमानवाहक पोत के लिए फ्रांसीसी जेट विमानों पर नजर गड़ाए हुए है और वह फ्रांसीसी, जर्मन या स्पेनिश तकनीक वाली पनडुब्बियां और अमेरिकी और फ्रांसीसी इंजन वाले लड़ाकू विमान बनाना चाहता है।

राव ने कहा, “रूस के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने और पश्चिम के साथ संतुलन बनाने के लिए भारत का बहु-संरेखण जारी रहेगा, लेकिन यह समान वितरण नहीं होगा।”

रूसी धक्का

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने 27 दिसंबर को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारत के साथ अधिक रक्षा सौदों के लिए नवीनतम दबाव डाला, भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ नया टैब खोला जो मॉस्को का दौरा कर रहे थे।

लावरोव ने कहा कि उन्होंने जयशंकर के साथ हथियारों के संयुक्त उत्पादन सहित सैन्य और तकनीकी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की, उन्होंने कहा कि रूस घरेलू उत्पादन बढ़ाने के भारत के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए भी तैयार है।

जयशंकर ने जवाब दिया कि संबंध बहुत मजबूत हैं, ऊर्जा, उर्वरक और इस्पात बनाने वाले कोयले में सौदों के कारण दोतरफा व्यापार रिकॉर्ड स्तर पर है, लेकिन उन्होंने रक्षा का जिक्र करना बंद कर दिया।

2015 के सौदे पर कोई प्रगति नहीं हुई है, जिससे दोनों देशों के लिए संयुक्त रूप से भारत में कामोव केए-226टी हेलीकॉप्टर बनाने का नया रास्ता खुल गया है, जिसमें 200 उसके रक्षा बलों को दिए जाएंगे।

इसके बजाय, 2022 में, भारत ने राज्य संचालित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HIAE.NS) द्वारा बनाए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को शामिल करना शुरू कर दिया, नया टैब खोला।

सोवियत या रूसी मूल के टैंकों से लेकर विमान वाहक और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों तक के हथियार, भारत के सैन्य हार्डवेयर का 60% से अधिक हिस्सा बनाते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली को लगभग दो दशकों तक रखरखाव और मरम्मत के लिए रूसी पुर्जों की आवश्यकता होगी।

वे संयुक्त रूप से ब्रह्मोस क्रूज़ मिसाइल बनाते हैं और भारत में AK-203 राइफलें बनाने की योजना बनाते हैं।
लेकिन हिचकी में पिछले साल भारतीय वायु सेना की टिप्पणियां शामिल थीं कि रूस एक ऐसे प्रमुख प्लेटफॉर्म की डिलीवरी पर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में असमर्थ रहा है जिसकी उसने पहचान नहीं की थी।

दो भारतीय सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारत द्वारा 2018 में 5.5 बिलियन डॉलर में खरीदी गई वायु रक्षा प्रणाली के कुछ हिस्सों की रूस द्वारा डिलीवरी में एक साल से अधिक की देरी हुई है।

Related post

Leave a Reply