• February 8, 2023

अगरतला रैली : बंगाल क्या था और आज क्या है, और फिर तय करें , किसे वोट देना है, –ममता बनर्जी

अगरतला रैली : बंगाल क्या था और आज क्या है, और फिर तय करें , किसे वोट देना है, –ममता बनर्जी

16 फरवरी विधानसभा चुनाव ::  अगरतला सभा में बंगाल के मुख्यमंत्री  लगभग 5 किमी लंबी पदयात्रा के बाद आयोजित एक रैली  को सम्बोधित कर रही थी ।   “आपने बहुत सारी सरकारें देखी हैं। देखें कि बंगाल क्या था (2011 में उसके सत्ता में आने तक) और आज क्या है, और फिर तय करें कि क्या करना है, किसे वोट देना है, ”ममता ने कहा।

उन्होंने त्रिपुरा और बंगाल के बीच कई समानताओं को सूचीबद्ध करके मतदाताओं से जुड़ने की कोशिश की – 1947 में विभाजन तक सदियों से एक ही प्रांत का हिस्सा।

“यदि आप शांति, विकास, नौकरियां, (कल्याणकारी योजनाएं जैसे) लक्ष्मी भंडार, पहाड़ी क्षेत्रों का विकास और एक संयुक्त त्रिपुरा चाहते हैं, तो हम विकल्प हैं,” उन्होंने कहा, विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सरकार की उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए, जिसमें शरणार्थी पुनर्वास, कृषि, महिलाओं का सशक्तिकरण, अल्पसंख्यकों का उत्थान, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और नागरिक और ग्रामीण बुनियादी ढांचे का विकास शामिल है। “हमारे शब्द अधूरे चुनावी वादे नहीं हैं। हम जो कहते हैं वह करते हैं। हमने हमेशा अपनी बात रखी है।”

ममता ने बार-बार इस बात को रेखांकित किया कि त्रिपुरा उनके लिए दूसरा घर था, उन्होंने कांग्रेस में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान जमीन पर अपने व्यापक काम को याद किया और बंगाली बहुल राज्य के लोगों से उन्हें एक मौका देने का अनुरोध किया। उसके त्रिपुरा कनेक्शन पर जोर देकर, तृणमूल प्रमुख अनिवार्य रूप से उस “बाहरी लेबल” को चकमा देने की कोशिश कर रही थी जिसे भाजपा त्रिपुरा में उसे सौंपने की कोशिश कर रही है। 2021 के बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले, ममता और तृणमूल ने भाजपा को “बाहरी” करार दिया था।

मुख्यमंत्री  अगरतला पहुंचीं, एक दिन बाद उनकी पार्टी ने अपना चुनाव घोषणापत्र जारी किया था, जिसमें 10,323 छंटनी वाले शिक्षकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद क्षेत्रों में तेजी से विकास की सुविधा पर जोर दिया गया था, दो मुद्दों को सभी द्वारा संबोधित किया जा रहा है मुख्य खिलाड़ी।

ममता और तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, जिन्होंने अगरतला बैठक में उनसे पहले बात की थी, ने ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की कि भाजपा के कथित अत्याचारों के बावजूद उनकी पार्टी ने पिछले कुछ वर्षों में जमीन पर कितना काम किया है।

“जब कोई और नहीं था, हम वहाँ थे, लोगों के साथ खड़े थे। दो साल पहले आप बोल नहीं सकते थे, बाहर नहीं आ सकते थे। लेकिन आज आप बाहर आने में कामयाब रहे हैं और मुझे लगता है कि इसका श्रेय हमारे कार्यकर्ताओं को जाता है। राजनीति में आपको विश्वास और साहस की जरूरत होती है।’

देश के साथ-साथ त्रिपुरा को कैसे चलाया जा रहा है, इस पर बार-बार भाजपा पर हमला करते हुए, ममता ने कहा कि कांग्रेस और सीपीएम त्रिपुरा में भाजपा से लड़ रहे थे, जबकि बंगाल में, तीनों उनकी पार्टी से लड़ रहे थे।

“त्रिपुरा और बंगाल में उनकी राजनीति अलग है। क्या उन्हें शर्म नहीं आती? उन्हें पहले अपनी विचारधारा तय करनी चाहिए… हम अकेले लड़ने को तैयार हैं लेकिन अपनी विचारधारा से समझौता नहीं करेंगे।’

2018 के चुनावों में वाम मोर्चे को सत्ता से बाहर कर दिए जाने के बाद से पूर्वोत्तर राज्य में बीजेपी-आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) सरकार है। भाजपा और आईपीएफटी ने मिलकर 44 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि 16 निर्वाचन क्षेत्रों में वामपंथी विजयी हुए। कांग्रेस और तृणमूल को कोई फायदा नहीं हुआ।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि त्रिपुरा में सेंध लगाने के लिए तृणमूल को कुछ करना होगा, जहां उसने 1999 में राज्य में काम शुरू करने के बावजूद कभी भी विधानसभा सीट नहीं जीती है।

2018 के पिछले चुनाव में तृणमूल ने 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था और इस बार उसने 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। सरकार बनाने के लिए सदन में 31 सीटों की जरूरत होती है।

पर्यवेक्षकों ने कहा कि वामपंथियों और कांग्रेस के बीच सीट व्यवस्था, टिपरा मोथा (एक क्षेत्रीय पार्टी जिसने 2021 में अपने गठन के बाद से तेजी से प्रगति की है) का उदय और सत्तारूढ़ भाजपा के चुनावी रथ ने आगामी चुनावों को अप्रत्याशित बना दिया। मतगणना दो मार्च को होगी।

अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट और इस मुद्दे पर केंद्र द्वारा सामना की गई विपक्ष की गर्मी के बाद शेयर बाजारों में अडानी समूह द्वारा अनुभव की गई अशांति का एक परोक्ष संदर्भ प्रतीत होता है, ममता ने पूछा कि क्या लोगों को मिलेगा एक दिन एलआईसी और एसबीआई से बत्ती चली गई तो उनके पैसे वापस।

“जो मेहनत की कमाई आपने भविष्य के लिए रखी है, कुछ पेंशन के लिए, कुछ प्रोविडेंट फंड के लिए, कुछ हाउसिंग लोन के लिए और जिन्होंने जमा की है…. क्या आपको पैसे वापस मिलेंगे? किया

(Telegraph Online)

Related post

Leave a Reply