• January 14, 2016

मांग पर आश्वासन :भिवानी में कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप – अभियांत्रिकी मंत्री श्री घनश्याम सर्राफ

मांग पर आश्वासन :भिवानी में कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप – अभियांत्रिकी मंत्री श्री घनश्याम सर्राफ

चंडीगढ़ – हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्री घनश्याम सर्राफ ने नई दिल्ली में तीन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करके भिवानी में कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप स्थापित करने, भिवानी शहर के चारों तरफ बाईपास बनवाने, कोटपुतली से भिवानी तक तथा भिवानी से हांसी तक के मार्ग को फोरलेन बनाने और भिवानी से लोहारू तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे करवाने की मांग की है।

इसके अलावा, श्री घनश्याम सर्राफ ने हरिद्वार, मुम्बई, कलकता, चेन्नई समेत कई अन्य बड़े शहरों के लिए रेलगाडिय़ां चलाने की भी मांग की। केंद्रीय नेताओं ने इस बारे में सकारात्मक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। श्री सर्राफ ने बताया कि उन्होंने संस्कृति,पर्यटन एवं केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री महेश शर्मा से मुलाकात करके भिवानी के लिए कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप(मालवाहक जहाजों की वर्कशॉप) स्थापित किए जाने की मांग की है। श्री शर्मा को सौंपे मांगपत्र में उन्होंने बताया कि भिवानी में कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप के लिए पर्याप्त भूमि है। यदि जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त भूमि भी आसानी से उपलब्ध करवाई जा सकती है।

भिवानी में पहले से ही एक हवाई पट्टी है जिसके लिए करीब 122 एकड़ जमीन अधिग्रहित है। यहां पर पहले से ही छोटे हवाई जहाज व हैलीकॉप्टर उतरते रहे है । उन्होंने सुझाव दिया कि हवाई पट्टी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का उपयोग कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए सरकार को अलग से कोई भूमि अधिग्रहित नहीं करनी पड़ेगी।

श्री सर्राफ ने केंद्रीय मंत्री को यह भी सुझाव दिया कि भिवानी में हवाई जहाज ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जा सकता है। उन्होंने बताया कि भिवानी जिला पिछड़े इलाके में शामिल है। नहरी पानी कम होने व कोई बड़ा उद्योग न होने की वजह से भिवानी जिला लगातार पिछड़ता जा रहा है। इस इलाके के युवाओं के रोजगार के लिए ये दोनों परियोजनाएं बेहद जरूरी हैं। अगर भिवानी में कारगो मेंटीनेंस वर्कशॉप स्थापित कर दी जाती है तो यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर खुल सकेंगे। इस पर नागरिक उड्डयन मंत्री महेश शर्मा ने उनकी मांग को पूरी करने का आश्वासन दिया।

जनस्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली में ही केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं हाईवे मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात करके भिवानी शहर के चारों तरफ बाईपास बनवाने व बाईपास के साथ लगते सभी मार्ग सीमेंटिड बनवाने की मांग की। श्री गडकरी ने बाईपास के साथ लगते भिवानी शहर के अंदरूनी मार्गों को फोरलेन व कंकरीट के बनवाने तथा शहर के चारों तरफ बाईपास निकाले जाने वाले मार्गो पर भी शीघ्र कार्रवाई अमल में लाने का भरोसा दिलाया।

श्री सर्राफ ने श्री गडकरी को एक मांगपत्र सौंपकर कोटपुतली से भिवानी तक तथा भिवानी से हांसी तक के मार्ग को फोरलेन बनाने की मांग की और बताया कि इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन सबसे ज्यादा है। यह मार्ग भिवानी से हांसी होते हुए पंजाब सीमा तक जाता है। लंबी दूरी के वाहन इसी मार्ग से गुजरते हैं, जिसके चलते इस मार्ग को फोरलेन बनाना निहायत जरूरी है। इसके अलावा लोहारू रोड से तिगड़ाना मोड तथा रोहतक रोड से तिगड़ाना मोड तक बाईपास बनवाने की भी मांग की।

केंद्रीय मंत्री ने दोनों बाईपास व भिवानी से हांसी तक के फोरलेन मार्ग बनवाने की कार्रवाई शीघ्र अमल में लाने का भरोसा दिलाया। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने केंद्रीय रेलमंत्री श्री सुरेश प्रभु से भी मुलाकात की और भिवानी के सिटी स्टेशन तथा भिवानी जंक्शन के आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए अंडर पास बनवाए जाने की मांग की। उन्होंने रेलमंत्री को बताया कि भिवानी जंक्शन के पास करीब एक दर्जन कॉलोनियों में हजारों लोग रहते हंै जिनको रेल की लाइनों के ऊपर से निकलकर जाना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि हालांकि रेलवे ओवरब्रिज तो बना है,लेकिन इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग ओवरब्रिज से गुजरें तो उनको डेढ़ किलोमीटर का चक्कर लगाकर अपने घर तक पहुंचना पड़ रहा है। ऐसे में यहां पर अंडरपास बनाना निहायत जरूरी है। इस पर रेलमंत्री ने ओवरब्रिज के समीप एक अंडरपास शीघ्र बनवाने तथा भिवानी शहर में दिनोद रोड़ के पास भी अंडरपास बनवाने का आश्वासन दिया।

मंत्री सर्राफ ने बताया कि सिटी स्टेशन पर प्लेटफार्मों की जरूरत है। यहां पर यात्रियों के लिए कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाए। इस पर रेलमंत्री ने सिटी स्टेशन को आधुनिक रूप दिलाने का आश्वासन दिया। मंत्री ने अपने मांगपत्र में भिवानी से लोहारू तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे कराए जाने की मांग की। यहां तक लाइन बिछने के बाद भिवानी से सीधे राजस्थान तथा राजस्थान से दक्षिणी भारत में रेलगाडिय़ों का आवागमन हो सकेगा।

इस मार्ग से मुम्बई, सूरत व दक्षिणी भारत के अन्य शहरों की दूरी भी कम हो जाएगी। श्री सर्राफ ने भिवानी से हरिद्वार, मुम्बई, कलकता, चेन्नई व कई अन्य बड़े शहरों के लिए भी रेलगाडिय़ां चलाने की मांग की। रेल मंत्री ने लोहारू-भिवानी रेल लाइन के सर्वे का कार्य शुरू करवाने व भिवानी से लंबी दूरी की नई गाडिय़ां चलवाने का आश्वासन दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply