मध्यप्रदेश के नवाचारों को लागू करेगा राजस्थान – विकास आयुक्त श्रीमती अरूणा शर्मा

मध्यप्रदेश के नवाचारों को लागू करेगा राजस्थान – विकास आयुक्त श्रीमती अरूणा शर्मा

अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा विकास आयुक्त श्रीमती अरूणा शर्मा से बुधवार को यहाँ राजस्थान के मनरेगा डायरेक्टर श्री रोहित कुमार सहित अधिकारियों के दल ने मुलाकात की।

उन्होंने मध्यप्रदेश में मनरेगा में हुए नवाचारों के बारे में जानकारी हासिल की। श्री रोहित कुमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में अन्य कई राज्यों की तुलना में मनरेगा में बेहतर काम हुए हैं। मनरेगा में हुए नवाचारों को राजस्थान में भी लागू किया जायेगा। श्रीमती शर्मा ने इस दौरान मध्यप्रदेश में मनरेगा में पारदर्शिता, कन्वर्जेंस, इलेक्ट्रॉनिक फण्ड मेनेजमेंट सिस्टम सहित विभिन्न नवाचार के बारे में विस्तार से बताया।

श्रीमती शर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जहाँ 74 फीसदी परिसंपत्तियों का निर्माण हुआ है। प्रदेश में मनरेगा और अन्य योजनाओं के साथ कन्वर्जेंस से सीमेंट-कांक्रीट सड़क, अनाज भण्डारण के लिये गोदाम, पंचायत भवन, ग्रेवल सड़क, आँगनवाड़ी भवन, फलोद्यान आदि के काम करवाये जा रहे हैं।

प्रदेश में मनरेगा में मजदूरों को काम की माँग अनुसार रोजगार मुहैया करवाने और मजदूरों के खाते में मजदूरी भुगतान तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है। मनरेगा में रोजगार सप्ताह में प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्य शुरू होने का दिन नियत किया गया है। कार्य प्रारंभ दिवस को रोजगार दिवस तथा सप्ताह को रोजगार सप्ताह का नाम दिया गया है। रोजगार दिवस के दिन ग्राम पंचायत में तकनीकी अमला मौजूद रहता है जो पिछले सप्ताह के कार्यों का मूल्यांकन करता है और अगले सप्ताह के काम के लिये तकनीकी मार्गदर्शन देता है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 84 लाख जॉबकार्डधारी परिवार हैं। योजना प्रारंभ से प्रदेश में लगभग 179 करोड़ 64 लाख मानव दिवस सृजित हुए हैं। इनमें से 32 करोड़ 60 लाख अनुसूचित जाति, 73 करोड़ 95 लाख अनुसूचित जनजाति द्वारा सृजित किये गये हैं। इनमें 77 करोड़ 58 लाख मानव दिवस महिलाओं द्वारा सृजित किये गये हैं। प्रदेश में मनरेगा में 18 लाख से अधिक कार्य पूर्ण हो चुके हैं।

इससे पहले राजस्थान के दल ने मनरेगा परिषद के अधिकारियों से मुलाकात कर प्रदेश में मनरेगा क्रियान्वयन की बारीकियों को समझा। दल ने होशंगाबाद जिले में भ्रमण कर मौके पर मनरेगा क्रियान्वयन निर्मित परिसंपत्तियों का अवलोकन किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply