• October 30, 2014

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर – मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. गोविन्द शर्मा ने बताया कि राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के आगामी विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम में स्वीप योजना के अन्र्तगत ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक प्रयास इस बात पर किया जाएगा कि युवा एंव महिला एंव दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोग मतदाता सूची में पंजीकृत हो सकें।

श्री शर्मा बुधवार को सचिवालय की कमेटी नम्बर-1 में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ली जा रही बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्र्तगत जिला स्तर पर तैयार की जाने वाली कार्ययोजना में ऐसे पोलिंग बूथ जहां लिंगानुपात कम है, मतदाताओं का पंजीकरण जनसंख्या के अनुपात में कम है एवं युवाओं का पंजीकरण निर्धारित मानदंडों के अनुसार नहीं है उन पोलिंग बूथों पर कार्य योजना बनाकर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में राज्य के अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जाएगा। गत विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी शिक्षा विभाग, कॉलेज शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, भारत स्काउट एवं गाइड, नेहरु युवा केन्द्र इत्यादि विभागों से सहयोग पाकर मतदाता सूची में लोगों का पंजीकरण बढ़ाया जाएगा। उन सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण करवाया जाएगा जो इसकी पात्रता रखते है।

गौरतलब है कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर को किया गया था। दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण का कार्य 20 नवम्बर से प्रारंभ होगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी, 2015 को किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, निदेशक, महिला अधिकारिता विभाग श्रीमती राजेश यादव, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की संयुक्त निदेशक श्रीमती रितु शुक्ला कॉलेज शिक्षा, संयुक्त निदेशक, (प्रशासन) श्री सरवन सिंह, स्काउट गाइड श्री एल. आर. शर्मा, संयोजक नेहरु युवा केन्द्र, श्री महेश कुमार शर्मा  सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply