• November 22, 2022

मतदाता डेटा चोरी: चिलूम शैक्षिक सांस्कृतिक और ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक कृष्णप्पा रवि कुमार गिरफ्तार

मतदाता डेटा चोरी: चिलूम शैक्षिक सांस्कृतिक और ग्रामीण विकास संस्थान के  निदेशक कृष्णप्पा रवि कुमार गिरफ्तार

चिलूम शैक्षिक सांस्कृतिक और ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक कृष्णप्पा रविकुमार 20 नवंबर को बेंगलुरु पुलिस ने बड़े पैमाने पर मतदाता डेटा चोरी के संबंध में उनके खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किए जाने के तीन दिन बाद गिरफ्तार किया था।

रविकुमार उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने 2013 में चिलूम को पंजीकृत किया था और मतदाता डेटा चोरी मामले के केंद्र में एनजीओ के पीछे मुख्य व्यक्ति हैं। टीएनएम और कन्नड़ आउटलेट प्रतिदवाणी द्वारा एक संयुक्त जांच में मतदाता डेटा एकत्र करने के उनके एनजीओ के गुप्त अभियान का विवरण प्रकाशित होने के बाद से वह फरार था।

34 वर्षीय रविकुमार, बेंगलुरु ग्रामीण जिले के नेलमंगला के पास कल्लानायकनहल्ली के रहने वाले हैं। एक जांच पुलिस अधिकारी ने टीएनएम को बताया कि आरोपों के सामने आने के बाद रविकुमार कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में भाग गया। वह लगातार इधर-उधर घूमता रहता था और उसका फोन स्विच ऑफ रहता था। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसे रविवार शाम को गिरफ्तार किया गया जब वह बेंगलुरु के कब्बन पार्क के पास एक वकील से संपर्क कर रहा था।

“हम एनजीओ के फील्ड कार्यकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल समीक्षा एप्लिकेशन पर एकत्र किए गए डेटा की सीमा का पता लगा रहे हैं। जांच अधिकारी ने टीएनएम को बताया, हम चिलूम के कार्यालयों से जब्त किए गए दस्तावेजों और राजनेताओं से उसके फोन और ईमेल के माध्यम से उसके लिंक की भी जांच कर रहे हैं। पुलिस डिजिटल समीक्षा एप्लिकेशन के डिवेलपर्स से भी पूछताछ कर रही है।

चिलूम की जांच से पता चला कि एनजीओ ने मतदाता डेटा चोरी करने के लिए चुनाव अधिकारियों के रूप में प्रस्तुत करने वाले फील्ड कार्यकर्ताओं को तैनात किया था। Chilume ने Chilume Enterprises नामक एक निजी कंपनी भी चलाई, जो इवेंट मैनेजमेंट और चुनाव प्रबंधन में माहिर है। कंपनी की वेबसाइट, जो अब निष्क्रिय है, ने कहा कि यह राजनीतिक दलों के लिए “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और मतगणना हॉल की तैयारी, सीसीटीवी स्थापना, वेबकास्टिंग और चेक-पोस्ट की तैयारी” करती है।

पुलिस अधिकारियों ने बेंगलुरु के मल्लेश्वरम में 16वीं और 17वीं क्रॉस रोड पर चिलूम ट्रस्ट के कार्यालय परिसर और ट्रस्ट से जुड़ी एक निजी कंपनी की तलाशी ली और जब्त दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं।

रविकुमार मामले में गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों में उनके बड़े भाई केम्पे गौड़ा और एनजीओ के तीन कर्मचारी – निदेशक रेणुका प्रसाद, मानव संसाधन कार्यकारी धर्मेश और परियोजना कार्यकारी प्रज्वल शामिल हैं – को हालासुरु गेट पुलिस ने शुक्रवार, 18 नवंबर की रात को गिरफ्तार किया था।

बीबीएमपी के विशेष आयुक्त (प्रशासन) रंगप्पा एस द्वारा 17 नवंबर को शिकायत दर्ज कराने के बाद हलासुरु गेट पुलिस स्टेशन में चिलूम के मालिकों के खिलाफ एक पुलिस मामला दर्ज किया गया था। शिकायत में एनजीओ पर आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप लगाया गया था। प्राथमिकी में लोकेश का भी नाम है, जो कि चिलूम द्वारा नियुक्त एक फील्ड वर्कर है। महादेवपुरा के निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी चंद्रशेखर की शिकायत के आधार पर एनजीओ के खिलाफ महादेवपुरा के कडुगोडी पुलिस स्टेशन में एक और मामला दर्ज किया गया था। हालाँकि, इस शिकायत में केवल फील्ड वर्कर लोकेश को ही मामले में आरोपी बनाया गया था।

टीएनएम ने पहले बताया था कि बीजेपी बेंगलुरु के पूर्व विधायक नंदीशा रेड्डी ने 2018 में मतदाता डेटा सर्वेक्षण के लिए चिलुमे को 18 लाख रुपये का भुगतान किया था। पूर्व विधायक ने उल्लेख किया कि कृष्णप्पा रविकुमार एनजीओ से उनके संपर्क का एकमात्र बिंदु थे।

Related post

Leave a Reply