• November 22, 2022

पोर्ट ब्लेयर सेक्स-फॉर-जॉब रैकेट :: अंडमान और निकोबार (अंडमान और निकोबार) के श्रम आयुक्त आर एल ऋषि गिरफ्तार

पोर्ट ब्लेयर सेक्स-फॉर-जॉब रैकेट :: अंडमान और निकोबार (अंडमान और निकोबार) के श्रम आयुक्त आर एल ऋषि  गिरफ्तार

अंडमान और निकोबार (अंडमान और निकोबार) के श्रम आयुक्त आर एल ऋषि, जो 21 वर्षीय महिला के सामूहिक बलात्कार के मामले में वांछित थे, और एक महीने से अधिक समय से फरार थे, को सोमवार को अंडमान और निकोबार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों ने बताया कि ऋषि चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर हवाईअड्डे पहुंचे जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

पोर्ट ब्लेयर सेक्स-फॉर-जॉब रैकेट में यह तीसरी गिरफ्तारी है जिसमें अंडमान और निकोबार के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण मुख्य आरोपी हैं। जहां नारायण को अंडमान और निकोबार पुलिस ने 10 नवंबर को गिरफ्तार किया था, वहीं होटल मालिक संदीप सिंह उर्फ ​​रिंकू को 14 नवंबर को हरियाणा के करनाल से गिरफ्तार किया गया था। नारायण को पहले जमानत नहीं दी गई थी और अंडमान और निकोबार पुलिस ने रिंकू और ऋषि के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की थी।

महिला की शिकायत के आधार पर 1 अक्टूबर को पोर्ट ब्लेयर के एबरडीन पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी में नारायण और ऋषि को नामित किया गया था। नारायण और ऋषि दोनों को तब से निलंबित कर दिया गया है।

जैसा कि 15 अक्टूबर को द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा पहली बार रिपोर्ट किया गया था, महिला ने मुख्य सचिव के आधिकारिक आवास पर यौन उत्पीड़न और गैंगरेप का आरोप लगाते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने उसे सरकारी नौकरी का झांसा दिया था। रिंकू ने ही उस महिला को ऋषि से मिलवाया था।
28 अक्टूबर को, द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था कि एसआईटी ने कथित नौकरी के लिए सेक्स रैकेट की ओर इशारा करते हुए सबूत और प्रमुख गवाह बयान दर्ज किए थे, जिसके हिस्से के रूप में 20 से अधिक महिलाओं को कथित तौर पर पोर्ट ब्लेयर में नारायण के आवास पर ले जाया गया था। उनके साल भर के कार्यकाल के दौरान और उनमें से कुछ को यौन शोषण के एवज में नौकरी मिली थी।

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा एक्सेस की गई महिला की शिकायत, पोर्ट ब्लेयर में नारायण के आधिकारिक आवास पर अप्रैल और मई में दो मौकों पर हिंसक यौन हमले का विस्तृत विवरण देती है।

महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि नौकरी की तलाश में उसका परिचय एक होटल मालिक के जरिए श्रम आयुक्त से कराया गया और आयुक्त उसे मुख्य सचिव के आवास पर ले गया.
वहां, उसने कहा, उसे शराब की पेशकश की गई थी, जिसे उसने मना कर दिया और उसे सरकारी नौकरी का आश्वासन दिया गया। इसके बाद, उसने आरोप लगाया, दो पुरुषों द्वारा उसका यौन शोषण किया गया।

दो हफ्ते बाद, उसने शिकायत में आरोप लगाया, उन्हें रात 9 बजे फिर से मुख्य सचिव के आवास पर बुलाया गया और हमला दोहराया गया। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी के वादे के बदले उन्हें इस बारे में किसी से बात करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई.

आरोपों से इनकार करते हुए, नारायण ने गृह मंत्रालय और ए एंड एन प्रशासन को लिखे पत्रों में, उनके खिलाफ “षड्यंत्र” का आरोप लगाया है और दावा किया है कि उनके पास “विशिष्ट सामग्री है जो मामले की नकली प्रकृति को प्रदर्शित करती है।”

14 नवंबर को, द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया कि एक ऑडियो क्लिप, सबूत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, कथित तौर पर रिंकू और महिला के बीच एक फोन कॉल को दिखाता है, जिसे ऋषि सुन रहा है। महिला ने आरोप लगाया है कि यह रिंकू थी जिसने उसे “चुना” था और फिर उसे ऋषि से मिलवाया जो बदले में उसके साथ मुख्य सचिव के आवास पर गया।

(द इंडियन एक्सप्रेस)

Related post

Leave a Reply