• October 24, 2022

मई 2018 में थूथुकुडी में अंधाधुंध गोलीबारी : सुदुलैकन्नू ने कलेक्टर कार्यालय में 17 राउंड गोलियां ::चार पुलिस अधिकारी निलंबित

मई 2018 में थूथुकुडी में अंधाधुंध गोलीबारी  : सुदुलैकन्नू ने कलेक्टर कार्यालय में 17 राउंड गोलियां ::चार पुलिस अधिकारी  निलंबित

तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने मई 2018 में थूथुकुडी में अंधाधुंध गोलीबारी के लिए न्यायमूर्ति अरुणा जगदीशन समिति की रिपोर्ट के आरोप में चार पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। निलंबित पुलिस अधिकारियों में सहायक आयुक्त थिरुमलाई, कांस्टेबल और इक्का शूटर सुदलैकन्नू, कांस्टेबल सतीश और शामिल हैं।

शंकर. रिपोर्ट में दक्षिण क्षेत्र के तत्कालीन पुलिस महानिरीक्षक शैलेश कुमार यादव, पुलिस उप महानिरीक्षक कपिल कुमार शरतकर और तत्कालीन पुलिस अधीक्षक महेंद्रन सहित 17 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी। थूथुकुडी में स्टरलाइट फैक्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ के बीच हाथापाई।

इन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई तमिलनाडु के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य विधानसभा को सूचित किए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है कि थूथुकुडी फायरिंग के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। न्यायमूर्ति अरुणा जगदीशन आयोग की रिपोर्ट में जहां उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारियों सहित 17 पुलिस अधिकारियों को आरोपित किया गया है, वहीं सरकार ने केवल चार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने मांग की है कि आयोग की रिपोर्ट में जिन लोगों का नाम लिया गया है, उनके खिलाफ राज्य सरकार को आपराधिक कार्रवाई शुरू करनी चाहिए. निलंबन का जवाब देते हुए, मानवाधिकार संगठन पीपुल्स वॉच के संस्थापक हेनरी टिफागने ने सभी 17 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया। एक बयान में, उन्होंने कहा, “श्री सिलेंद्र बाबू ने केवल चार पुलिस अधिकारियों को निलंबित क्यों किया और इंस्पेक्टर हरिहरन सहित बाकी की रक्षा कर रहे हैं? इंस्पेक्टर हरिहरन सहित हत्या के सभी दोषियों को तुरंत निलंबित किया जाना चाहिए।”

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 22 मई 2018 को थूथुकुडी में पुलिस फायरिंग के कई प्रकरणों के लिए सुदालाईकन्नू जिम्मेदार था।

जांच रिपोर्ट से पता चला है कि सुदुलैकन्नू ने कलेक्टर कार्यालय में 17 राउंड गोलियां चलाईं, जिसमें चार निहत्थे स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शनकारी मारे गए। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि सुदुलैकन्नू एक ही दिन में तीन प्रदर्शनकारियों की हत्या में शामिल हो सकता है।

2018 में, तत्कालीन पुलिस निरीक्षक थिरुमलाई को कलेक्ट्रेट में तैनात किया गया था, जहां पांच विरोधी स्टरलाइट प्रदर्शनकारियों ने गोली लगने से दम तोड़ दिया था। उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस आरक्षक सतीश कुमार और शंकर ने कलेक्टर कार्यालय के अंदर निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर कई राउंड फायरिंग की. विडंबना यह है कि थिरुमलाई वर्तमान में तिरुनेलवेली जिले में सहायक पुलिस आयुक्त सामाजिक न्याय और मानवाधिकार इकाई के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं।

तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में उस वर्ष 22 मई और 23 मई को हुई गोलीबारी की घटनाओं की जांच के लिए मई 2018 में अरुणा जगदीसन समिति का गठन किया गया था। जिले में स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद करने का आह्वान करने वाले लोगों के एक बड़े क्रॉस सेक्शन ने विरोध के 99 दिन पूरे कर लिए थे और 22 मई को पड़ने वाले 100 वें दिन कलेक्ट्रेट तक एक मार्च की योजना बनाई थी।

पुलिस के बाद अभूतपूर्व हिंसा हुई।

कई बार प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की और बल प्रयोग किया। भीड़ पर अंधाधुंध फायरिंग में 17 साल के स्नोलिन जैक्सन समेत 13 लोगों की मौत हो गई।

22 मई को फायरिंग में एक और व्यक्ति की मौत हो गई थी।

(टी0एन0एम्)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply