• December 28, 2021

टीकाकरण की स्थिति जानने के लिए उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, उत्तरप्रदेश और पंजाब की एक उच्चस्तरीय बैठक

टीकाकरण की स्थिति जानने के लिए  उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, उत्तरप्रदेश और पंजाब की एक उच्चस्तरीय बैठक

पीआईबी (नई दिल्ली) केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण ने पांच राज्यों उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, उत्तरप्रदेश और पंजाब की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। इन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। बैठक में इन राज्यों में टीकाकरण की स्थिति और जनस्वास्थ्य क्षेत्र में आपात स्थिति का सामना करने के उपायों की समीक्षा की गई।

उत्तराखंड और गोवा ने रिपोर्ट दी कि टीके की पहली और दूसरी खुराक लगाने के मामले में दोनों राज्यों का औसत राष्ट्रीय औसत से अधिक है, जबकि उत्तरप्रदेश, पंजाब और मणिपुर में कोविड-19 टीकाकरण के कवरेज का औसत राष्ट्रीय औसत से कम है। समाचार मिलने तक टीके की कुल 142.38 करोड़ खुराकें लगाई गईं, जिनमें से 83.80 करोड़ से अधिक पहली और 58.58 करोड़ से अधिक दूसरी खुराक दी गई।

राज्यों को सलाह दी गई कि वे कोविड टीके के सभी पात्र लोगों को पहली खुराक लगाने में तेजी लायें तथा यह सुनिश्चित करें कि जिन लोगों को दूसरी खुराक देने का समय हो गया है, उन्हें दूसरी खुराक लगा दी जाये। इस उद्देश्य के लिये जिलावार साप्ताहिक टीकाकरण कार्यान्वयन योजनायें तैयार की जायें। राज्य अधिकारियों से कहा गया कि वे दैनिक आधार पर इसके क्रियान्वयन की समीक्षा करते रहें।

चुनाव वाले राज्यों को सलाह दी गई है कि वे जांच में गति लायें, ताकि संक्रमित मामलों की तुरंत पहचान हो सके और इसका समय पर सामना करने के लिये फौरन कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि धीमी जांच के कारण कहीं मामलों में अचानक तेजी न आने पाये।

राज्य अधिकारियों को सख्त सलाह दी गई है कि वे कोविड उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें तथा उसे कारगर तरीके से लागू करने के उचित कदम उठाये जायें।

केंद्र सरकार ‘सम्पूर्ण सरकार, सबके साथ’ दृष्टिकोण के तहत कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिये राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को सहयोग दे रही है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply