• November 6, 2022

भ्रष्टाचार और कम विकास के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

भ्रष्टाचार और कम विकास के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

THE INDIAN EXPRESS :
******************
त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा की जनजातीय शाखा, जनजाति मोर्चा ने घोषणा की कि वह त्रिपुरा ट्राइबल एरिया ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल (TTAADC) में भ्रष्टाचार और कम विकास के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी और इस मुद्दे पर एक ज्ञापन सौंपेगी। आदिवासी परिषद के आठ अंचल कार्यालयों में मामला आदिवासी परिषद का नेतृत्व शाही वंशज प्रद्योत किशोर के नेतृत्व वाले टीआईपीआरए मोथा करते हैं।

धन के एकतरफा डायवर्जन

अगरतला के कृष्णानगर में पार्टी के राज्य मुख्यालय में गुरुवार दोपहर पत्रकारों से बात करते हुए, जनजाति मोर्चा के नेता विद्युत देबबर्मा ने कहा कि खेरेंगबार अस्पताल के लिए कंप्यूटर वितरण और निर्माण कार्य जैसी विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है, जो त्रिपुरा एडीसी क्षेत्रों में शीर्ष अस्पताल है।

”उन्होंने कहा भाजपा के एक वरिष्ठ आदिवासी नेता, जो पहले टीआईपीआरए मोथा में शामिल हो गए थे, देबबर्मा पिछले महीने भाजपा में लौट आए। “हमारे पास आठ प्रमुख शीर्ष हैं जहां हम एडीसी में विकास और भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं। हमने पिछले महीने की शुरुआत में एडीसी उप-क्षेत्रीय कार्यालयों को ज्ञापन सौंपा था। हमने प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं देखी, और इसलिए, हम इसे फिर से प्रस्तुत कर रहे हैं, लेकिन इस बार जोनल कार्यालयों को, ।

जनजाति मोर्चा, जो राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है, को एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि आदिवासी परिषद का नेतृत्व टीआईपीआरए मोथा कर रहा है – एक पार्टी जिसके साथ भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष अशोक सिन्हा ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी हड़ताल नहीं करेगी। 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन।

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि राज्य के आदिवासियों के लिए प्रस्तावित अलग राज्य ग्रेटर टिपरालैंड के नारे के साथ चल रहे मोथा का जनजातीय क्षेत्रों और कुछ गैर-आदिवासी सीटों पर खासा दबदबा है, जहां आदिवासी मतदाताओं की अहम हिस्सेदारी है.

यह पूछे जाने पर कि क्या जनजातीय मोर्चा आदिवासी सीटों पर विधानसभा चुनावों को अपने दम पर करने में सक्षम है, देबबर्मा ने कहा, “हम राज्य भर में संगठनात्मक और राजनीतिक रूप से तैयार हैं। हम किसी भी चुनौती से निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं।”

हालांकि, उन्होंने कहा, दिल्ली में भाजपा का आलाकमान तय करेगा कि वह किसके साथ गठबंधन करती है।

19 अक्टूबर को, भाजपा ने टीआईपीआरए मोथा पर सार्वजनिक धन से संबंधित भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया था और कहा था कि मोथा 2021 से टीटीएएडीसी में प्रशासन चला रहा था, लेकिन लोगों को वादा किए गए विकास को देने में विफल रहा।

भाजपा ने यह भी कहा कि विकास के लिए आदिवासी परिषद को पर्याप्त धन उपलब्ध कराया गया था लेकिन एडीसी प्रशासन इन निधियों से विकास प्रदान करने में विफल रहा।

त्रिपुरा, जो अब भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन द्वारा शासित है, में अगले पांच महीनों में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

दलबदल और इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, राज्य विधानसभा में अब भाजपा के 35 विधायक, आईपीएफटी से छह, माकपा के खेमे में 15 विधायक और कांग्रेस का एक अकेला विधायक है, जो पहले भाजपा के मंत्री हुआ करते थे और एक उपचुनाव जीते थे। इस साल की शुरुआत में कांग्रेस के टिकट के साथ चुनाव।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply