नागा जनजातियों की जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत भारत के ‘विविधता में एकता’ के आदर्श वाक्य का उदाहरण — राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नागा जनजातियों की जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत भारत के ‘विविधता में एकता’ के आदर्श वाक्य का उदाहरण — राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि नागा जनजातियों की जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत भारत के ‘विविधता में एकता’ के आदर्श वाक्य का उदाहरण है।

राष्ट्रपति ने यह बयान कोहिमा के कैपिटल कल्चरल हॉल में नागालैंड सरकार द्वारा उनके सम्मान में आयोजित एक नागरिक स्वागत कार्यक्रम के दौरान दिया।

राष्ट्रपति ने कहा “एक महीने से भी कम समय में पूर्वोत्तर की यह मेरी दूसरी यात्रा है। यह क्षेत्र के लोगों के लिए नई राष्ट्रीय प्रतिबद्धता को उजागर करता है। मुझे खुशी है कि नागालैंड की मेरी यात्रा राज्य में शिक्षा, सड़क के बुनियादी ढांचे और वित्त से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ हुई है। मुझे विश्वास है कि इन परियोजनाओं से साक्षरता और जीवन की सुगमता में सुधार होगा, और पर्यटन और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, ”।

राष्ट्रपति मुर्मू ने नागालैंड के लोगों से एक अधिक समृद्ध और विकसित नागालैंड के लक्ष्य के लिए खुद को फिर से समर्पित करने का आग्रह किया क्योंकि राज्य ने राज्य के 60 साल पूरे कर लिए हैं।
यह उल्लेख करते हुए कि नागालैंड में जबरदस्त क्षमता है, राष्ट्रपति ने कहा, “नागा जनजाति अपनी जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत के लिए जानी जाती है जो ‘विविधता में एकता’ के हमारे आदर्श वाक्य का उदाहरण है। गीत और नृत्य, दावतें और त्यौहार नागा जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। हॉर्नबिल महोत्सव राज्य की रंगीन और सुंदर संस्कृति को पकड़ने और प्रदर्शित करने का एक लोकप्रिय मंच बन गया है। मैं आगामी हॉर्नबिल महोत्सव की सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

राज्य के विकास के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को एक प्रमुख मानदंड के रूप में रेखांकित करते हुए, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ पूर्वोत्तर क्षेत्र के समग्र विकास पर केंद्रित है।

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कई सड़कों और पुलों के उद्घाटन से क्षेत्र में कनेक्टिविटी को नया बढ़ावा मिलेगा।

राज्य में 80 प्रतिशत से अधिक साक्षरता दर का हवाला देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि युवाओं को समग्र शिक्षा प्रदान करना उनकी वास्तविक क्षमता हासिल करने में मदद करने की कुंजी है। मुर्मू ने कहा, “मुझे लड़कियों के लिए कई स्कूलों और छात्रावासों का उद्घाटन करने, एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों की आधारशिला रखने और ‘स्मार्ट क्लासरूम’ परियोजना शुरू करने की खुशी है, जो राज्य में शिक्षा को और बढ़ावा देगी।”

राष्ट्रपति ने कहा कि नागालैंड में 70 प्रतिशत कृषि पद्धति पारंपरिक और जैविक है। जैसे, उन्होंने कहा कि पूरे पूर्वोत्तर में देश की जैविक खाद्य टोकरी बनने की क्षमता है। “नागालैंड की अच्छी गुणवत्ता वाले कृषि और बागवानी उत्पादों की बाजार में बहुत मांग है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि तीन कृषि उत्पादों – नागा ट्री टमाटर, नागा ककड़ी और नागा मिर्च – को जीआई टैग किया गया है।”

स्वागत समारोह के दौरान, राष्ट्रपति ने नवनिर्मित सरकारी स्कूलों, पीएमजीएसवाई सड़कों, एकलव्य मॉडल स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों सहित 60 परियोजनाओं का वस्तुतः उद्घाटन किया।
इससे पहले बुधवार दोपहर राष्ट्रपति मुर्मू राज्य के अपने पहले दो दिवसीय दौरे पर दीमापुर हवाई अड्डे पर उतरे। गुरुवार को, वह कोहिमा में द्वितीय विश्व युद्ध के कब्रिस्तान का दौरा करेंगी और अंगामी जनजाति के सबसे पुराने गांव किगवेमा का दौरा करेंगी और ग्राम परिषद के सदस्यों और स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply