• May 26, 2023

भारत के राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं क्योंकि वह एससी/एसटी समुदाय की प्रतिनिधि हैं

भारत के राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं क्योंकि वह एससी/एसटी समुदाय की प्रतिनिधि हैं

कलकत्ता —— टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ पार्टी के “मजबूत” विरोध को आवाज दी।

उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी मोदी सरकार ने तीन साल पहले नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया था।

“क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत के राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है ? क्योंकि वह एससी/एसटी समुदाय की प्रतिनिधि हैं ? उनका नाम निमंत्रण पर नहीं है।

बनर्जी ने पुरुलिया में एक रैली में कहा, “ऐसा नहीं किया गया है। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं। भाजपा जो चाहे कर सकती है।”

उन्होंने कहा कि नए संसद भवन पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। उस राशि से बंगाल में 12 लाख घर बन सकते थे और दो करोड़ लोगों को रोजगार मिल सकता था।

उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार के “प्रतिशोधी रवैये” के कारण राज्य को अभी तक केंद्र से 1.15 लाख करोड़ रुपये का बकाया नहीं मिला है, जो बंगाल के साथ भेदभाव करना चाहती है।

टीएमसी सांसद ने कहा कि केंद्र के “सौतेले व्यवहार” के कारण 11 लाख पात्र लोगों को अभी तक केंद्रीय परियोजनाओं के लाभार्थियों के रूप में उनका पैसा नहीं मिला है।

बांकुड़ा जिले से स्कूल नौकरी घोटाले में सीबीआई द्वारा बुलाए जाने के बाद बनर्जी ने अपने जनसंपर्क अभियान ‘तृणमूल-ए नबोजोवर’ (तृणमूल में नई लहर) को फिर से शुरू किया। स्कूल नौकरी घोटाले के सिलसिले में सीबीआई द्वारा समन किए जाने के बाद उन्होंने इसे दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया।

उन्होंने कूचबिहार जिले में अप्रैल के अंतिम सप्ताह से दो महीने लंबे अभियान की शुरुआत की थी।

टीएमसी नेता ने बीजेपी पर 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय बल के 40 जवानों की मौत के साथ राजनीति करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “यह मैं नहीं कह रहा हूं। तत्कालीन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने हाल ही में कहा था कि बीजेपी ने 2019 का लोकसभा चुनाव सैनिकों के शरीर पर लड़ा और कोई उचित जांच नहीं की गई। क्या आप ऐसी पार्टी को वोट देंगे।

प्रधानमंत्री पर मनमर्जी से काम करने का आरोप लगाते हुए टीएमसी नेता ने कहा कि उन्होंने 2016 में 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था और सरकार ने अब 2,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया है।

उन्होंने कहा, “अब देश के लोग फिर से 2000 रुपये के नोट वापस करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, जबकि नरेंद्र मोदी यात्रा में व्यस्त हैं।”

उन्होंने आरोप लगाया कि पुरुलिया के भाजपा सांसद, ज्योतिर्मय महतो ने लोगों के लिए कुछ नहीं किया है और उन पर और राज्य के भगवा पार्टी के अन्य सांसदों पर केंद्रीय धन को रोकने की साजिश रचने का आरोप लगाया।

“क्या आपने कभी सुना है कि बंगाल के बीजेपी सांसद केंद्र से 50 करोड़ रुपये या 100 करोड़ रुपये का पैकेज लाने के लिए किसी भी जन-समर्थक कदम के लिए किसी केंद्रीय मंत्री से मिलते हैं? आप केवल उन्हें केंद्रीय फंड जैसी परियोजनाओं को चलाने के लिए रोकने की साजिश करते देखेंगे। 100 दिन का काम, आवास योजना और सर्व शिक्षा अभियान, जो आम आदमी और गरीबों को बुरी तरह प्रभावित करता है।”

अपना निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा कि 2019 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद रसोई गैस की कीमत 400 रुपये से बढ़कर 1200 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। उन्होंने कहा, “लोग बीजेपी को वोट देने के लिए हर सिलेंडर के लिए 800 रुपये का जुर्माना दे रहे हैं।”

इसके विपरीत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने गरीबों, महिलाओं और हाशिए के वर्गों की सहायता के लिए लक्ष्मी भंडार (महिलाओं के लिए), छात्र क्रेडिट कार्ड योजना, कन्याश्री योजनाओं (लड़कियों के लिए) जैसी सामाजिक कल्याणकारी पहलों को लागू किया है।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “हम (टीएमसी) केंद्र में भाजपा की अमानवीय सरकार के विपरीत एक मानवीय सरकार हैं।”

2024 के लोकसभा चुनाव में लोगों से केंद्र में भाजपा सरकार को बदलने का आग्रह करते हुए, उन्होंने कहा, “ईवीएम बटन को उस पीएम को बदलने के लिए दबाएं जो सब कुछ रिमोट कंट्रोल करना चाहता है।” उन्होंने सीबीआई को भी चुनौती दी कि यदि उसके पास भ्रष्टाचार या कदाचार का कोई सबूत है तो वह उसे गिरफ्तार करे।

Related post

Leave a Reply