• May 26, 2023

भारत के गैटिक शिप मैनेजमेंट 3 जून तक अपने 21 जहाजों के प्रमाणन को वापस ले लेगा–लॉयड्स रजिस्टर

भारत के गैटिक शिप मैनेजमेंट 3 जून तक अपने 21 जहाजों के प्रमाणन को वापस ले लेगा–लॉयड्स रजिस्टर

लंदन/नई दिल्ली, 25 मई (Reuters) – सेवा कंपनी ने रायटर को बताया लॉयड्स रजिस्टर ने भारत के गैटिक शिप मैनेजमेंट को बताया है, जो यूक्रेन युद्ध के बाद से रूसी तेल का एक प्रमुख वाहक बन गया है, कि वह 3 जून तक अपने 21 जहाजों के प्रमाणन को वापस ले लेगा। ।

यह गैटिक के लिए नवीनतम झटका है, जिसे सेंट किट्स एंड नेविस इंटरनेशनल शिप रजिस्ट्री द्वारा डिफ्लैग किए जाने के बाद अपने 36 जहाजों के लिए नए झंडे खोजने के लिए मजबूर होना पड़ा।

“लॉयड्स रजिस्टर रूसी तेल के व्यापार पर प्रतिबंधों के नियमों के अनुपालन को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है,” इसने रॉयटर्स को एक ईमेल में कहा  “जहां सबूतों का समर्थन किया जाता है, हम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा पाए गए किसी भी जहाज से वर्ग और सेवाओं को वापस लेते हैं।”

लंदन में लॉयड्स रजिस्टर जैसी वर्गीकरण सोसायटियां समुद्र में चलने योग्य जांच, प्रमाणन सहित सेवाएं प्रदान करती हैं जो बीमा हासिल करने और बंदरगाहों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण है।

हालांकि, लॉयड्स रजिस्टर ने कहा कि जिन 11 गैटिक जहाजों को यह अवर्गीकृत कर रहा था, वे भी भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआर क्लास) द्वारा प्रमाणित थे।

गैटिक, जो शिपिंग डेटाबेस के अनुसार भारतीय शहर मुंबई में स्थित है, ने टिप्पणी के लिए ईमेल अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

एक प्रमुख अमेरिकी बीमाकर्ता, अमेरिकन क्लब ने भी रायटर को बताया कि वह अब गैटिक जहाजों के लिए कवर प्रदान नहीं कर रहा था, जबकि रूसी बीमाकर्ता इंगोस्त्राख (INGSI.MM)  ने कहा कि वह भविष्य में गैटिक के साथ काम नहीं करेगा।

न तो बीमाकर्ता, लॉयड्स रजिस्टर और न ही फ़्लैग रजिस्ट्री ने ठीक-ठीक यह बताया कि उन्होंने गैटिक के साथ व्यवसाय क्यों बंद कर दिया है।

व्यवधान और सीमाएं

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में, पश्चिमी शक्तियों ने रूसी कच्चे तेल पर 60 डॉलर प्रति बैरल की कीमत सीमा लगा दी।

जबकि गैर-यूरोपीय संघ के देश समुद्री रूसी कच्चे तेल का आयात कर सकते हैं, पश्चिमी जहाज मालिकों और बीमाकर्ताओं को ऐसे कार्गो को संभालने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है जब तक कि वे उस कीमत पर या उससे कम पर बेचे नहीं जाते।

पिछले महीने, रूसी कच्चे तेल की कीमतें 60 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठ गईं और कुछ जहाज बीमा अधिकारियों ने कहा कि वे नियमों के उल्लंघन से घबराए हुए थे क्योंकि वे स्वतंत्र रूप से कार्गो के मूल्य को ट्रैक करने में असमर्थ थे।

भारत रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को मान्यता नहीं देता है और तेजी से समुद्री मार्ग से आने वाले रूसी कच्चे तेल का सबसे बड़ा खरीदार बन गया है।

रूस द्वारा अपने ऊर्जा संसाधनों से अर्जित राजस्व की मात्रा को कम करने के पश्चिमी प्रयासों का विघटनकारी प्रभाव हो रहा है, जैसा कि ईरान और वेनेजुएला जैसे अन्य देशों से तेल निर्यात पर पश्चिमी प्रतिबंध हैं।

लेकिन शिपिंग क्षेत्र की अस्पष्टता और सीमित निरीक्षण का मतलब है कि प्रतिबंधों द्वारा लक्षित देशों के कार्गो वाले कई जहाज नए झंडे और गैर-पश्चिमी रजिस्ट्रियों या बीमाकर्ताओं को ढूंढकर यात्रा करना जारी रखते हैं, जिससे सुरक्षा और उत्तरदायित्व के बारे में चिंता बढ़ जाती है।

प्रत्येक जहाज को फ्लैग रजिस्ट्री सहित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

जहाजों में आमतौर पर सुरक्षा और क्षतिपूर्ति (पी एंड आई) बीमा होता है जो पर्यावरणीय क्षति और चोट सहित देयता दावों को कवर करता है। अलग पतवार और मशीनरी नीतियां जहाजों को भौतिक क्षति के खिलाफ कवर करती हैं।

जबकि लॉयड्स रजिस्टर 21 गैटिक जहाजों के लिए वर्गीकरण छोड़ रहा है, IRClass वेबसाइट के अनुसार, कम से कम 28 को भारतीय शिपिंग रजिस्टर द्वारा प्रमाणित के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

IRClass, जिसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है, ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

बीमा

गैटिक इस वर्ष टैंकरों के एक बेड़े का उपयोग करके भारत में रूसी तेल के एक प्रमुख वाहक के रूप में उभरा, जिसकी संख्या 40 से अधिक है, शिपिंग डेटा शो।

अमेरिकन क्लब, दुनिया के शीर्ष 12 पी एंड आई बीमाकर्ताओं में से एक, जो संयुक्त रूप से दुनिया के लगभग 90% महासागर टन भार के लिए कवर प्रदान करते हैं, ने कहा कि यह पहले अधिकांश गैटिक जहाजों को कवर करता था, लेकिन अप्रैल की शुरुआत में अब उन्हें कवर नहीं कर रहा था, कहने से इनकार करते हुए।

Ingosstrakh, एक बड़ा रूसी बीमाकर्ता जो जहाज कवरेज में सक्रिय है लेकिन शीर्ष 12 का हिस्सा नहीं है, ने इस महीने रॉयटर्स को बताया कि गैटिक के प्रोमेथियस टैंकर के लिए इसका बीमा कवर अप्रैल में समाप्त हो गया था और इसे नवीनीकृत नहीं किया गया था।

Ingosstrakh ने कहा कि “हमारी प्रतिकूल मीडिया स्क्रीनिंग प्रक्रिया के भाग के रूप में पहचान किए गए जोखिमों के कारण इसे Gatik से प्राप्त बीमा के लिए कुछ अनुरोधों को अस्वीकार करना पड़ा”, अधिक विशिष्ट होने के बिना नकारात्मक मीडिया कवरेज का हवाला देते हुए।

“हम यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि हम भविष्य में गैटिक के साथ काम करने की योजना नहीं बना रहे हैं,” निजी स्वामित्व वाली रूसी बीमाकर्ता ने रॉयटर्स के सवालों के जवाब में कहा।

रॉयटर्स यह सुनिश्चित करने में असमर्थ था कि कोई भी गैटिक जहाज बिना आवश्यक कागजी कार्रवाई के वर्तमान में चल रहा है या नहीं।

टैंकर आगमन डेटा और रॉयटर्स की गणना के अनुसार, भारत ने 2023 के पहले चार महीनों के दौरान गैटिक द्वारा प्रबंधित जहाजों में 2.76 मिलियन टन रूसी तेल का आयात किया, या इसके कुल रूसी आयात का 10%।

Refinitiv के आंकड़ों के अनुसार, गैटिक से जुड़े टैंकरों पर मई और जून में लगभग 1.36 मिलियन टन रूसी कच्चा तेल भारत आने के लिए निर्धारित किया गया था, हालांकि ये संख्याएँ प्रारंभिक थीं।

अप्रैल में, सेंट किट्स एंड नेविस इंटरनेशनल शिप रजिस्ट्री ने रॉयटर्स को बताया कि वह 36 गैटिक जहाजों से अपना झंडा हटा रहा है।

रजिस्ट्री ने कहा, “यह रजिस्ट्री की लंबे समय से चली आ रही नीति है कि जब हमें अपने झंडे फहराने वाले जहाजों द्वारा हमारे उच्च मानकों के उल्लंघन के बारे में सतर्क किया जाता है, तो हम हमेशा जांच करते हैं और तदनुसार कार्रवाई करते हैं।”

मैरीटाइम प्लेटफॉर्म लॉयड्स लिस्ट इंटेलीजेंस के आंकड़ों के मुताबिक, गैटिक ने गैबॉन के लिए 15 जहाजों को ध्वजांकित किया है, 9 अप्रैल की शुरुआत से पहले सेंट किट्स एंड नेविस ने कंपनी के जहाजों से अपना झंडा हटाना शुरू कर दिया था।

  • लंदन में जोनाथन शाऊल, नई दिल्ली में निधि वर्मा ;
  • मुंबई में राजेंद्र जाधव और रॉयटर्स ;
  • टोनी मुनरो और डेविड क्लार्क
    थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

 

Related post

Leave a Reply