• June 3, 2023

भारत इतना बड़ा है कि भारत में लोकतंत्र के पतन का प्रभाव पड़ेगा… दुनिया पर प्रभाव पड़ेगा :-राहुल गाँधी 

भारत इतना बड़ा है कि भारत में लोकतंत्र के पतन का प्रभाव पड़ेगा… दुनिया पर प्रभाव पड़ेगा :-राहुल गाँधी 
राहुल गाँधी , जो वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर हैं, ने कई सेटिंग्स में कहा कि लोकतंत्र का मुद्दा देश का आंतरिक मामला है, और वह इसके खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

“यह हमारा काम है, यह हमारा व्यवसाय है, और भारत में लोकतंत्र की लड़ाई लड़ना हमारा काम है। गुरुवार को नेशनल प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “और यह कुछ ऐसा है जिसे हम समझते हैं, हम स्वीकार करते हैं और हम करते हैं।”

“लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि भारतीय लोकतंत्र एक वैश्विक सार्वजनिक अच्छाई है। क्योंकि भारत इतना बड़ा है कि भारत में लोकतंत्र के पतन का प्रभाव पड़ेगा… दुनिया पर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए यह आपको सोचना है कि आपको भारतीय लोकतंत्र को कितना महत्व देना है। लेकिन हमारे लिए, यह एक आंतरिक मामला है, और यह एक ऐसी लड़ाई है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं, और हम जा रहे हैं, हम जीतने जा रहे हैं, ”गांधी ने कहा।

प्रख्यात भारतीय अमेरिकी फ्रैंक इस्लाम द्वारा उनके लिए आयोजित स्वागत समारोह में उन्होंने लोकतंत्र पर सवालों के समान जवाब दिया।

एक सवाल के जवाब में गांधी ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को व्यापक बनाने की जरूरत है और इसे केवल रक्षा संबंधों तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए।

“भारत को वह करना होगा जो उसके हित में है। और यही हमारा मार्गदर्शन करेगा… इसलिए, जिस तरह की निरंकुश दृष्टि को बढ़ावा दिया जा रहा है, मैं उसके बारे में पूरी तरह आश्वस्त नहीं हूं। मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस ग्रह पर लोकतंत्र की रक्षा की जाए। इसलिए, भारत की वहां भूमिका है। भारत, निश्चित रूप से, चीजों पर अपना दृष्टिकोण रखता है, और मुझे लगता है कि उस विचार को मेज पर रखा जाना चाहिए, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इन चीजों को चीजों के केंद्र के रूप में सोचना चाहिए। मुझे लगता है कि यह अहंकारी होगा।

“हम उन ताकतों को समझते हैं जो हम टेबल पर लाते हैं: लोकतांत्रिक मूल्य, डेटा, ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो प्रौद्योगिकी, एक उच्च शिक्षित, तकनीकी रूप से शिक्षित आबादी है। ये हमारी ताकत हैं। मुझे लगता है कि हमें इन ताकतों के आधार पर अपना रास्ता तय करना होगा, ”उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों पर एक सवाल के जवाब में कहा।

नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान, गांधी ने कहा कि “अमेरिका और भारत के बीच तालमेल है, कि अगर वे एक साथ आते हैं तो बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। हम जो सामना कर रहे हैं वह दुनिया की एक विशेष दृष्टि है, चीन की दृष्टि है। दुनिया जो उत्पादकता और समृद्धि प्रदान करती है, लेकिन एक गैर-लोकतांत्रिक क्षेत्र के तहत।”

“यह हमें स्वीकार्य नहीं है, क्योंकि हम गैर-लोकतांत्रिक के तहत आसानी से नहीं पनप सकते। इसलिए हमें एक लोकतांत्रिक क्षेत्र में उत्पादक उत्पादन और समृद्धि के बारे में सोचना होगा। और मुझे लगता है कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच पुल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।” हमारे और आपके लिए भूमिका,” उन्होंने कहा।

रात के खाने के स्वागत समारोह में चीन पर एक सवाल का जवाब देते हुए गांधी ने कहा कि चीनी प्रणाली समृद्धि प्रदान करती है, लेकिन एक गैर-लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत।

“मुझे लगता है कि एक वैकल्पिक दृष्टि को मेज पर रखने की जरूरत है। मुझे लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत और अन्य लोकतंत्रों के सामने असली चुनौती यही है। प्रतिसंतुलनकारी दृष्टि वास्तव में कैसी दिखती है और उस दृष्टि के मूल तत्व क्या हैं?” उन्होंने कहा।

“मुझे लगता है कि हम कई बदलावों के बीच में हैं। हम गतिशीलता में परिवर्तन, ऊर्जा में परिवर्तन, संचार में संक्रमण के बीच में हैं। हम कैसे हैं, हम उन बदलावों के बारे में कैसे सोचते हैं? मुझे लगता है कि ये वास्तव में बड़े सवाल हैं। बेशक, उह, संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंध में, हमारे पास रक्षा पर सहयोग है, और यह बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन मुझे लगता है कि संबंधों को व्यापक बनाना और इसे व्यापक बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, ताकि यह अधिक सुरक्षित हो।

चीन भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर रहा है, कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रमुख ने दावा किया।

“यह एक स्वीकृत तथ्य है। मुझे लगता है कि दिल्ली के आकार की 1,500 वर्ग किलोमीटर जमीन पर उनका कब्जा है। यह बिल्कुल अस्वीकार्य है। ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री अन्यथा मानते हैं। शायद वह कुछ ऐसा जानता है जो हम नहीं जानते, ”उन्होंने नेशनल प्रेस क्लब में कहा।

भारत सरकार ने गांधी के दावे को खारिज कर दिया है।

भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में कुछ घर्षण बिंदुओं पर तीन साल से अधिक के टकराव में बंद हैं, यहां तक कि दोनों पक्षों ने व्यापक कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से विस्थापन को पूरा किया है।

भारत ने चीन के साथ पूर्वी लद्दाख सीमा रेखा को हल करने और द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया है।

Related post

Leave a Reply