भारत अगले 10-20 वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में “मांग का महत्वपूर्ण चालक” होगा — पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

भारत अगले 10-20 वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में “मांग का महत्वपूर्ण चालक” होगा — पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

भारत अगले 10-20 वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में “मांग का महत्वपूर्ण चालक” होगा, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, भारत सरकार ने महामारी के दौरान जो उपाय किए हैं, जिसमें ऊर्जा के लिए कदम शामिल हैं सुरक्षा, यह सुनिश्चित कर सकती है कि देश 2030 से पहले अपने $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त कर ले।

पुरी बेंगलुरु में इंडिया आइडियाज कॉन्क्लेव में ‘कॉमर्स एंड इंडस्ट्री 2.0’ सत्र को संबोधित कर रहे थे।

”पुरी ने कहा “हमें अल्पावधि में एक समस्या है … 110 डॉलर प्रति बैरल तेल वाली वैश्विक अर्थव्यवस्था टिकाऊ नहीं है। अमेरिका में मुद्रास्फीति की स्थिति 50 साल के उच्चतम स्तर पर है, पड़ोसी देश मुश्किल में हैं … फिर भी (भारत में), हमारे लोगों के बहुत मजबूत राजनीतिक नेतृत्व और दूरदर्शिता के लिए धन्यवाद, यहां कोई ऊर्जा की कमी नहीं है, ।

मंत्री ने कहा कि हर दिन 60 मिलियन पेट्रोल पंप पर जाते हैं, और प्रतिदिन 5 मिलियन बैरल की दैनिक खपत के साथ, यह भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदम हैं जो ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।
महामारी के बाद, भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार और अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान में काफी मजबूत हुआ है। मेरा मानना ​​है कि 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य न केवल प्राप्त करने योग्य है, बल्कि हम उससे पहले भी प्राप्त कर सकते हैं, ”।

भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए, भाजपा और आरएसएस द्वारा समर्थित एक थिंक टैंक, ने कहा कि भारत ने पहले ही जैव-ईंधन मिश्रण को 2014 में 1.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है और लक्ष्य 2030 तक 20 प्रतिशत है। उन्होंने कहा, “लेकिन हम 2025 तक सम्मिश्रण लक्ष्य हासिल कर लेंगे,” उन्होंने कहा कि देश ने तेल अन्वेषण क्षेत्र में भी वृद्धि की है।

“हालांकि मैं मूल्य वृद्धि के कारण सामर्थ्य शब्द का उपयोग करने में संकोच कर रहा हूं, लेकिन शोधन क्षमता में वृद्धि के कारण, ऊर्जा सुरक्षा के लिए मेरे पास कुछ हद तक विश्वास है। यह बहुत पहले ही 400 मिलियन टन प्रति वर्ष तक पहुंच जाएगा, ”।

मंत्री ने माल और सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में वृद्धि (पिछले महीने, यह 1.68 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई), उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए किए गए उपायों (2021 में भारत में 44 यूनिकॉर्न थे) और प्रौद्योगिकी नवाचारों के लिए सरकार की पहल के बारे में भी बताया। सकारात्मक।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार स्टार्ट-अप क्षेत्र की उपलब्धियों को बनाए रखने के लिए कदम उठा रही है, मंत्री ने कहा: “इसकी चिंता करना सरकार का काम नहीं है। यदि आप एक गेंडा बनने में सक्षम हैं, तो आप इसे बनाए रखने के लिए भी काफी स्मार्ट हैं … सरकार एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान कर सकती है …,”।

यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष अतुल केशप ने कहा कि भारत-अमेरिका व्यापार संबंधों में वृद्धि की गुंजाइश है। अब कुंजी यह है कि दोनों देश दो मजबूत लोकतंत्रों के रूप में क्षमता का पता कैसे लगा सकते हैं। “अमेरिका और भारत के बीच डिजिटल आर्थिक व्यापार, जो कि 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है, तेजी से चढ़ रहा है। यह वह व्यापार है जो हंस है जो सोने के अंडे देता है, ”उन्होंने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों पक्षों को निरंतर जीवन शक्ति और विकास सुनिश्चित करने के लिए संरचनाएं, नियम और कानूनी ढांचे बनाने की आवश्यकता होगी।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply