स्पा मालिक : पुलिस आयुक्त, शंकर जीवाल मद्रास उच्च न्यायालय में बिना शर्त माफी मांगे

स्पा मालिक :  पुलिस आयुक्त, शंकर जीवाल  मद्रास उच्च न्यायालय में बिना शर्त माफी मांगे

चेन्नई शहर के पुलिस आयुक्त, शंकर जीवाल ने मद्रास उच्च न्यायालय में बिना शर्त माफी मांगते हुए स्वीकार किया कि 2021 में स्पा में पुलिस की छापेमारी से पहले उचित नियमों का पालन नहीं किया गया था।

“ग्रेटर चेन्नई सिटी पुलिस के प्रमुख के रूप में, मैं अनैतिक व्यापार की धारा 15 के तहत अनिवार्य प्रक्रिया का पालन किए बिना अदालत के आदेश का पालन नहीं करने और औचक जांच करने के लिए शहर की पुलिस की ओर से इस अदालत से बिना शर्त माफी मांगता हूं। ( रोकथाम अधिनियम, 1956,) “आयुक्त ने एक हलफनामे में कहा, जैसा कि समाचार एजेंसी द्वारा बताया गया है।

पुलिस आयुक्त ने अदालत की कार्यवाही के दौरान एक स्पा के मालिक, विलो स्पा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक मामले में माफी मांगी। उसके और कुछ अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ छापे के दौरान अदालत के आदेशों की जानबूझकर अवज्ञा करने के लिए।

2021 में, कोर्ट ने फैसला सुनाया कि बिना व्यापार लाइसेंस के किसी भी व्यावसायिक प्रतिष्ठान पर कार्रवाई केवल चेन्नई निगम द्वारा शुरू की जाएगी और मामले में संज्ञान भी केवल निगम द्वारा ही लिया जा सकता है।

शासन के अनुसार बिना लाइसेंस के चल रहे व्यापारिक प्रतिष्ठानों में पुलिस की कोई भूमिका नहीं है। तस्करी अधिनियम के तहत अपराध होने पर ही पुलिस कार्रवाई कर सकती है, एक विशिष्ट शिकायत प्राप्त होने के बाद ही पुलिस संबंधित अधिनियम के अनुपालन में कार्रवाई कर सकती है।

स्पा मालिक द्वारा दायर शिकायत में, उसने दावा किया कि पुलिस पूछताछ के बहाने उसके प्रतिष्ठानों पर औचक छापेमारी कर रही थी और उसके कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले रही थी, जो अदालत के आदेशों का उल्लंघन था।

आयुक्त ने माफी मांगते हुए यह भी कहा कि वे हर महीने उपायुक्तों के माध्यम से मामलों की समीक्षा करने पर विचार कर रहे हैं, ताकि आगे उल्लंघन या विचलन से बचा जा सके।

(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र को नवीनतम कानून के कर्मचारियों द्वारा फिर से तैयार किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply