• June 21, 2016

भारतीय संस्कृति की पहचान है योग : एसडीएम

भारतीय संस्कृति की पहचान है योग : एसडीएम
बहादुरगढ़, 21 जून शहर के ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम में मंगलवार की सुबह बहादुरगढ़वासियों ने योग क्रियांओं के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाए। द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्टेडियम में योग प्रेमियों की उपस्थिति में एसडीएम मनीषा शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। 21 YOG Diwas a
एसडीएम शर्मा ने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है जिसके तहत हमें आध्यात्मिकता व शारीरिक परिपक्वता के रूप से स्वस्थ्य बने रहने में सहयोग मिलता है।
उन्होंने कहा कि आज योग के रूप में भारतीय संस्कृति का परचन दुनियाभर में गूंजायमान हो रहा है, ऐसे में योग दिवस के रूप में 21 जून का दिन भारत के स्वर्णिम इतिहास की गौरव गाथा में लिखा जा रहा है।
योग क्रियांओं उपरांत एसडीएम ने बहादुरगढ़वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग एक व्यायाम ही नहीं है बल्कि मनुष्य जीवन में योग का संस्कारवान बनाने में भी अतुलनीय योगदान है। उन्होंने कहा कि योग से न केवल सेहत में सुधार बल्कि मानसिक क्षमता का भी विकास होता है।
भारत ही नहीं दुनिया के आधे से अधिक देशों में पर्वत से लेकर सागर तक 21 जून को एक साथ योग की मुद्राओं का प्रदर्शन कर रहे हैं जिसमें हर जन प्रतिभागी बना है। उन्होंने कहा कि योग की उपासना करते हुए हमें अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार में सहभागी बनना होगा।
एसडीएम ने योग की महत्ता दर्शाते हुए लोगों के सुखद व स्वस्थ स्वास्थ्य की कामना की और कहा कि जीवन में हम जिस ओर तन्मयता से ध्यान लगाएंगे निश्चित तौर पर हमें उस क्षेत्र में सफलता मिलेगी। उन्होंने शहरवासियों को बताया कि आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी चंडीगढ़ में हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ योग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के मार्गदर्शन में योग के माध्यम से हर वर्ग को जोडऩे का काम हुआ है।
योग भगाए रोग के सिद्धांत को सार्थक करने के लिए हमें निरंतर योग को जीवनशैली में धारण करना होगा। योग कार्यक्रम के दौरान तहसीलदार मातूराम ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर सरकार के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां बेहतर ढंग से की गई थी।
मंगलवार की सुबह उपमंडल स्तर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बहादुरगढ़ शहर के निवासियों में एक समान रूप से उत्साह पूर्वक योग का प्रदर्शन किया गया। योग दिवस पर स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों के साथ-साथ योग शैली की बेहतरीन प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक धीरज कुमार, बीडीपीओ रामफल सिंह, नायब तहसीलदार ओमबीर सिंह, बीईओ मदनलाल चोपड़ा, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार, आयुर्वेदिक अधिकारी डा.रमेश, एस.एन.कौशिक, पुरूषोत्तम सहित पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी अमित आर्य, दीपक, सुरेश शर्मा, स्वरूप, हरीश, मनोज आसौदा, दिनेश शेखावत, राजपाल शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply