भगिरथी प्रयास :80 किलोमीटर का सफर तय कर पानी गांव में

भगिरथी प्रयास  :80 किलोमीटर का सफर तय कर पानी गांव  में

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा राज्य में सूखे की स्थिति को देखते हुए इस वर्ष गर्मियों में तालाबों को नहरों के जरिए सिंचाई जलाशयों के पानी से भरने के लिए शुरू किए गए विशेष अभियान के उत्साहजनक नतीजे देखे जा रहे हैं। राज्य में यह शायद पहली बार है, जब किसी गांव के तालाब में सिंचाई बांध का पानी पहुंचने पर गांव के लोगों उत्सव मनाकर उसका स्वागत किया। 914

यह प्रसंग रायपुर जिले के ग्राम बकतरा (विकासखण्ड-अभनपुर) का है, जहां रविशंकर जलाशय (गंगेरल बांध) का पानी महानदी परियोजना की मुख्य नहर की मांढर शाखा नहर के जरिए लगभग 80 किलोमीटर की दूरी तय कर कल गांव पहुंच गया। वहां के सूखे तालाब को इस पानी से सचमुच नया जीवन मिल गया। महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और युवाओं ने महाआरती कर पूजा-अर्चना के साथ अमृत तुल्य इस पानी का आत्मीय स्वागत किया। युवाओं ने पटाखे चलाकर जश्न मनाया। इस मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने भी गांव वालों के साथ पानी की महाआरती की।

सूखे मौसम में नहरों के जरिए सिंचाई जलाशयों का पानी गांवों के तालाबों तक पहुंचाने के इस अभियान के लिए ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार प्रकट किया। श्री बजाज ने ग्रामीणों की सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में चल रहे प्रदेश व्यापी पानी बचाओ अभियान का विशेष रूप उल्लेख किया। श्री बजाज ने कहा कि हम सबको गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में ही रोकने का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भू-जल संरक्षण के लिए गंभीरता से काम कर रही है। इसमें जनता का सहयोग भी जरूरी है। इस अवसर पर ग्रामीणों ने पानी की शुद्धता, स्वच्छता और उपयोगिता को कायम रखने के लिए जल संरक्षण के लिए काम करने का संकल्प लिया।

श्री बजाज ने ग्रामीणों के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस गांव के लोगों ने जल संरक्षण के महत्व को समझा है। हर गांव में इसके लिए सबको चिंता करने की जरूरत है। बकतरा के लोगों ने पानी की महाआरती की जो परम्परा शुरू की है, वह सचमुच अन्य लोगों के लिए भी अनुकरणीय है। श्री बजाज ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री एलईडी लैम्प वितरण योजना के तहत गरीबी रेखा श्रेणी के कुछ ग्रामीणों को निःशुल्क बल्ब भी वितरित किए।

कार्यक्रम में नगर पंचायत अभनपुर के अध्यक्ष श्री कुंदन बघेल, स्थानीय ग्राम सरपंच उमादेवी साहू, उप सरपंच श्री तुकाराम साहू, नगर पंचायत अभनपुर के पार्षद श्री रवि बघेल सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, राजस्व विभाग और अन्य कई विभागों के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में युग निर्माण योजना की महिला कार्यकर्ताओं ने भी उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply