पहाडी के सीने पर तीन किलोमीटर सीसी पथ

पहाडी के सीने पर तीन किलोमीटर सीसी   पथ

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के दौरान बैसाख की तपती हुई दोपहरी में धमतरी जिले के आदिवासी बहुल नगरी विकासखंड के ग्राम मुरूमसिल्ली में अचानक पहुंचकर पहाड़ी पर लोहारीकोन्हा तक बन रही सड़क का निरीक्षण किया। 898cc

यह सड़क मनरेगा के तहत पहाड़ी को काट कर बनायी जा रही है। मुख्यमंत्री ने वहां मनरेगा के मजदूरों से आत्मीय मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने उनकी मजदूरी आदि के बारे में भी पूछताछ की।

उन्होंने घने जंगल में पहाड़ी को काटकर सड़क बना रहे इन श्रमिकों के हौसले की भी तारीफ की। मुख्यमंत्री को अचानक अपने बीच पाकर मनरेगा श्रमिकों के चेहरे खिल उठे।

डॉ. रमन सिंह ने निरीक्षण के बाद मुरूमसिल्ली की चौपाल में ग्रामीणों के आग्रह पर इस सड़क के तीन किलोमीटर के हिस्से का निर्माण सीमेंट कांक्रीट रोड के रूप में करवाने की भी घोषणा की। डॉ.सिंह ने हाई स्कूल की मांग पर ग्रामीणों से कहा कि दर्ज संख्या के आधार पर परीक्षण कर वहां अगले सत्र में हाई स्कूल खोलने की स्वीकृति दी जाएगी।

मुरूम सिल्ली की चौपाल में डॉ. रमन सिंह ने ग्राम पंचायत भोथापारा के अंतर्गत सैफानपारा से नाथूकोन्हा तक पुलिया सहित तीन किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 85 लाख रूपए मंजूर करने, सैफानपारा में नया आंगनबाड़ी केन्द्र स्वीकृत करने, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मुख्य सड़क से गैंदरापारा तक सड़क निर्माण के लिए 18 लाख रूपए मंजूर करने की भी घोषणा की। विधायक श्री श्रवण मरकाम, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड और मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री लोक सुराज दौरे के लिए आज सवेरे राजधानी रायपुर से हेलीकाप्टर द्वारा रवाना होकर सबसे पहले प्रदेश के आदिवासी बहुल, नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के ग्राम देवगांव (विकासखंड नरहरपुर) और उसके बाद वहां से धमतरी जिले के आदिवासी बहुल क्षेत्र नगरी के ग्राम मुरूमसिल्ली में उतरे। उन्होंने दोनों गांवों में लगी चौपालों में ग्रामीणों से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में आत्मीय बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने देवगांव में बरगद के विशाल वृक्ष की छांव में आयोजित चौपाल में ग्रामवासियों से बातचीत के बाद गांव के विकास और जनसुविधाओं के विस्तार के लिए कई महत्वपूर्ण सौगातें दी। डॉ. रमन सिंह ने देवगांव में हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन निर्माण के लिए 95 लाख रूपए, उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लिए 25 लाख रूपए और सार्वजनिक रंगमंच निर्माण के लिए पांच लाख रूपए की धनराशि तत्काल मंजूर करने की घोषणा की। डॉ. सिंह ने वहां मनरेगा के तहत सिंचाई नहर की मरम्मत करवाने और गांव में 50 सीटों वाले आदिवासी छात्रावास भवन निर्माण के लिए आवश्यक बजट प्रावधान करने का भी ऐलान किया। उन्होंने सामुदायिक भवन की भी स्वीकृति तुरंत प्रदान कर दी।

डॉ. सिंह ने देवगांव और मुरूमसिल्ली की चौपाल में लोगों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेकर ग्रामीणों को पात्रता के अनुसार आबादी जमीन का आवासीय पट्टा देने का अभियान शुरू कर दिया है। इस वर्ष के अंत तक शत-प्रतिशत आवासीय पट्टे बांटने का लक्ष्य है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए उन्हें नक्शा, खसरा और बी-वन की प्रतियां निःशुल्क देने का भी निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड और सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply