• November 3, 2016

ब्रिक्स देशों के पास औद्योगिक विकास की प्रचुर संभावनाएं

ब्रिक्स देशों के पास औद्योगिक विकास की प्रचुर संभावनाएं

जयपुर, 3 नवम्बर। भारत के मुख्य सांख्यिकीविद प्रोफेसर टी.सी.ए. अनन्त ने कहा है कि ब्रिक्स देशों के पास औद्योगिक विकास की प्रचुर संभावनाएं मौजूद हैं। ब्रिक्स देशों की औद्योगिक परिस्थितियां भले ही अलग हों, लेकिन उनकी आवश्यकताएं लगभग समान हैं और यही वजह है कि सांख्यिकी आंकड़ों के परस्पर विश्लेषण से ये देश अपने औद्योगिक क्षेत्र के विकास को नए स्तर तक ले जा सकते हैं। dsc_0521

भारत के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के सचिव प्रो. अनन्त होटल रॉयल आर्चिड में गुरुवार से शुरू हुई ब्रिक्स देशों के सांख्यिकी मंत्रालयों के विभागाध्यक्षों की दो दिवसीय बैठक के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में औद्योगिक क्षेत्र का काफी महत्व है और सही समय पर सही रणनीति तैयार करना तभी संभव है, जब सांख्यिकी आंकड़े विस्तृत रूप से सही समय पर मिलें। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से औद्योगिक क्षेत्र में परिवर्तन आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से इस क्षेत्र में चुनौतियां भी बढ़ रही हैं।

उन्होंने जानकारी दी कि भारत में नए औद्योगिक सूचकांक पर तेजी से काम चल रहा है, जो वर्तमान वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारतीय आवश्यकताओं की और अधिक पूर्ति करने में सहायक सिद्ध होगा। उद्घाटन सत्र में विषय प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुए केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के महानिदेशक डॉ. जी.सी. मन्ना ने कहा कि ब्रिक्स देशों के सांख्यिकी मंत्रालयों के विभागाध्यक्षों की बैठक के दौरान औद्योगिक क्षेत्र की उपलब्धियों का आकलन करने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में विनिर्माण क्षेत्र का महत्व काफी बढ़ गया है। जनसंख्या के आधार पर ब्रिक्स के देशों का प्रतिनिधित्व लगभग 42 प्रतिशत है, लेकिन सकल घरेलू उत्पाद के मामले में ये देश 20 प्रतिशत से कुछ ही अधिक योगदान दे रहे हैं। ऎसी स्थिति में सांख्यिकी तंत्र को मजबूत बनाकर ब्रिक्स देशों में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को और अधिक बढ़ाया जा सकता है।

बैठक में भारत के अलावा रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका के सांख्यिकी विभागों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। डिप्टी डायरेक्टर जनरल, एनएसएसओ श्री वी.के. गुप्ता ने प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply