बैंक को बैंक मित्र (बीसी) की नियुक्ति करनी चाहिए-कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता

बैंक को बैंक मित्र (बीसी) की नियुक्ति करनी चाहिए-कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता

दुर्ग (छत्तीसगढ़ )———- कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता ने कहा है कि हर बैंक शाखा को अपने काम-काज में मदद के लिए बैंक मित्र (बीसी) की नियुक्ति करनी चाहिए। बैंक के जरिए संचालित सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और आम जनता को बैंकिंग सुविधाएं तत्काल मुहैया कराने में ये बीसी काफी मददगार साबित होंगे। फिलहाल जिले में संचालित विभिन्न बैंकों की कुल 241 शाखाओं में केवल 186 बीसी ही कार्यरत हैं।

कलेक्टर ने जोर देकर कहा है कि सभी जनधन खातों में अनिवार्य तौर से आधार और मोबाईल सीडिंग किया जाएगा। सरकारी योजनाओं के अंतर्गत हितग्राही को सीधे फायदा दिलाने के लिए सीडिंग जरूरी है। वर्तमान स्थिति में जिले में केवल 70 प्रतिशत ऐसे खातों में सीडिंग का कार्य हुआ है। कुल 7 लाख 25 हजार जनधन खातों में से 5 लाख 11 हजार खातों की सीडिंग का कार्य पूर्ण किया गया है। उन्होंने विशेष अभियान चलाकर और गहन प्रचार-प्रसार के जरिए हर हाल में यह महत्वपूर्ण कार्य 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय डीएलसीसी की 156 वीं तिमाही बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री नरेन्द्र दुग्गे, जिला पंचायत के सीईओ श्री आर.के. खुंटे, रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि श्री पी.सी. चौधरी, देना बैंक के जोनल मैनेजर श्री सिद्धार्थ सेन सहित विभिन्न बैंको के प्रबंधक और जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्रीमती शंगीता ने बैठक में बैंकों के जरिए संचालित सरकारी योजनाओं में अब तक प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एनयूएलएम, एनआरएलएम, अंत्यावसायी निगम, केसीसी आदि की बैंकवार विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पीएमईजीपी और अंत्यावसायी निगम की योजनाओं के अंतर्गत समय-सीमा में लक्ष्यपूर्ति के लिए जहां बैंक प्रबंधन को बधाई दी वहीं एनयूएलएम और एनआरएलएम के अंतर्गत ऋण वितरण में कोताही बरतने पर नाराजगी भी जताई।

विशेषकर यूको बैंक प्रबंधन कोहका और बैशालीनगर के असहयोगात्मक रवैये और उपभोक्ताओं के प्रति ठीक से व्यवहार नहीं करने की बात भी बैठक में सामने आई। कलेक्टर ने कहा कि आम जनता और उपभोक्ताओं की सेवाओं के लिए ही सरकार ने बैंक बनाए है। नियम के विरूद्ध यदि कोई काम के लिए सामने आता है तो उसे विनम्रतापूर्वक मना कर दिए जाने चाहिए लेकिन किसी के सम्मान के विरूद्ध कोई काम नहीं किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के केवल पन्द्रह दिवस ही अब बचे हैं। इस अवधि में सरकार की सभी योजनाओं में लक्ष्य पूर्ति किया जाए।

उन्होंने कहा कि केसीसी धारी सभी किसानों को रूपे कार्ड वितरित किया जाएगा। बैंक प्रबंधन इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करें। लीडबैंक अधिकारी ने बताया कि अब तक 65 हजार केसीसी धारी किसानों में से केवल 27 हजार किसानों को ही रूपे कार्ड वितरित किया जा सका है। प्रधानमंत्री आवास योजना की भी बैठक में समीक्षा की गई।

योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में चयनित हितग्राही यदि अपने भवन को विस्तारित स्वरूप में बनाने की इच्छा रखता है, तो उसे बैंक ऋण भी दिया जा सकता है। लीड बैंक मैनेजर श्री जेसी पाणिग्रही ने बैठक का संचालन एवं आभार ज्ञापन किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply