कार्य में रूचि नहीं लेने वाले अधिकारी कर्मचारी पर सख्त कार्यवाही

कार्य में रूचि नहीं लेने वाले अधिकारी कर्मचारी पर सख्त कार्यवाही

बलौदा बाजार-भाटापारा (छत्तीसगढ़ )———-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जिला स्तरीय एवं एक दिवसीय कार्यक्रम साप्ताहिक आयरन एवं फोलिक अनुपुरक कार्यशाला का आयोजन कलेक्टोरेट सभा कक्ष में किया गया। कार्यशाला में कलेक्टर डॉ बसवराजु एस ने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विकासखंड स्तर पर आयरन टेबलेट वितरण की संख्यात्मक जानकारी पृथक-पृथक दिये जाने पर असंतोष व्यक्त किया।

उन्होंने अधिकारियों को आंतरिक विभागीय व्यवस्था में समन्वय कर कार्य करने, प्रत्येक माह आयरन टेबलेट वितरण की समीक्षा करने तथा प्रतिवेदन विकासखंड स्तर के अधिकारियों के माध्यम से 5 तारीख तक जिला चिकित्सालय को भेजने के निर्देश दिये। जिला मुख्यालय मेें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आर.एम.एन.सी.एच कंसल्टेड के द्वारा आयरन एवं फोलिक वितरण की जानकारी अपडेट नहीं किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला चिकित्सा अधिकारी को संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग को शालाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के आयरन की पूर्ति हेतु नियमित आयरन टेबलेट वितरण करने, स्वास्थ्य कर्मियों को बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण करने, एनीमिया की रोकथाम हेतु आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिये।

सिमगा ब्लाक प्रोग्रामर को कारण बताओ नोटिस जारी
कार्यशाला के तत्काल बाद स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर कलेक्टर डॉ बसवराजु एस ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अप्रैल 2016 से 2017 तक संचालित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों मेें संविदा में कार्यरत कर्मचारियों को दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी से करने की समझाईश देते हुए कार्य के प्रति उदासीनता पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने की बात कही।

सिमगा ब्लाक प्रोग्रामर द्वारा गर्भ पंजीयन में रूचि नहीं दिखाये जाने पर कलेक्टर ने कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने आर.एन.एम एवं ए.एन.एम को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में रहने तथा अनुपस्थित पाये जाने पर नोटिस जारी करने के पश्चात नियमानुसार कार्यवाही करने, चिरायु योजना के तहत शत प्रतिशत शालाओं और आंगनबाड़ियों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने, रूट चार्ट तैयार कर संबंधित शालाओं एवं आंगनबाड़ी में प्रेषित करने, प्रधान पाठक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को निर्धारित तिथि पर बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती माताओं का पंजीयन 15 दिवस के भीतर शतप्रतिशत करने के निर्देश दिये।

2 अप्रैल से पल्स पोलियो अभियान प्रारंभ होने की जानकारी देते हुए अभियान को सफल बनाने के लिये अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश शर्मा ने जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने बैठक में दिये गये निर्र्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग अमले के द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय सीमा में पूर्ण करने का आश्वास्त किया। नोडल अधिकारी डॉ के.एल बंजारे ने नेशनल आयरन प्लस इनिशिएटिव एवं एनीमिया के रोकथाम और नियंत्रण के संबंध में अवगत कराया।

बैठक में सभी विकासखंड स्तरीय चिकित्सा अधिकारी, ब्लाक प्रोग्रामर एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply