बेहतर कानून-व्यवस्था सुशासन की पहली शर्त

बेहतर कानून-व्यवस्था सुशासन की पहली शर्त

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेहतर कानून-व्यवस्था सुशासन की पहली शर्त है। मध्यप्रदेश की पुलिस कानून-व्यवस्था बनाने में देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस साबित हुई है। पुलिस की सतर्कता और कर्त्तव्य परायणता के कारण प्रदेश में नक्सलवादियों, डकैतों और आतंकवादियों की गतिविधियों पर नियंत्रण लगा है।cm-police-officer

श्री चौहान ने सिहंस्थ 2016 के सफल आयोजन में पुलिस की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि सिंहस्थ में पुलिस ने अपनी दक्षता और सूझ-बूझ का परिचय दिया और पूरे विश्व में पुलिस प्रशासन के प्रति सम्मान और आदर अर्जित किया। किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं होने दी। इसके लिये उन्होंने पुलिस प्रशासन को बधाई दी।

श्री चौहान आज अपने निवास पर उत्कृष्ट सेवा के लिये राष्ट्रपति पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि श्री चौहान प्रत्येक वर्ष राष्ट्रपति पदक विजेता पुलिस कर्मियों को परिवार सहित अपने निवास पर आत्मीय आयोजन में आमंत्रित करते हैं।

श्री चौहान ने कहा कि पुलिस और पब्लिक के बीच आपसी व्यवहार मध्यप्रदेश जैसा होना चाहिये। पुलिस भी जनता का सम्मान करे और जनता भी पुलिस का आदर करे। श्री चौहान ने कहा कि पुलिस कर्मियों द्वारा प्रभावशाली रूप से अपना कर्त्तव्य निभाने के लिये उनके परिजनों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिये वे भी बधाई के पात्र है। श्री चौहान ने कहा कि कर्मठ पुलिसकर्मियों का सम्मान करने की परंपरा लगातार जारी रहेगी।

पुलिसकर्मियों की आवास संबंधी सुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस हाउसिंग कर्पोरेशन को 25 हजार आवास बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। पुलिसकर्मियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों में और तेजी लायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों का आव्हान किया के वे अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलायें। शिक्षा में किसी प्रकार की आर्थिक बाधा नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मेधावी छात्र सहायता योजना की शुरूआत 1000 करोड़ रुपये के प्रारंभिक फंड के साथ की जा रही है। अगले अकादमिक सत्र से इसका लाभ मिलने लगेगा। श्री चौहान ने पुलिसकर्मियों के परिजनों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन पर्व की बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने डॉ. संजय सिंह और डॉ. नितेश धस्माना को उच्च स्तर के शोध कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शोध पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा पुलिसकर्मियों के बच्चों को उत्कृष्ट शोध प्रबंधन के लिये सम्मानित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इसमें एक लाख रुपये की राशि और प्रशस्ति-पत्र दिया जाता है।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, पुलिस महानिदेश जेल श्री विजय कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक होमगार्ड श्री मैथिलीशरण गुप्त, पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के प्रबंध संचालक श्री संजय राणा एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply