• November 16, 2018

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में सफलता की ओर झज्जर के बढ़ते कदम :—संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई, आईएएस

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में सफलता की ओर झज्जर के बढ़ते कदम :—संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई, आईएएस

बादली/बहादुरगढ़——- भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई, आईएएस ने गांव गंगड़वा का दौरा करते हुए संवाद चौपाल में भागीदारी निभाई। झज्जर जिला में पहुंचने पर उपायुक्त सोनल गोयल ने संयुक्त सचिव का स्वागत किया और संवाद चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को सोच पे दस्तक मुहिम के तहत सामाजिक बदलाव में सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया।

संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम की झज्जर जिला में सफलता जहां प्रशासनिक स्तर पर उल्लेखनीय रही है वहीं लोगों की मानसिकता को बदलने में महिलाओं की भी अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक सकारात्मक सोच के साथ जो यह कार्यक्रम हरियाणा की धरा से शुरू किया था उसके सफलतम परिणाम हमें देखने को मिल रहे हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग की भी इस सामाजिक मुहिम में मुख्य भूमिका है। उन्होंने खुशी जताई कि झज्जर जिला बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में सजगता निभाते हुए कार्यक्रम को सफलता की ओर ले जा रहा है। झज्जर जिला उपायुक्त सोनल गोयल द्वारा जिला में प्रभावी ढंग से कार्यक्रम के उद्देश्यों की सार्थकता सिद्ध की जा रही है।

*सामाजिक मुहिम में केंद्र सरकार का पूरा सहयोग : उपायुक्त*

संयुक्त सचिव का झज्जर जिला में दूसरी बार आगमन पर उपायुक्त सोनल गोयल ने स्वागत करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सोच -पे-दस्तक मुहिम जिला मेंं शुरू की गई जिसके तहत पहले नारी चौपाल कार्यक्रम और अब संवाद चौपाल कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों की सोच में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम में उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है जिला में इस कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार से एक वरिष्ठ अधिकारी आए हैं। भारत व हरियाणा सरकार की ओर से चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में झज्जर जिला में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। जिसके चलते आज झज्जर जिला में लिंगानुपात में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले के गांवों में लोगों में सकारात्मक जागरूकता आई है और यही कारण है कि स्वच्छता के साथ ही बेटी बचाने की मुहिम में सभी सहभागी बन रहे हैं।

कार्यक्रम में खेल गतिविधियों का भी आयोजन हुआ जिसमें मटका रेस व महिला कबड्डïी स्पर्धाएं हुई। अतिथिगण ने प्रतिभागियों से परिचय लेते हुए उन्हें खेल भावना के साथ खेलने के लिए प्रेरित किया। संवाद चौपाल कार्यक्रम में पहुंचे संयुक्त सचिव व उपायुक्त का स्वागत एसडीएम बादली त्रिलोकचंद द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गौरवमय क्षण है कि संवाद चौपाल में भारत सरकार से अधिकारीगण हमारे बीच ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने पहुंचे हैं।

*नवजात बेटी व माताओं का किया सम्मान :*

संवाद चौपाल कार्यक्रम में गांव गंगड़वा में संयुक्त सचिव श्री चलाई व उपायुक्त गोयल ने नवजात बेटी की माता उमा को बेबी किट व तीन बेटियों की माता निर्मला देवी को प्रोत्साहित किया। उन्होंने मटका रेस की विजेता रीना पुत्री धनीराम, ललिता पत्नी वीरेंद्र व शीलावती को भी पुरस्कृत किया। वहीं संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई ने आंगनवाड़ी केंद्र में नौनिहालों को दी जाने वाली सुविधाओं का भी अवलोकन करते हुए वे ग्रामीणों से भी रूबरू हुए। इसके उपरांत लघु सचिवालय परिसर के समीप बाल भवन में बने ओपन शेल्टर होम का भी श्री संयुक्त सचिव चलाई ने मुआयना किया और सांझी मदद के तहत चल रहे सामाजिक अभियान की सराहना की।

*बीबीबीपी टीम का अभिनंदन :*

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में उप निदेशक अशोक कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में पहुंची टीम में साक्षी, श्वेता त्यागी, सिद्घी मिश्रा, नंदिनी श्रीवास्तव, डा. प्रीति सोनी, पी. सरोजा, निर्वेद वर्मा, स्वाहा के रामनाथ, प्रतिभा गांधी, अर्पण जायसवाल सदस्य के तौर पर शामिल रहे जिनका ग्राम पंचायत की ओर से जोरदार ढंग से अभिनंदन किया गया। गांव की बेटी पूजा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को समर्पित कविता की प्रस्तुति दी।

इस मौके पर एसडीएम बादली त्रिलोकचंद, जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री, तहसीलदार जैनेंद्र दलाल, बीडीपीओ रामकरण शर्मा, नायब तहसीलदार अजय कुमार, सीएमजीजीए तान्या शर्मा, एआईपीआरओ दिनेश कुमार, सीडीपीओ सुनीता सभ्रवाल, बबीता मनचंदा, डिंपल व पूनम जैन, गांव गंगडवा की सरपंच सुदेश देवी सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply