• August 17, 2016

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम–प्राइवेट डिटेक्टिव का सहयोग : – डा.राकेश

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम–प्राइवेट डिटेक्टिव का सहयोग  : –  डा.राकेश
बहादुरगढ़, 17 अगस्त केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी गंभीरता बरतें और योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए जरूरतमंदों को लाभांवित करें। यह निर्देश मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा.राकेश गुप्ता ने दिए।
वे बुधवार को बहादुरगढ़ में रोहतक मंडल के पांचों जिलों के उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए रहे थे। उनके साथ बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, मुख्यमंत्री के ओएसडी मुकुल कुमार व रोहतक मंडल के आयुक्त चंद्रप्रकाश भी उपस्थित रहे। 17 Meeting @ Bhg
बैठक में विभागीय योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अतिरिक्त प्रधान सचिव डा.गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचे और समृद्ध प्रदेश के रूप में हरियाणा की पहचान हो। ऐसे में विभागीय अधिकारी संबंधित उपायुक्त के मार्गदर्शन में केंद्र व प्रदेश सरकार की जनहितकारी योजनाओं व नीतियों को प्रभावी ढंग से क्रियांवित करते हुए पात्रों तक लाभ पहुंचाएं।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की ओर से सभी मंत्रीगण व अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आमजन से जुड़ी किसी भी योजना के बेहतर ढंग से लोगों तक पहुंचाने में देरी न हो और उनकी विभागीय स्तर पर मोनिटरिंग भी सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं को फलीभूत करने के लिए एक मैकेनिजम के तहत कार्य करें ताकि सकारात्मक परिणाम सामने आ सकें। उन्होंने अधिकारियों को व्यवहारिक पोलिसी को अपानते हुए आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।
प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्र होंगे शौचालय युक्त
डा.गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में आगामी डेढ़ माह के अंतराल में ही सभी आंगनवाड़ी केंद्र में शौचालय की सुविधा बच्चों के लिए उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी और समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिले के उपायुक्त स्वयं, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी के साथ-साथ संबंधित विभागीय अधिकारीगण नियमित तौर पर संस्थाओं की मोनिटरिंग करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बच्चों सहित आमजन को बेहतर व सुखद वातावरण मुहैया कराना ही सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी व्यक्ति विशेष को दंडित करना सरकार की मंशा नहीं है किंतु जो सुविधाएं व योजनाएं सरकार की ओर से दी जा रही हैं उनका सही तरीके से लोगों को लाभ पहुंचाना ही हमारा उद्देश्य है।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम —-प्राइवेट डिटेक्टिव का सहयोग——— अतिरिक्त प्रधान सचिव डा.गुप्ता ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश की उल्लेखनीय सकारात्मक भागीदारी पर संतोष जताते हुए कहा कि स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त भागीदारी से ही हमारे सामने अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं।
उन्होंने अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करते हुए कहा कि पीएनडीटी एक्ट को सुदृढ़ ढंग से लागू किया जाए इसके लिए अब प्राइवेट डिटेक्टिव का भी सहयोग स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया जाएगा। विभाग के निजी सूत्रों के साथ-साथ भ्रूण हत्या करने और करवाने वाले गिरोह पर सरकार की पैनी नजर रहेगी।
उन्होंने अधिकारियों को बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा साथ लगते राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर पीएनडीटी एक्ट के बेहतर ढंग से लागू करवाने में सहयोगी बनने की अपील भी की है और संबंधित राज्यों की ओर से भी पूरी सहमति दिए जाने का विश्वास दिलाया गया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त टीम द्वारा सीमावर्ती राज्यों पर पूरी पारखी नजर रहे।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संस्थागत डिलीवरी में बढ़ोतरी करने, शिशु मृत्यु दर कम करने, ऐनेमिया की कमी को पूरा करने, ड्राप आऊट कम करने के साथ-साथ टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सक्रियता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल में स्वच्छ माहौल प्रदान करते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा दिए जाने पर जोर दिया।
इस मौके पर करनाल के उपायुक्त मनबीर सिंह बराड़, पानीपत के उपायुक्त डा.चंद्रशेखर खरे, सोनीपत के उपायुक्त के.मकरंद पांडुरंग व झज्जर के उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण सहित रोहतक मंडल के पांचों जिलों के अतिरिक्त उपायुक्त सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply