• February 24, 2017

बेटी बचाओ अभियान बेटी बचाओ के आदर्श

बेटी बचाओ अभियान बेटी बचाओ के  आदर्श

जयपुर, 24 फरवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने प्रदेश को बेटी बचाओ अभियान के तहत राष्ट्रीय नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये सभी प्रदेशवासियों को बधाई दी है। श्री सराफ ने बताया कि बेटी बचाओ अभियान में राजस्थान ने देशभर में आदर्श के रूप में अपनी पहचान दर्ज करायी है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मुखबिर योजना, नियमित निरीक्षण, डिकाय कार्यवाही जैसे ठोस कदमों के सकारात्मक परिणाम दृष्टिगोचर हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 6 वर्ष तक की आयु के प्रति हजार बालकों की तुलना में बालिकाओं की संख्या मात्र 888 थी। उन्होंने बताया कि पीसीटीएस में दर्ज आंकड़ों के अनुसार जन्म पर लिंगानुपात 2016 में बढ़कर 939 होना उल्लेखनीय उपलब्धि है।

कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम हेतु उठाये सख्त कदम

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेशभर में लिंग चयन करने वाले सोनोग्राफी केन्दों पर लगाम कसने के लिये अब तक 10 इंटरस्टेट सहित कुल 60 डिकाय कार्यवाही की जा चुकी हैं। इस वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 30 सफल डिकाय आपरेशन को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत प्रदेशभर में अब तक 10 हजार 625 निरीक्षण कर निर्धारित नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर 475 सोनोग्राफी मशीनें सीज, 194 केन्द्रों के रजिस्ट्रेशन निलम्बित एवं 419 केंद्रों के रजिस्ट्रेशन निरस्त किये गये हैं। उल्लेखनीय है कि न्यायालय में पेश 641 मामलों में से 145 परिवादों में अपराधियों को सजा भी सुनायी जा चुकी है।

बेटी बचाओ अभियान एक मिशन
चिकित्सा राज्यमंत्री श्री बन्शीधर खन्डेला ने बताया कि राज्य पीसीपीएनडीटी दल एक मिशन के रुप में बेटी बचाओ अभियान में अपना योगदान दे रहा है। उन्होंने बताया कि सोनोग्राफी केन्द्रों पर निगरानी हेतु एक्टिव ट्रेकर, जीपीएस सिस्टम, इम्पैक्ट साफ्टवेयर, एवं सूचना-शिकायत हेतु टोल फ्री नम्बर 104,108 एवं डिकाय कार्यवाही जैसे नवाचारों से कन्या भ्रूण हत्या के मामलों में काफी हद तक रोक लगी है।

उन्होंने बताया कि समुदाय बेटियों के प्रति संकीर्ण मानसिकता में बदलाव हेतु डाटर्स आर प्रीसियस अभियान के तहत विभिन्न आईईसी गतिविधियां एवं मीडिया के साथ सामाजिक संगठनों व कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जा रहा है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply