• April 28, 2022

बिहार : 5 से 12 साल के बच्चों को टीकाकरण की अनुमति

बिहार :  5 से 12 साल के बच्चों को टीकाकरण की अनुमति

पटना : 5 से 12 साल के बच्चों को टीकाकरण की अनुमति दी जा चुकी है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के द्वारा इसकी अनुमति दी गई है. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पांच से 12 साल के सभी बच्चों का आंकड़ा इकट्ठा किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग ने साल 2021 में एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसके अनुसार एक से पांच साल 38,86,161 के बच्चों को सूची में शामिल किया था. कक्षा एक तक पहुंचते पहुंचते बच्चों की उम्र पांच साल तक हो जाती है. इसी के आधार पर आंकड़ों को तैयार किया गया था. इसके साथ ही कक्षा 6 तक पहुंचने वाले बच्चों की उम्र 12 साल तक हो जाती है. जिसमें साल 2021 के आंकडों के अनुसार 4,88,832 बच्चे शामिल हैं. दोनों ही आंकड़ों को यदि जोड़ा जाऐ तो इसमें करीबन 43,74,993 बच्चे हैं जो कक्षा एक से पांच तक आते हैं.

बच्चों के आंकड़े किए जाएगें तैयार

एनएचएम के जरिये कुछ इसी प्रकार से बच्चों का आंकड़ा तैयार किया जा रहा है.आंकड़े की सारी जानकारी शिक्षा विभाग के द्वारा मांगी गई है. इससे बच्चों को टीका देने का समय निर्धारित कर दिया जाएगा. साथ ही उन बच्चों को भी टीका दिया जाएगा जो किसी वजह से स्कूल छोड़ चुके हैं. इस तरह के बच्चों के आधार कार्ड या फिर जन्म प्रमाण पत्र से उम्र को मिलाया जाएगा. जानकारी के हिसाब से पांच से 12 साल के बच्चों को कार्बेवैर्स और इसके बाद छह से 12 साल के बच्चों के लिए को-वैक्सीन का टीका लगाये जाने की अनुमति दी गई है.

कोविड वैक्सीन और दूसरे डोज के बीच यानी बूस्टर डोज के बीच के समय को घटाने के लिए तैयारी की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार इस अंतराल को छह महीने का करने वाली है. पहले यह अंतराल नौ महीने का था. राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह के द्वारा 29 अप्रैल को होने वाली बैठक में टीकाकरण को लेकर फैसला लिया जा सकता है.

शिक्षा विभाग से लिए जाएगे आंकड़े

बच्चों को टीकाकरण का आदेश मिलते ही राज्य पांच से 12 साल के बच्चों के टीकाकरण लगाना शुरू कर देगी. सभी के कारणों को इकट्ठा करने के लिए शिक्षा विभाग से मदद ली जाएगी. बच्चों के आंकड़े हासिल होने के बाद उसपर काम किया जाएगा.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply